Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

TIPS: घर पर ऐसे दें बालों को नया लुक, बचाएं पैसे

आप घर में ही बिना केमिकल वाले रंगों का इस्तेमाल किए बगैर बालों को मनचाहे रंग में कलर कर सकते हैं।

TIPS: घर पर ऐसे दें बालों को नया लुक, बचाएं पैसे
X

रोज के बढ़ रहे प्रदूषण से हमारे बाल पहले ही खराब हो चुके हैं, ऐसे में केमिकल वाले हेयर कलर का यूज करने से बाल ज्यादा डैमेज हो सकते हैं। आप सोच रहे होंगे कि बालों को कलर करना भी जरूरी है।

आपकी इस दुविधा का उपाय ये है कि आप घर में ही बिना केमिकल के बालों को कलर कर लें। इसके लिए आप घर में ही कुछ तरीकों को अपनाकर बाल कलर कर सकती हैं। इन तरीकों से आपके बाल मजबूत और शाइनी बनेंगे।

हरी मेहंदी

बालों को कलर करने के लिए सबसे हर्बल तरीका हरी मेहंदी है। यह तरीका बेहद असरदार होता है। इसके लिए एक कप हीना मेहंदी में दो कप नींबू का रस मिलाकर घोल तैयार कर लें। घोल को 4-5 घंटों के लिए रख दें। इसके बाद बालों में लगाएं और 2 घंटों के बाद सिर धो लें। इससे बाल नैचुरल तरीके से हल्के ब्राउन हो जाएंगे।

अखरोट के छिलके

आपको अगर बालों को गहरा भूरा रंग देना है तो आप उसके लिए अखरोट के छिलकों का यूज कर सकती हैं। इसके लिए आप पहले छिलकों को पीस कर उनका पाउडर बना लें। इसके बाद पाउडर को आधे घंटे तक पानी में उबालकर छान लें। ठंडा होने पर मिश्रण को बालों में लगाएं और एक घंटे के बाद सिर धो लें।

चायपत्ती

बालों को कलर करने के लिए आप चायपत्ती का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक कप पानी में चायपत्ती डालकर उबालें और उसे छान लें। ठंडा होने पर चायपत्ती वाले पानी को बालों में अच्छी तरह लगाएं और फिर कुछ देर के बाद धो लें। इससे बाल कलर होने के साथ मुलायम और शाइनी भी होंगे।

कॉफी

कॉफी से बालों को कलर करने के लिए स्ट्रांग कॉफी को पानी में उबाल लें और ठंडा होने पर एक चम्मच कंडीशनर डाल कर बालों में लगाएं। एक घंटे बाद जब आप सिर धोएंगी तो आपके बाल गहरे भूरे रंग में नजर आएंगे।

चुकंदर और गाजर का रस

चुकंदर और गाजर का रस केवल हेल्थ के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए फायदेमंद है। इससे बालों को बरगंडी कलर दे सकते हैं। इसके लिए एक कप चुकंदर और एक कप गाजर को पीसकर जूस निकाल लें और उसे बालों में लगाएं। एक घंटे बाज जब आप बाल धोएंगी तो आपके बालों का रंग बरगंडी कलर हो जाएगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story