Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Menstrual Hygiene Day 2022: पीरियड्स के दौरान साफ-सफाई है जरूरी, मासिक धर्म की स्वच्छता के लिए इन बातों का रखें ध्यान

हर साल 28 मई को विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस (World Menstrual Day) मनाया जाता है। ये दिन पीरियड्स (Periods) के दौरान स्वच्छता के बारे में वर्जनाओं या मिथकों को तोड़ते हुए सुरक्षित और स्वस्थ मासिक धर्म (Healthy Mentrual Cycle) प्रथाओं के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए मनाया जाता है।

Menstrual Hygiene Day 2022: पीरियड्स के दौरान साफ-सफाई है जरूरी, मासिक धर्म की स्वच्छता के लिए इन बातों का रखें ध्यान
X

Menstrual Hygiene Day 2022: हर साल 28 मई को विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस (World Menstrual Day) मनाया जाता है। ये दिन पीरियड्स (Periods) के दौरान स्वच्छता के बारे में वर्जनाओं या मिथकों को तोड़ते हुए सुरक्षित और स्वस्थ मासिक धर्म (Healthy Mentrual Cycle) प्रथाओं के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए मनाया जाता है।

एक महिला के शरीर की सबसे आवश्यक प्रक्रियाओं में से एक है मासिक धर्म जिसे स्वस्थ कल्याण सुनिश्चित करने के लिए उचित ध्यान और विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। यह कहना गलत नहीं है कि मासिक धर्म कभी-कभी गन्दा हो सकता है और इसलिए अच्छी स्वच्छता प्रथाओं का पालन करना रैशेज, संक्रमण, बीमारियों और यहां तक कि प्रजनन समस्याओं के जोखिम को कम करने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। जबकि हर महिला मासिक धर्म से संबंधित दर्द, परेशानी और स्वच्छता से अपने तरीके से निपटती है, यहां अच्छी मासिक धर्म स्वच्छता के लिए कुछ बुनियादी उपाय हैं जिन्हें आपको निश्चित रूप से फॉलो करना चाहिए।

बार-बार पैड बदलें

हर 4 से 6 घंटे के बाद अपने सैनिटरी पैड, टैम्पोन या मेंस्ट्रुअल कप को बार-बार बदलना सुनिश्चित करें। भले ही आपका प्रवाह बहुत अधिक न हो, मासिक धर्म का खून शरीर के मूल जीवों से दूषित हो सकता है, और इसलिए नियमित अंतराल पर अपने पैड या टैम्पोन को बदलना काफी महत्वपूर्ण है। यह त्वचा के रैशेज को दूर रखने में भी मदद करता है। लंबे समय तक एक ही पैड में रहने से आपको कई तरह के त्वचा संक्रमण, खुजली, जलन या यहां तक कि रैशेज होने का खतरा हो सकता है।

ठीक से धोएं

जब आप पैड या टैम्पोन चेंज करते हैं, तो आसपास के क्षेत्र को खुश रखने के लिए अपनी योनि की सफाई पर ध्यान देना न भूलें। विशेषज्ञों के अनुसार, योनि को साफ करने के लिए किसी विशेष समाधान की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि यह एक स्व-सफाई वाला हिस्सा है। एक नियमित वाटर वाश सबसे अच्छा काम करता है: यह न केवल आपकी योनि को साफ और ताजा रखता है बल्कि आपको किसी भी तरह के संक्रमण से भी बचाता है।

उचित रूप से सफाई करें

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस उत्पाद का उपयोग कर रहे हैं, चाहे वह टैम्पोन हो, सैनिटरी पैड या मेंस्ट्रुअल कप- योनि में संक्रमण होने की संभावना को कम करने के लिए बस इसे अच्छी तरह से साफ करना सुनिश्चित करें। यदि आप डिस्पोजेबल का विकल्प चुनते हैं, तो यह जांचना न भूलें कि क्या सील बरकरार है और यदि आप री-साइकिल की जानें वाली चीजों का इस्तेमाल करते हैं, तो उपयोग करने से पहले इसे हर बार कीटाणुरहित करें।

आरामदायक चीजें चुनें

जब आप अपने पीरियड्स पर हों, तो कोशिश करें कि कॉटन की अनडीज पहनें जो पूरी तरह से आरामदायक और साफ हों। तंग, असहज पैंटी या सूती कपड़ों के अलावा अन्य बनाई गई पैंटी आपकी त्वचा को ठीक से सांस लेने की अनुमति नहीं देगी, जिससे आपको कई तरह के संक्रमण हो सकते हैं। इसके अलावा, कभी भी गीली पैंटी को प्राथमिकता न दें क्योंकि यह आपके जननांगों को बैक्टीरिया या फंगस से संक्रमित कर सकती है।

रैशेज पर ध्यान दें

भारी प्रवाह को नियंत्रित करने और दाग-धब्बों की संभावना को कम करने के लिए बहुत सी महिलाएं एक साथ दो पैड का उपयोग करती हैं। यह आसानी से सांस लेने की जगह को कम कर सकता है और योनि क्षेत्र को भी कस सकता है जिससे योनि के पीएच को असंतुलित करते हुए दर्दनाक चकत्ते और एलर्जी हो सकती है। इस तरह से फंगल और बैक्टीरियल इन्फेक्शन होने की संभावना भी बढ़ जाती है।

और पढ़ें
Next Story