Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

महिलाओं में प्यार को बढ़ाने के लिए सबसे असरदार उपाय

पति-पत्नी के रिश्तों में शारीरिक संबंध बेहद अहम भूमिका निभाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि महिलाओं में पुरुषों की अपेक्षा संबंध बनाने की दिलचस्पी कम होती है। जिसकी वजह से कई बार रिश्तों में तनाव की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। ऐसे में आज हम आपको महिलाओं में कामेच्छा कम होने के कारण, महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने के उपाय बता रहे हैं।

How to Increase Women Libido Sex Power in HindiHow to Increase Women Libido Sex Power in Hindi

अगर आप भी कामेच्छा कम होने की समस्या का सामना कर रही हैं, तो परेशान न हो, क्योंकि उम्र बढ़ने के साथ ही महिलाओं में कामेच्छा कम होना स्वाभाविक है। ऐसे में अगर आप अपनी कामेच्छा को बढ़ाना चाहती हैं, तो आइए जानते हैं महिलाओँ में कामेच्छा बढ़ाने के उपाय (Tips to Increase Libido in Women)...




महिलाओं में कामेच्छा कम होने के कारण / Causes of Low Libido in Women

आमतौर पर महिलाओं में प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग के बाद कामेच्छा में अचानक से कमी देखी जाती है। लेकिन इसके अलावा महिलाओं में बढ़ता स्ट्रेस, हार्मोनल बदलाव भी महिलाओं में तेजी से कामेच्छा की कमी में अहम भूमिका निभाती है। लेकिन महिलाएं कुछ आसान उपायों के साथ इसे पुन: स्थिति में पहुंचाया जा सकता है।

महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने के उपाय / Tips to Increase Libido in Women




1. तनाव महिलाओं में कामेच्छा को कम करने में सबसे अहम भूमिका निभाता है। ऐसे में अगर आप मेडिटेशन और अन्य तरीकों से खुद को खुश रखती हैं। अपने तनाव को कम करती हैं। तो आप बहुत आसानी से अपनी कामेच्छा को बढ़ा सकती हैं। आप अपने तनाव को कम करने के लिए अपनी हॉबीज को भी एक्सप्लोर कर सकती हैं।

2. अगर आप अपनी कामेच्छा को बढ़ाना चाहती हैं, तो ऐसे में आपके लिए घर के पास तेज कदमों से टहलना सबसे बेस्ट ऑप्शन है। इसके अलावा आप जॉगिंग और डॉक्टर की सलाह पर केगल्स एक्सरसाइज भी कर सकती हैं। इससे आपकी पेल्विक क्षेत्र के आसपास की मसल्स को मजबूती मिलती है। क्योंकि संबंध बनाते समय मांसपेशियों में सकुंचन होता है। जबकि रेगुलर एक्सरसाइज करने से संबंध बनाते समय आप रिलेक्स फील करेगीं।




3.एक स्वस्थ शरीर के लिए पूरी नींद लेना बहुत जरुरी होता है। क्योंकि नींद पूरी न होने से शरीर में थकान रहती है, जिससे शरीर के सभी अंग सही तरीके से कार्य नहीं कर पाते हैं, ऐसे में अगर आप नींद पूरी लेगें, तो आप स्ट्रेस फ्री रहेगें, जिससे आप की सेक्स ड्राईव यानि कामेच्छा में बढ़ोतरी होगी।

4.महिलाओं में थोड़े थोड़े समय पर होने वाले हॉर्मोनल बदलाव भी उनकी सेक्स ड्राईव को कम करते हैं। ऐसे में अगर आप समय से अपने शरीर में हो रहे हॉर्मोनल बदलावों के लिए उचित मेडिकेशन करती हैं, तो आप आसानी से अपनी कामेच्छा में इजाफा कर सकती हैं। इससे आप शारीरिक थकान से भी निजात पा सकती हैं।




5. अगर आप अपनी सेक्स ड्राइव को मजबूत करना चाहती हैं, तो ऐसे में पूरी नींद लेने के साथ आप कामेच्छा को बढ़ाने वाले हेल्दी फूड्स का सेवन करना चाहिए, जिसमें चॉकलेट,अंजीर और आड़ू मुख्य रुप से उपयोग करना सबसे उत्तम माना जाता है। इन पदार्थों का सेवन करने से शरीर में सेराटोनिन रिलीज होता है जिससे शरीर आनंद और रिलेक्स महसूस करता है।

Next Story
Share it
Top