Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सर्दियों में भूलकर भी ये चीजें न खाएं, हो सकता है भारी नुकसान

सर्दी के मौसम में लोग ज्यादतर ऐसी चीजों का सेवन करते हैं, जो शरीर को गर्माहट देते हैं। वहीं कई ऐसी भी खाने की चीजें हैं जिस खाने से शरीर को फायदा पहुंचने के बजाए नुकसान पहुंचता है। इसी बी़च आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि सर्दियों में किन चीजों का सेवन करने से बचने चाहिए।

सर्दियों में भूलकर भी ये चीजें न खाएं, हो सकता है भारी नुकसान
X

सर्दियों में भूलकर भी ये चीजें न खाएं, हो सकता है भारी नुकसान (फाइल फोटो)

सर्दियों में खाने पीने से बहुत ज्यादा होती हैं। इस मौसम में लोग ज्यादतर ऐसी चीजों का सेवन करते हैं, जो शरीर को गर्माहट देते हैं। वहीं कई ऐसी भी खाने की चीजें हैं जिस खाने से शरीर को फायदा पहुंचने के बजाए नुकसान पहुंचता है। इसी बी़च आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि सर्दियों में किन चीजों का सेवन करने से बचने चाहिए।

दूध

दूध में कैल्शियम में अच्छी मात्रा में पाया जाता है। लेकिन सर्दियों में दूध ज्यादा पीने से गले की दिक्कत होने लगती है। दूध की तासीर ठंडी होती है, जिसे पीने से कफ की दिक्कत होने लगती हैं।

चाय या कॉफी

सर्दियों में लोग चाय और कॉफी का ज्यादा सेवन करते हैं। लेकिन इसमें फैट और कैफीन ज्यादा होने से वेट बढ़ता है और डी - हाइड्रेट की समस्या होने लगती है। जिससे कई बीमारियों का होने का खतरा रहता है।

ऑफ सीजन फल

चीजों को अगर सही समय पर खाया जाए, तभी शरीर को फायदा पहुंचता है। ऐसे में अगर आप सही चीज भी गलत समय पर खाते हैं तो आपको शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए हमेशा फ्रेश और सीजनल फलों का ही सेवन करें।

Also Read: बीमारियों में दवाई के रूप में इस्तेमाल किया जाता है मशरूम, हैरान कर देंगे इसके फायदे

मीठी चीज

ज्यादा मीठा खाने से इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होता है। इसके साथ ही मीठा खाने से बॉडी बैक्टीरिया बढ़ने की संभावना ज्यादा होती है। जिससे बीमारी की चपेट में आने का खतरा बना रहता है। इसलिए सर्दियों में कम मीठा खाना चाहिए।

Next Story