Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

गोली और कॉन्डोम के बिना भी कर सकते हैं बर्थ कंट्रोल, जानिए ये आसान तरीका

आपने अक्सर महिलाओं को गर्भनिरोधक दवाओं का सेवन करने और अनचाही प्रेग्नेंसी से बचने के लिए कंडोम के इस्तेमाल करने वाले एड और जागरुकता अभियानों को जरुर देखा और सुना होगा, लेकिन कई बार काम और अन्य कारणों की वजह से महिलाएं समय पर दवा लेना भूल जाती हैँ। अगर आप भी किसी ऐसी सिचुएशन का सामना करती हैं, तो आज हम आपके लिए एक खुशखबरी लेकर आए हैं। जी हां, अब एक बैंडेज के जरिए अनचाही प्रेग्नेंसी से छुटकारा पा सकेगीं। आइए जानते हैं इस नई तकनीक या मेडिसीन के बारे में ...

गोली और कॉन्डोम के बिना भी कर सकते हैं बर्थ कंट्रोल, जानिए ये आसान तरीकाबर्थ कंट्रोल बैडेंज

अगर आप भी अक्सर अनचाहे गर्भ को रोकने के लिए गर्भनिरोधक दवाओं का सेवन करती हैं, तो ऐसे में आज हम आपको कॉन्ट्रासेप्टिव पैच यानि बैंडेज के बारे में बता रहे हैं। जो आपको तीन महीनों तक अनवॉटेंड प्रेग्नेसी से निजात दिलाएगा। चलिए आपको बताते हैं इसको उपयोग करने का तरीका और इससे जुड़ी अन्य जानकारी।


क्या है बर्थ कंट्रोल बैंडेज

हाल ही में जॉर्जिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के शोधकर्ताओं ने एक कॉन्ट्रासेप्टिव पैच यानि बैंडेज बनाने में सफलता पाई है। इस शोध के मुताबिक, कॉन्ट्रासेप्टिव पैच यानि बैंडेज को शरीर पर लगाने से 3 महीनों तक बर्थ कंट्रोल किया जा सकता है। इसका टेस्ट सबसे पहले चूहों पर किया गया था, जो पूरी तरह सफल रहा है। इसके बाद महिलाओं पर भी इसके सकारात्मक परिणाम मिले।


गर्भनिरोधक गोलियां

आमतौर पर महिलाएं अनचाही प्रेग्नेंसी से बचने के लिए कई अलग-अलग तरह की गर्भनिरोधक दवाओं का सेवन करती हैं। जिसका कई बार शरीर पर नकारात्मक असर भी देखा जाता है। इसके अलावा एक सीमित अंतराल पर इनका सेवन करना भी एक बहुत बड़ी चुनौती होती है। ऐसे में ये कॉन्ट्रासेप्टिव पैच यानि बैंडेज काफी मददगार साबित होगा।


कैसे करता है काम

कॉन्ट्रासेप्टिव पैच यानि बैंडेज में कई सारी छोटी छोटी सुईयां लगी हुई हैं। जो स्किन पर चिपकने के बाद शरीर में कॉन्ट्रासेप्टिव ड्रग को रिलीज करने लगता है। जो लगातार 30 दिनों तक रक्त में धीरे-धीरे मिक्स होता रहता है और महिलाओं को अनचाहे गर्भ से निजात दिलाता है। ये गर्भनिरोधक दवाओं की तरह ही काम करता है। ये तकनीक और ड्रग आमतौर पर वर्किग औप बिजी शेड्यूल वाली महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है।

Next Story
Top