Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

हाई हील से होती हैं ये 5 बड़ी बीमारियां, जानिए इनका इलाज

  • बड़ी बड़ी हील वाली सैंडल पहनने से पीठ दर्द, कमर दर्द, मांसपेशियों में खिंचाव, जोड़ों में दर्द, फ्रैक्चर और रीढ़ की हड्डी को भी नुकसान पहुंचता है।
  • बेशक लड़कियां हाई हील्स से अपनी पर्सनेलिटी को इंप्रूव करती हों लेकिन इनसे होने वाली गंभीर बीमारियों को नजर अंदाज नहीं किया जा सकता।
  • खासकर अगर आप रेगुलर हील्स और हाई हील्स को पहनती हैं, इसलिए आज हम आपको हील्स पहनने से होने वाली बीमारियां और उनके इलाज के बारे में बता रहे हैं।

हाई हील से होती हैं ये 5 बड़ी बीमारियां, जानिए इनका इलाजहाई हील पहनने के नुकसान और सावधानियां

हाल ही में जापान में हाई हील पहनने के खिलाफ महिलाओं ने #KuToo (Thousands Back Japan High Heels Campaign) नामक एक अभियान भी चलाया गया था। जिसका उद्देश्य महिलाओं को हाई हील पहनने वाले नियम को खत्म करना था। अगर आपको भी पार्टी और फंक्शन्स में हील्स पहनना पसंद है, तो ऐसे में कुछ खास बातों का ख्याल रखना बेहद जरुरी है, जिससे आप खूबसूरत दिखने के साथ खुद को हेल्दी भी रख सकेगीं। चलिए आपको बताते हैं हील्स पहनने से होने वाली बीमारियां और उससे बचाने वाली सावधानियां...

हाई हील पहनने से होने वाली बीमारियां / High Heel Side Effects


1.पीठ और कमर दर्द में इजाफा

हाई हील पहनने और उसे बैंलेस करने से पैरों की मांसपेशियों में ही खिंचाव नहीं आता है बल्कि एड़ी, घुटनों और कूल्हों के साथ रीढ़ की हड्डी पर एक्स्ट्रा दबाव पड़ता है। जिससे स्पाइन और सर्वाइकल संबंधी बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है।

2. मांसपेशियों में खिंचाव आना

हाई हील पहनने से पैर की शेप सामान्य की तुलना में बेहद टेढ़ी हो जाती है, जिससे शरीर का सारा दबाव पैर की मांसपेशियों पर पड़ता है। इसकी वजह से मांसपेशियों में खिंचाव आने के साथ पैर के पंजे के ऊपर के हिस्से (पिण्डली) में दर्द होने की समस्या से गुजरना पड़ता है। ऐसे में पैरों में दर्द की परेशानी से बचने के लिए लंबे समय तक हाई हील पहनने से बचना चाहिए।


3. जोड़ों में दर्द की समस्या

लंबे समय तक हील पहनने से शरीर की मांसपेशियों में खिंचाव आने लगता है, जिससे हडडियों को जोड़ने वाले टिश्जू में सूजन आने लगती है। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की शोध के मुताबिक, अगर आप 4-5 घंटे से ज्यादा हाई हील पहनती हैं, तो इससे जोड़ों के दर्द के नाम से जानी जाने वाली गंभीर बीमारी ऑस्टियोअर्थराइटिस होने का खतरा बढ़ जाता है।

4. फ्रैक्चर होने का खतरा

वॉशिगटन पोस्ट में छपी खबर और एक्सपर्ट्स के मुताबिक, रोजाना हाई हील पहनने से हडिड्यों के टूटने की संभावना बेहद बढ़ जाती है, क्योंकि लंबे समय तक हाई हील पहनने पर कूल्हों और कमर की हड्डी के अलावा पैरों के पंजें की हड्डियों पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है, साथ ही सही पॉश्चर न होने की वजह से उनमें दरार आने और उनके टूटने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में फ्लैट फुटवियर पहनना एक अच्छा ऑप्शन है।


5. गर्दन और कंधों में दर्द की शिकायत

आप अगर सोच रहे हैं कि हाई हील केवल आपके पैरों को नुकसान पहुंचाती है, तो आप पूरी तरह से गलत हैं, क्योंकि हाई हील से पूरे शरीर का पॉश्चर बिगड़ जाता है। जिससे कमर दर्द के अलावा गर्दन और कंधों में दर्द की परेशानी बढ़ जाती है। इसमें साइटिका सबसे प्रमुख बीमारी है।


हाई हील से होने वाली बीमारियों से बचाने वाली सावधानियां / High Heel Precautions In Hindi

1. रोजाना हाई हील पहनने से बचें

रोजाना हाई हील पहनने से बचें। हील की जगह प्लेटफार्म हील का उपयोग करें। इससे आपके पैर की शेप खराब नहीं होती है, साथ ही शरीर का पॉश्चर भी सामान्य रहता है। इसके साथ आपको बार बार बैलेंस बनाने के लिए एक्स्ट्रा मेहनत नहीं करनी पड़ती है।

2. मांसपेशियों को करें स्ट्रेच

अगर हील या हाई हील पहनना आपके वर्कप्लेस या फंक्शन की वजह से पहनना जरुरी है, तो ऐसे में आप हील पहनने से पहले और थोड़े-थोड़े अंतराल पर पैरों की मांसपेशियों को स्ट्रेच करें। इससे आपके पैरों में होने वाले दर्द से निजात मिलेगी।

3. हील की ऊंचाई को करें सेट

अगर आप हील या हाई हील पहनने में अनकंफर्टेबल फील करती हैं, लेकिन काम की वजह से हील पहनना जरुरी है, तो ऐसे में अपनी कंफर्टेबलनेस को देखते हुए हील की ऊंचाई को सेट करें। इससे आप चलने में आसानी महसूस कर सकेगीं और बार-बार पैर मुड़ने की समस्या से भी बच पायेगीं।

3. प्वाइंट्ड हील पहनने से बचें

अगर आपका हील पहनना जरुरी है, तो ऐसे में कभी भी प्वाइंटड हील न खरीदें, क्योंकि इससे आपकी पैरों की ग्रिप पूरी नहीं होती है, साथ ही पैर आगे से मुड़ जाता है, जिससे आपके पैर की शेप बिगड़ने और हड्डियों के क्रेक होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

4. लेदर सोल की हील खरीदें

अगर आपको काम या अन्य किसी वजह से हील पहननी ही है, तो ऐसे में आप हमेशा लेदर सोल वाली हील को ही चुनें। इससे आपके स्लिप होने का खतरा बेहद कम हो जाता है।

5. फ्लेट फुटवियर रखें साथ

आमतौर पर लड़कियों को ओकेजनली ही हील पहननी चाहिए, लेकिन अगर आप एक मॉडल हैं और हील पहनना जरुरी है, तो ऐसे में आप अपने बैग में एक पैयर फ्लेट फुटवियर भी रखें। जिन्हें अक्सर काम करने के बाद पहन सकें। इससे आपके पैरों के साथ शरीर को भी रिलेक्स फील होगा।

Next Story
Share it
Top