Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

World No Tobacco Day 2019 : सिगरेट पीने के नुकसान और उपचार

World No Tobacco Day 2019 : आज यानि 31 मई 2019 (31 May 2019) को पूरी दुनिया में नो टोबैको डे यानि विश्व तंबाकू निषेध दिवस (World No Tobacco Day) मनाया जा रहा है। इस दिन लोगों को तंबाकू के सेवन से होने वाले बीमारियों और उसके नुकसान के बारे में जागरुक किया जाता है। हर साल World No Tobacco Day को एक खास थीम के साथ मनाया जाता है। साल 2019 में विश्व तंबाकू निषेध दिवस की (World No Tobacco Day Theme 2019) थीम "तंबाकू और फेफड़े का स्वास्थ्य" (Tobacco and Lung health) रखी गई है। इसलिए आज हम आपको तंबाकू से बनने वाली सिगरेट पीने के नुकसान और उसके उपचार के बारे में बता रहे हैं।

World No Tobacco Day 2019 : सिगरेट पीने के नुकसान और उपचार

World No Tobacco Day 2019 : आज यानि 31 मई 2019 (31 May 2019) को पूरी दुनिया में नो टोबैको डे यानि विश्व तंबाकू निषेध दिवस (World No Tobaco Day)मनाया जा रहा है। इस दिन लोगों को तंबाकू के सेवन से होने वाले बीमारियों और उसके नुकसान के बारे में जागरुक किया जाता है। हर साल World No Tobacco Day को एक खास थीम के साथ मनाया जाता है। साल 2019 में विश्व तंबाकू निषेध दिवस की (World No Tobaco Day Theme 2019) थीम "तंबाकू और फेफड़े का स्वास्थ्य" (Tobacco and Lung health) रखी गई है। इसलिए आज हम आपको तंबाकू से बनने वाली सिगरेट पीने के नुकसान और उसके उपचार के बारे में बता रहे हैं।

World No Tobacco Day 2019 : सिगरेट में मौजूद हानिकारक तत्व

आपने अक्सर सिगरेट के पैकेट पर चेतावनी के रुप में 'कर्क रोग" हो सकता है, या Smoking Kills जरूर पढ़ा होगा। क्योंकि सिगरेट में कार्सिनोजेनिक तत्व, निकोटिन,कार्बनमोनोऑक्साइड जैसे कुल 28 हानिकारक तत्व पाएं जाते हैं। जो शरीर को अंदर से खोखला बनाकर उन्हें अनगिनत बीमारियों का शिकार बनाता है। यही नहीं गुटखे के एक पैकेट का सेवन करने से 4 सिगरेट के बराबर सेहत का नुकसान होता है।

World No Tobacco Day 2019 : सिगरेट पीने के नुकसान

1.सिगरेट पीने से सांस की बीमारी होना एक कॉमन बीमारी है, लेकिन इसका नियमित ज्यादा मात्रा में सेवन करने से अस्थमा के साथ-साथ फेफड़े के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

2. दिनभर में 4-5 सिरगरेट पीने से सांस संबंधी समस्याएं उत्पन्न होती हैं। जिसकी वजह से शरीर में ऑक्सीजन का स्तर धीरे-धीरे कम होने लगता है और दिल को ब्लड पंप करने एक्स्ट्रा दबाव पड़ता। इससे हार्ट स्ट्रोक या हार्ट अटैक होने का खतरा बढ़ा जाता है।

3.ज्यादा सिगरेट का सेवन करने से दिल और फेफड़ो को ही नुकसान नहीं पहुंचता है बल्कि इससे इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है। जिससे शारीरिक कमजोरी, खून की कमी होना, कैंसर, अस्थमा आदि गंभीर बीमारियां आसानी से अपना शिकार बना लेती हैं।

4. लगातार सिगरेट पीना यानि जानबूझकर मौत को गले लगाना। क्योंकि सिगरेट में कार्बनमोनोऑक्साइड नामक जहरीली गैस पाई जाती है। जिसके शरीर में अधिक स्तर पर पहुंचने से पीड़ित कुछ ही समय में मृत्यु तक हो सकती है।

5. लगातार सिगरेट या तंबाकू का सेवन करने से न सिर्फ सेहत को नुकसान पहुंचता है बल्कि इससे रिश्तों में भी तनाव आने लगता है। क्योंकि सिगरेट के धुंए का असर परिवार के लोगों की सेहत पर भी बुरा असर डालती है।

World No Tobacco Day 2019 : सिगरेट पीने के उपचार

1. अगर आप सिगरेट को छोड़ना चाहते हैं, तो इसके लिए छोटे-छोटे कदम उठाएं। जिसमें सबसे पहले खुद से एक प्रॉमिस करें कि आप किसी एक दिन सिगरेट का सेवन नहीं करेगें।

2. सिगरेट या निकोटिन के सेवन करने की जगह च्यूंगम या अन्य जड़ी बूटी से बनी कैंडी, टॉफी को खाएं।

3. छोटे-छोटे टास्क को पूरा करके खुद को मोटिवेट करें।

4. परिवार दोस्तों से सिगरेट छोड़ने के बारे में बात करें और सहयोग लें।

5. परिवार और दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा टाइम स्पेंड करें और खुद को हमेशा बिजी रखें।

Share it
Top