Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ट्रैवलिंग के दौरान ऐसे रखें अपनी फिटनेस का ध्यान

घूमने में हमारी रोज की रुटीन एक्सरसाइ और खान पान बिगड़ जाता है।

ट्रैवलिंग के दौरान ऐसे रखें अपनी फिटनेस का ध्यान

ट्रैवल करना अब जिन्दगी का जरुरी हिस्सा बनता जा रहा है। लम्बी छुट्टियों में तो लोग घूमने जाते ही हैं, अब इसके साथ साथ वीकेंड में भी घर से दूर ट्रैवल करने का मौका अब नहीं छोड़ना चाहते हैं। पर घूमने में हमारी रोज की रुटीन एक्सरसाइ और खान पान बिगड़ जाता है।

ट्रैवल भी जरुरी है मन के बदलाव के लिए तो अपने खान पान जरुरी है तन के रख रखाव के लिए। इसलिए जब भी बाहर घूमने जाएं तो अपनी फिटनेस और खान पान का सही ध्यान रखें।

यात्रा के दौरान भी अपने खान-पान के रूटीन में ज्यादा बदलाव न लाएं और न ही बाहर का बहुत ज्यादा खाएं। आप जहां जा रहे हैं वहाँ जाने से पहले देख लें कि आपको कहां ठहरना है और आस-पास कौन से अच्छे रेस्तरां हैं। खाने के और घूमने के क्या क्या ऑप्शन है वहां कुछ खास बातों का ध्यान रखकर न केवल आप अपनी यात्रा को उत्साहपूर्ण बना सकती हैं, अपने मन के सारे तनाव को भी दूर कर सकते हैं।

यानी भुने हुए, ग्रिल्ड और स्टीम खाने को प्रथमिकता दे, तले हुए हुए खाने की बजाय आप इस तरह का खाना खाएं और खूब पानी पीयें तरल चीजों के ऑप्शन में आप सूप जूस, नारियल पानी आदि भी ले सकते हैं। यह जहां आपको तरोताजा रखेंगे वहीं आपकी बॉडी को सभी पौष्टिक आवश्यकता को भी पूरा करेंगे। आप घूमने गए हैं तो बिलकुल तनाव रहित हो कर घूमे और घूमने का पूरा मजा लें।

वहीँ Kavita Devgan, Delhi based nutritionist and author of Don't Diet! कहती हैं कि यात्रा के दौरान आप सबसे पहले खाने पीने की व्यवस्था को देखें।

वह कहती है "यात्रा के दौरान कटे हुए फल ,कच्चा सलाद कटा हुआ न खाएं। खाने का दिल भी हो तो बिना छीला और और बिना कटा हुआ लें। खुद छील काट कर खाएं। अपने हाथ पूरी यात्रा के दौरान साफ रखे और कुछ भी खाने से पहले धोएं या सेनीटाइजर से साफ करें। ताजा बना हुआ खाना ही खाएं और हो सके तो स्टीम किया हुआ खाना खाएं।

कविता देवगन का यह भी कहना है कि दूध और उस से बने पदार्थों जैसे पनीर ,रायता दही आदि न खाएं |क्यूंकि आप नहीं जानते उसको बनाने और रखने में किस तरह का बर्तन और हाइजीन का ध्यान रखा गया है।

अधिक तले हुए खाने जैसे पूरी, पकोड़े मौसम का ध्यान रख कर साफ जगह से खाएं। रोड साइड के यह पकोड़े मन को बहुत ललचाते हैं पर इसमें इस्तेमाल तेल और चटनी आपकी सेहत के लिए अच्छे नहीं हैं। यदि सम्भव है तो अपनी पसंद की सॉस आदि साथ रखें। यात्रा में अल्कोहल का सेवन बिलकुल न करें। बासी चीजें खाने से बचें। इनमें बैक्टीरिया हो सकते हैं, जो पेट में संक्रमण कर सकते हैं। पानी यदि साफ नहीं लगता तो चाय काफी पीना ज्यादा सही है।

यदि घर में आप योगा, जिम और सैर आदि करते हैं तो आप ट्रैवल करते हुए प्राणायाम, सैर और हल्की एक्सरसाइज करके खुद को फिट रख सकते हैं। यह आपके वहां के स्थानों पर घूमने के सेटेमिना को और भी उत्साह पूर्ण बनाएगा |

रात में हल्का खाना लें। दुकानों पर तली-भुनी चीजें खाने अपने साथ रखे ड्राइफ्रूट्स और सूप का इस्तेमाल बेहतर होगा। छुट्टियां मनाने के दौरान भी पर्याप्त नींद जरूर लें, इससे आपके त्वचा की चमक बरकरार रहेगी और आप तरोताजा नजर आएंगे।

Next Story
Top