Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Low Blood Pressure की समस्या होने पर खाएं ये चीजें, मिनटों में मिलेगा आराम

लो बीपी की परेशानी को अनदेखा नहीं करना चाहिए। नहीं तो आगे जाकर बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इस स्थिति में बॉडी के सभी अंगों में ब्लड सप्लाई कम हो जाती है। ऐसे में इंसान को कमजोरी, आंखों में धुंधलापन, हाथ-पैर में झुंझलाहट, चक्कर आना जैसी दिक्कतें होने लगती हैं।

Low Blood Pressure की समस्या होने पर खाएं ये चीजें, मिनटों में मिलेगा आराम
X

Low Blood Pressure की समस्या होने पर खाएं ये चीजें, मिनटों में मिलेगा आराम (फाइल फोटो)

आजकल कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों को हेल्थ से जुड़ी कई समस्याएं रहती हैं। जिसमें लो बीपी भी शामिल है। इसमें अचनाक रक्तचाप में कमी आ जाती है। लो बीपी की परेशानी को अनदेखा नहीं करना चाहिए। नहीं तो आगे जाकर बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इस स्थिति में बॉडी के सभी अंगों में ब्लड सप्लाई कम हो जाती है। ऐसे में इंसान को कमजोरी, आंखों में धुंधलापन, हाथ-पैर में झुंझलाहट, चक्कर आना जैसी दिक्कतें होने लगती हैं। इसी बीच आज हम आपको कुछ फूड बताने जा रहे हैं जो आपके लो बीपी को कंट्रोल करने में मदद करता है। तो आइए जानते हैं इन फूड के बारे में।

डार्क चॉकलेट

बीपी लो होने पर आप डार्क चॉकलेट भी खा सकते हैं। डार्क चॉकलेट वनॉल्स नामक रसायनिक पदार्थ मौजूद होता है। जिसमें शरीर के वेट और फैट के रक्त स्तर में चैंज किए बिना बढ़े हुए बीपी को कम करता है।

अंडा

अंडे में विटामिन बी 12 होता है जो रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन को बढ़ाती है। लो बीपी की दिक्कत में विटामिन बी 12 समृद्ध खाद्य पदार्थ जैसे अंडा हाइपोटेंशन रोगियों की डाइट में जरूर शामिल होना चाहिए।

Also Read: पेट की गैस से राहत पाने के लिए लौंग का ऐसे करें इस्तेमाल, कई बीमारियों का है इलाज

अंगूर का जूस

ऐसे में आप अंगूर का जूस भी पी सकते हैं। इसमें पोटेशियम ब्लड वैसल्स वॉल को आराम देता है और रक्तचाप को कम करता है।

पनीर

लो पी की दिक्कत होने पर पनीर खाना काफी फायदेमंद हो सकता है। लो बीपी की परेशानी होने पर ज्यादा नमक वाले खाद्य वाले फूड खाना चाहिए। जब भी अचानक किसी व्यक्ति का बी पी लो हो जाने पर पानी में नमक मिलाकर दे सकते हैं। ऐसा करने से आपको मिनटों में आराम मिल जाएगा।

और पढ़ें
Next Story