Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

रिश्ते में मिठास लाकर बनें सबके फेवरेट, अपनाएं ये टिप्स

दूसरों का दिल जीतने के लिए, उनकी बात को पूरी तरह से समझना बहुत जरूरी होता है।

रिश्ते में मिठास लाकर बनें सबके फेवरेट, अपनाएं ये टिप्स
X

सबका फेवर पाना यानी, सबका प्रिय बनने की चाहत हर किसी की होती है। लेकिन इसके लिए अपने बिहेवियर में किस तरह के बदलाव को शामिल करना जरूरी है, अकसर उस बारे में हम नहीं जानते हैं। अगर आप भी अपने संपर्क में आने वाले हर शख्स की फेवरेट बनना चाहती हैं तो यहां बताई जा रही बातों पर अमल करें।

दूसरों का दिल जीतने के लिए, उनकी बात को पूरी तरह से समझना बहुत जरूरी होता है। डेल कारनेगी कम्यूनिकेशन और लीडरशिप ट्रेनिंग के लिए काफी मशहूर रहे हैं। कारनेगी की बेस्ट सेलर किताब ‘हाऊ टू विन फ्रेंड्स एंड इंफ्लुएंस पीपल’ में बहुत से ऐसे सूत्र दिए गए हैं, जिनके आधार पर आप किसी के भी प्रिय बन सकती हैं।

बहस न करें

आपने महसूस किया होगा कि जब आप अपनी स्मार्ट टॉकिंग के बल पर किसी व्यक्ति के तर्क को पूरी तरह से काट देती हैं, तब भी आप को कुछ हासिल नहीं होता है। सामने वाला फिर भी खुद के विचार को ही सबसे ज्यादा महत्व देता है।

अगर सामने वाला आपसे सीनियर है, तो उससे बहस करने की बजाय उसकी बातों को ध्यान से सुनें और उसके आधार पर ही अपनी बात कहें। तभी वह आपको अपना प्रिय समझेगा और आपका काम करने के लिए राजी हो सकता है।

अपनी बात न थोपें

आप किसी पर भी अपनी विचारधारा को थोपने की कोशिश ना करें। दुनिया भर के अधिकतर सफल लोग सुझाव की ताकत पर यकीन करते हैं। वे किसी भी व्यक्ति के अंदर सुझाव का बीज बो देते हैं और जब वह उनके विचारों से इत्तेफाक रखने लगता है तो वे इसका क्रेडिट स्वयं नहीं लेते। इससे बड़ी आसानी से उनका काम भी हो जाता है और सामने वाले को लगता है कि यह उसका ही मूल विचार है।

ईगो हर्ट न करें

कई बार आप जिस व्यक्ति को कुछ समझाना चाहती हैं, उसके और आपके बीच में सबसे बड़ी बाधा ईगो की आती है। इसलिए अपनी बात सावधानी से रखें। आप कितने भी सच्चे या सही क्यों न हों, कभी भी सामने वाले से यह न कहें कि वह गलत है। इससे सामने वाले व्यक्ति का ईगो हर्ट होता है। उसे लगता है कि आप उसकी सोच का सम्मान नहीं करती हैं, इससे काम बनते बनते बिगड़ सकता है।

समझदारी से रखें अपनी बात

सामने वाले को मनाने के लिए पहले उन बातों पर जोर देना चाहिए, जिन पर आप दोनों राजी हों। जिन मुद्दों पर दोनों एकमत हैं, उन्हें तवज्जो दें और उभारकर सामने लाएं। अगर बात को भावनाओं के साथ जोड़कर पेश करेंगी तो प्रभाव ज्यादा होगा। बात को हल्के अंदाज से कहें। सामने वाले को जताएं कि ज्यादातर बातें उनकी मनपसंद की ही हैं।

जरा इमोशनल भी बनें

अगर सामने वाला हठी है तो उसे मनाने के लिए बात का स्वरूप बदलना होगा। अगर आप सीधे सपाट तरीके से अपनी बात कहेंगी तो इसका कोई असर नहीं होगा। अगर किसी बात को भावनाओं के साथ जोड़कर पेश करेंगी तो आपकी बातों का सामने वाले पर ज्यादा प्रभाव पड़ेगा।

गलती स्वीकार करें

जब भी आपको पता लगे कि आपसे गलती हुई है तो उसे मानने में देर न करें। इससे सामने वाले के मन में आपका सम्मान बढ़ता है। यही नहीं जब आप सही हों, तब भी लोगों से बड़ी विनम्रता और समझदारी से अपनी बात कहें। इससे गलती के बारे में विचार करने और झूठी बहस करने की बजाय, सही दिशा में आगे बढ़ने का मौका मिलता है।

फ्रेंडली बनें

दोस्ताना और हंसमुख रवैए से आप किसी का दिल आसानी से जीत सकती हैं। ज्यादातर लोग रूड व्यक्ति के साथ रफ बिहेव करने लगते हैं, पर इससे बात नहीं बनती। अगर आप सामने वाले के गलत व्यवहार के दौरान भी चेहरे पर मुस्कुराहट बनाए रखती हैं तो आप उसकी भी प्रिय बन सकती हैं।

बोलें कम सुनें ज्यादा

बहुत से लोग दूसरों को बोलने देने की बजाय खुद ही बोलते रहना पसंद करते हैं। अगर आप किसी व्यक्ति से बात कर रही हैं, जिसे काफी कुछ कहना है, तो आपको कुछ भी बोलने से पहले उसकी बात को पूरी तरह ध्यान से सुनना चाहिए, तभी उसे आपसे बात करके संतुष्टि मिलेगी और आप उसकी प्रिय बन जाएंगी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story