Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Health Tips: मसाज के बाद क्या करें क्या नहीं, यहां विस्तार से जानें

Health Tips: मसाज थैरेपी (Massage Therapy) एक ओर जहां हमारे शरीर की थकान को उतारती है, दूसरी ओर ये हमारी बॉडी के लिए काफी फायदेमंद भी होती है। आप सैलून जा कर या फिर अपॉइन्टमेंट बुक करके घर पर ही इसका आनंद ले सकते हैं। लेकिन कुछ ऐसी बातें होती हैं, जिन्हें मसाज लेनें के बाद ध्यान (Things to remember after massage) में रखना चाहिए

Health Tips: मसाज के बाद क्या करें क्या नहीं, यहां विस्तार से जानें
X

Health Tips: मसाज थैरेपी (Massage Therapy) एक ओर जहां हमारे शरीर की थकान को उतारती है, दूसरी ओर ये हमारी बॉडी के लिए काफी फायदेमंद भी होती है। आप सैलून जा कर या फिर अपॉइन्टमेंट बुक करके घर पर ही इसका आनंद ले सकते हैं। लेकिन कुछ ऐसी बातें होती हैं, जिन्हें मसाज लेनें के बाद ध्यान (Things to remember after massage) में रखना चाहिए। अपनी इस स्टोरी में हम आपको मसाज के बाद क्या करना चाहिए क्या नहीं इसके बारे में विस्तार से बताएंगे...

पानी पीना न भूलें

मसाज के बाद एक ग्लास पानी पीना बहुत जरूरी है। मालिश के कारण आपके शरीर में पानी की कमा हो जाती है, जिससे सर्कुलेशन सिस्टम, रक्त और लसीका दोनों सुस्त हो जाते हैं। पानी की कमी के कारण आपका लिम्फेटिक सिस्टम शरीर से टॉक्सिन निकालने का काम नहीं कर पाता जिससे मसाज का कोई खास असर नहीं होता।

मसाज के बाद तुरंत न नहाएं

बहुत से लोग मसाज के तुरंत बाद शरीर से तेल को हटाने के लिए नहाने जाते हैं, जो बिल्कुल ही गलत है। मसाज केवल आवश्यक तेलों को गर्म करने का काम करती है और इसे स्किन सेल्स में पहुंचने के लिए 1 घंटे का समय और लगता है। इसलिए मसाज के 1 घंटे के बाद ही नहाएं।

गर्म पानी से न नहाएं

एक लंबी आराम देनें वाली मसाज के बाद आप तेज गर्म पानी से न नहाए, क्योंकि इसके दुष्प्रभाव पड़ सकते हैं। यदि आप किसी भी मांसपेशियों की चोट से पीड़ित हैं, तो गर्म पानी केवल सूजन को बढ़ाएगा। दर्द से राहत के लिए ठंडे पानी का प्रयोग करें। मालिश के बाद गर्म पानी के बजाए ताजे पानी से नहाना ठीक रहता है।

मालिश के बाद भारी खाना न खाएं

मसाज करने से आपको भूख लगती है। यह बढ़े हुए ब्लड सर्कुलेशन के कारण है जो आपके सभी शरीर प्रणालियों को उच्च-प्रदर्शन मोड में प्रेरित करता है - जिसमें पाचन तंत्र भी शामिल है। हालांकि, एक भारी भोजन आपके शरीर को ऊर्जावान के बजाय केवल सुस्त, फूला हुआ और आलस महसूस करवाता है। इस कारण हमें मसाज के बाद भारी भोजन से बचना चाहिए। मालिश के बाद एक हल्का नाश्ता करें इससे आपके शरीर में एनर्जी लेवल बढ़ेगा और आपके पेट पर भी कोई खास असर नहीं पड़ेगा।

बाहर न निकलें और कोई भारी काम न करें

एक घंटे की मालिश आपके शरीर और दिमाग को रिलैक्स-मोड में सेट करती है। इसे 'जागने' के बजाय उस स्थिति में रहने देना सबसे अच्छा है। साथ ही, किसी भी प्रकार की ज़ोरदार गतिविधि करना - जैसे जिम करना - आपकी मांसपेशियों को घायल कर सकता है। मालिश के बाद, आपको शांति की भावना को लम्बा करने का प्रयास करना चाहिए। आराम करें, एक किताब पढ़ें, या कुछ भी ऐसा करें जो आपको शारीरिक और मानसिक रूप से आराम दे। मालिश करने के बाद 4-6 घंटे रिलैक्स करना चाहिए।

नोट- यहां दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है। किसी भी टिप्स को फॉलो करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह अवश्य लें।

और पढ़ें
Next Story