Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गर्भावस्था के दौरान क्या गर्म पानी पीना चाहिए ?

प्रेग्नेंसी में भी गर्म पानी पीना बहुत ज्यादा लाभकारी होता है। वहीं कई महिलाएं गर्भावस्था के दौरान गर्म पानी पीने को लेकर काफी परेशान रहती हैं। इसी बीच आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि प्रेग्नेंसी के दौरान क्या गर्म पानी पीना चाहिए।

गर्भावस्था के दौरान क्या गर्म पानी पीना चाहिए ?
X

गर्भावस्था के दौरान क्या गर्म पानी पीना चाहिए ? ( फाइल फोटो)

गर्म पानी सेहत के लिए कई चीजों में काफी फायदेमंद होता है। यह स्किन के निखार से लेकर पेट से जुड़ी कई समस्याओं में काफी कारगर होता है। वहीं प्रेग्नेंसी में भी गर्म पानी पीना बहुत ज्यादा लाभकारी होता है। वहीं कई महिलाएं गर्भावस्था के दौरान गर्म पानी पीने को लेकर काफी परेशान रहती हैं। इसी बीच आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि प्रेग्नेंसी के दौरान क्या गर्म पानी पीना चाहिए।

शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए गर्भावस्था के दौरान पानी पीना बहुत जरूरी है। इससे बॉडी को एनर्जी भी मिलती है। इसके साथ ही बॉडी डिटॉक्स हो जाती है। इसके लिए हमेशा गुनगना पानी ही पिएं, क्योंकि ज्यादा गर्म पानी पीने से नुकसान हो सकता है। इससे आपके मुंह और गले में जलन हो सकती है। इस कारण आपको खाने पीने में दिक्कत हो सकती है। जिससे बच्चे को पूरा पोषण नहीं मिल पाएगा।

गर्भावस्था में गर्म पानी पीते वक्त इन बातों का रखें खास ध्यान

- इस दौरान पानी को अच्छी तरह से उबालकर उसे गुनगुना करने के बाद ही पिएं

- एक दिन में 2-3 गिलास से ज्यादा गुनगुना पानी न पिएं

- पानी खड़े होकर न पिएं

- हमेशा बैठकर ही पानी पिएं

जानें इसके फायदे

मॉर्निंग सिकनेस

प्रेग्नेंसी के दौरान ज्यादातर महिलाओं को मूड स्विंग्स, मॉर्निंग सिकनेस और स्ट्रेस जैसी दिक्कतें होती हैं। ऐसे में महिलाएं सोने से पहले और सुबह उठने के बाद एक गिलास गुनगुना पानी जरूर पिएं।

Also Read: क्या आपका भी बार - बार चॉक या पेंसिल खाने का करता है मन ? जानें क्या है इसके पीछे की वजह

डाइजेस्टिव सिस्टम

गुनगुना पानी पीने से डाइजेस्टिव सिस्टम भी दुरूस्त रहता है। इसे साथ ही एसिडिटी, मतली और उल्टी जैसी परेशानियों से भी छुटकारा मिलता है।

Next Story