Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Makhana Benefits : वेट और स्ट्रेस कम करता है मखाना, जानें इसके और भी कई बेहतरीन फायदे

Makhana Benefits : मखानों में आयरन, विटामिन, कैल्शियम, एंटी वायरल, एंटी ऑक्सीडेंट जैसे गुण मौजूद होते हैं, जो कि शरीर को कई फायदे पहुंचाते हैं। इसे खाने से शरीर को कई तरह की बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है। इसी बीच आज हम आपको मखानों से मिलने वाले फायदो के बारे में बताएंगे। इसके साथ ही हम आपको इसे इस्तेमाल करने का तरीका भी बताएंगे।

Makhana Benefits : वेट और स्ट्रेस कम करता है मखाना, जानें इसके और भी कई बेहतरीन फायदे
X

मखाने खाने के फायदे (फाइल फोटो)

Makhana Benefits : मखानों को कमल के फूलों के बीज से तैयार किया जाता है। यह ड्राई फ्रूट्स के रूप में तैयार किया जाता है। यह खाने में भी टेस्टी होता है और इसमें काफी पोष्टिक गुण मौजूद होते हैं। मखानों में आयरन, विटामिन, कैल्शियम, एंटी वायरल, एंटी ऑक्सीडेंट जैसे गुण मौजूद होते हैं, जो कि शरीर को कई फायदे पहुंचाते हैं। इसे खाने से शरीर को कई तरह की बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है। इसी बीच आज हम आपको मखानों से मिलने वाले फायदो के बारे में बताएंगे। इसके साथ ही हम आपको इसे इस्तेमाल करने का तरीका भी बताएंगे।

इस तरह करें सेवन

- इन्हें आप देसी घी में हल्का सा भून कर और जरा सा नमक मिलाकर भी खा सकते हैं।

- बेसन को भूनकर और इसमें मखाने मिलाकर आप इससे लड्डू तैयार करके भी खा सकते हैं।

- फल में मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं।

- खीर या सेवैयों में डालकर भी खाया जा सकता है।

जानें क्या हैं इसके फायदे

वेट कम करता है

इसमें कैलोरी बहुत ही कम मात्रा में होती है। जिस वजह से इसे खाने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है। इसके साथ ही इसे खाने से बाहर की तली भुनी चीजें खाने का मन नहीं करता है। ऐसे में यह शरीर में जमी चर्बी को कम कर वजन कंट्रोल करता है।

डायबिटीज

डायबिटीज के रोगी को मखानें अपनी डाइट में जरूर शामिल करनी चाहिए। यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है।

स्ट्रेस दूर रहता है

इसके लिए आप 1 गिलास गुनगुने दूध के साथ मखानों का सेवन करें। इससे आपका स्ट्रेस भी कम होगा और आपको नींद भी काफी अच्छी आएगी।

स्किन में आता है निखार

इसमें एंटी एजिंग के गुण पाए जाते हैं। जिस कारण इसके सेवन से बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही दाग-धब्बे, पिंपल्स की दिक्कतें भी दूर होती हैं।

Also Read: शिमला मिर्च शरीर को पहुंचाता है कई फायदे

दिल स्वस्थ रहता है

यह शरीर के को कम करने में मदद करता है। जिस कारण ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और दिल हेल्दी रहता है। ऐसे में दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा कम रहता है।

Next Story