Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

फैट कम करने में कारगर है गुड़ और नीबू का शरबत

कोरोना वायरस के डर से लोगों का बाहर निकलना कम ही हो रहा है। बाहर न निकलने के कारण और शारीरिक परिश्रम अधिक न होने की वजह से लोगों का वजन बढ़ रहा है, जिसका मुख्य कारण है शरीर में फैट का अधिक होना। पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को फैट बढ़ने से अधिक परेशानी महसूस होती है। अगर आप फैट की बढ़ती मात्रा से परेशान हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप बिना जिम में गए अनावश्यक फैट से छुटकारा पाने के लिए गुड़ और नीबू का शरबत पिएं।

फैट कम करने में कारगर है गुड़ और नीबू का शरबत
X
वेट लॉस टिप्स (फाइल फोटो)

आज के दौर में कोरोना संक्रमण के भय से बहुत सारे लोग घरों में ही हैं। कोरोना वायरस के डर से लोगों का बाहर निकलना कम ही हो रहा है। बाहर न निकलने के कारण और शारीरिक परिश्रम अधिक न होने की वजह से लोगों का वजन बढ़ रहा है, जिसका मुख्य कारण है शरीर में फैट का अधिक होना। पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को फैट बढ़ने से अधिक परेशानी महसूस होती है। अगर आप फैट की बढ़ती मात्रा से परेशान हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप बिना जिम में गए अनावश्यक फैट से छुटकारा पाने के लिए गुड़ और नीबू का शरबत पिएं।

गुड़ और नीबू दोनों ही ऐसी चीजें हैं, जो आसानी से हर किसी को घर में ही मिल जाएंगी। गुड़ और नीबू में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को फायदा पहुंचाते हैं। इसके सेवन से आपके शरीर को विटामिन-सी और पानी दोनों ही मिलता है। इसमें जिंक और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो कैलोरी काउंट को घटाने में मदद करते हैं। गुड़ इम्यूनिटी बढ़ाने में भी काफी मददगार है।

Also Read: लंबे गैप के बाद जब शुरू करें एक्सरसाइज तो इन बातों का रखें खास ख्याल

गुड़ और नीबू का शरबत बनाना बड़ा ही आसान है। इसको बनाने के लिए गुनगुने पानी में एक चम्मच नीबू का रस डालें और उसमें जरूरत के हिसाब से गुड़ का टुकड़ा डालें। इन तीनों को चम्मच की मदद से अच्छी तरीके से मिला लें। इसे तब तक मिलाते रहें, जब तक कि गुड़ पूरी तरह से पानी में मिल न जाए। जरूरत समझें तो आप इसमें पुदीना भी मिला सकते हैं, जो पेट के पाचन तंत्र को भी फायदा पहुंचाएगा। इस शरबत को रोज खाली पेट सुबह पीने से आपको अधिक लाभ मिलेगा।

Next Story
Top