Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Coronavirus: मां के दूध से ही नवजात से दूर रहेगा कोरोना, रिसर्च में किया गया है दावा

मां के (Mother Breast Milk) दूध पीने से बच्चा स्वस्थ रहने के साथ ही कोरोना वायरस से भी लड़ने में मिलती है मदद। न्यूयॉर्क की मेडिसिन स्कूल की रिपोर्ट में किया गया है दावा

Coronavirus: मां के दूध से ही नवजात से दूर रहेगा कोरोना, रिसर्च में किया गया है दावा
X

किसी भी बच्चे के लिए मां का दूध स्वास्थ के लिए बहुत ही लाभदायक रहता है। यह तो लगभग सभी लोग जानते हैं, लेकिन (Mother Breast Milk) मां का दूध कोरोना (Coronavirus) जैसी महामारी से भी नवजात बच्चे को बचाता है। यह दावा हाल ही में न्यूयॉर्क के इकैन स्कूल ऑफ मेडिसिन की रिसर्च रिपोर्ट (Research Report) में किया गया है। इसकी वजह भी बताई गई है कि मां का दूध (Immunity Booster) इम्यूनिटी क्षमता को बढ़ाता है। ऐसे में शोध (Research) में कहा गया है कि कोरोना से लड़ने में यही सबसे ज्यादा कारगार है।

दरअसल, कोरोना के संक्रमण से वैसे तो सभी को खतरा है, लेकिन इससे सबसे ज्यादा खतरा बच्चे और बुजुर्गों को है। इसकी वजह इनकी (Immunity System) इम्यूनिटी यानि रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होना है। ऐसे में हाल ही में एक रिसर्च में दावा किया गया है कि मां के दूध पीने से शिशु को कोरोना (Coronavirus) के संक्रमण से बचाया जा सकता है। यह दावा न्यूयॉर्क के इकैन स्कूल ऑफ मेडिसिन के विशेषज्ञों द्वारा किया गया है। इसमें कहा गया है कि ब्रेस्ट मिल्क में पाई जाने वाली एंटीबॉडी कोरोना (Covid 19) से लड़ने में सबसे ज्यादा मददगार हो सकती है।

रिसर्च में महिलाओं के दूध को किया गया एकत्र

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, न्यूयॉक के ही एक अन्य माउंट सिनाई स्कूल ऑफ मेडिसीन में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर तैनात रिबेका पावेल ने अपनी (Research) रिसर्च के लिए 15 महिलाओं का दूध संग्रह किया जो कोरोना पॉजीटिव (Corona Positive) हैं। उनके कॉलेज की प्रयोगशाला में डॉक्टरों की टीम मां के दूध के इम्यूनिटी क्षमता पर शोध कर रही है। इस लैब में कार्यरत वैज्ञानिक मां के दूध में मौजूद एंटीबॉडी में कोरोना से लड़ने मौजूद ताकत पर अध्ययन किया है। जिसके बाद इस टीम के शोध के शुरुआती नतीजे उत्साहजनक हैं। इसमें दावा किया गया है कि स्टडी में पाया है कि दूध पिलाने से मां से शिशुओं में संक्रमण नहीं फैलता है। इसके साथ ही अगर मां कोरोना पॉजीटिव भी हो तो भी मां का दूध नवजात को संक्रमण से बचा सकता है। मां का दूध बच्चे को एंटीबॉडी शरीर में बनने वाला (Protein) प्रोटीन देता है। जो बाहरी बैक्टिरिया और वायरस से लड़ने के लिए शरीर को क्षमता प्रदान करते हैं। रिसर्च के अनुसार, मां के दूध से फ्लू जैसे वायरस से लड़ने के लिए एंटीबॉडी मौजूद है।

और पढ़ें
Next Story