Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Health Tips: शरीर में दिखाई दे रहें इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, हो सकते हैं हार्ट अटैक के संकेत

हार्ट अटैक और इसके शुरुआती लक्षणों को अच्छे से समझकर इससे बचा जा सकता है। जैसे ही किसी बीमारी की शुरुआत होती है, हमारा शरीर इसके लक्षणों को दिखाने लग जाता है। यहां हम आपको हार्ट अटैक के शुरुआती लक्षणों से अवगत कराएंगे...

Health Tips: शरीर में दिखाई दे रहें इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, हो सकते हैं हार्ट अटैक के संकेत
X

Health Tips: पहले जहां बड़े बूढ़ों को दिल की बीमारी (Heart Diseases) की समस्याएं होती थी। वहीं अब हार्ट अटैक (Heart Attack) के कारण 25-26 साल के युवाओं को भी इसके कारण अपनी जान गंवानी पड़ रही है। हार्ट अटैक खराब लाइफस्टाइल, खराब खान-पान, एक्टिव न रहना और अत्याधिक टेंशन जैसे कई कारणों से हो सकता है। लेकिन आपको दिल की कोई समस्या (Heart Problem) है इस बात का अगर पहले से ही पता चल जाए तो इससे बचा जा सकता है। दरअसल हमारा शरीर किसी भी बीमारी से संबंधित संकेत (Early Signs of Diseases) पहले ही देने लग जाता है। जब हमारे शरीर में कोई बीमारी घुसती है, तब हमारा शरीर खुद चेतावनी देना शुरु कर देता है।

हार्ट अटैक और इसके शुरुआती लक्षणों (Heart Attack Early Symptoms) को अच्छे से समझकर इससे बचा जा सकता है। जैसे ही किसी बीमारी की शुरुआत होती है, हमारा शरीर इसके लक्षणों को दिखाने लग जाता है। आजकल के लाइफस्टाइल के कारण आलम ये है कि हार्ट अटैक किसी को भी कभी भी आ सकता है। ऐसे में इसके लक्षणों को पहले से ही पहचान कर इससे सतर्क हो जानें में ही भलाई है। यहां हम आपको हार्ट अटैक से पहले होने वाले शरीर में दिखाई देने वाले लक्षणों के बारे में बताएंगे...

हार्ट अटैक से पहले दिखाई देने वाले लक्षण

  • कई बार आपको हर्टबर्न की समस्या का सामना करना पड़ता है जिसे ज्यादातर लोग एसिडिटी मानकर नजर अंदाज कर देते हैं।
  • सांस फूलना, सांस लेने में तकलीफ होना या फिर कभी कभी सांस का अटकना भी दिल की समस्या की शुरुआत का एक लक्षण है।
  • कभी-कभी थोड़ा सा काम करने पर भी आपको बहुत जल्दी थकान हो जाती है या फिर कोई हल्का सा सामान उठाने में थकान महसूस होने लगती है, तो इसे नजरअंदाज करना बिल्कुल भी ठीक नहीं है।
  • दिल की बीमारी के शुरुआती लक्षणों में बार-बार चक्कर आना भी शामिल है।
  • हार्ट हमारे शरीर में बल्ड सर्कुलेशन और प्रेशर के लिए जिम्मेदार होता है, ऐसे में अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या रहने लगी है तो ये भी दिल की बीमारी का शुरुआती लक्षण हो सकती है।
  • सीने में तेज दर्द होना दिल की बीमारी की ओर संकेत करता है।
  • कई बार दिल के धड़कनों की अनियमिता भी हार्ट की बीमारी की ओर इशारा करती है।

क्या करें जब दिखाई दें ये लक्षण

आपको जब अपने शरीर में दिल की बीमारी का कोई भी लक्षण दिखाई दे तो इसे नजरअंदाज करना बिल्कुल भी ठीक नहीं है। घबराहट, बेचैनी, चक्कर आना और थकान जैसे लक्षणों के महसूस होनें पर तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर के पास जाकर अपना चेकअप कराएं। हो सकता है कि ये किसी आम बीमारी से जुड़े लक्षण हों, लेकिन ये इस बात का भी संकेत हो सकते हैं कि आप दिल की बीमारी की शुरुआत की ओर बढ़ रहें हों, जिसके कारण आपको आगे के हार्ट अटैक होनें की संभावना पैदा हो जाए। कई मामलों में हार्ट अटैक साइलेंटली भी आता है ऐसे में किसी विशेषज्ञ की सलाह अति आवश्यक हो जाती है।

और पढ़ें
Next Story