Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Health Tips: PCOS से ग्रसित महिलाएं करें इन चीजों का सेवन, मिलेंगे ढेरो लाभ

जो महिलाएं पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम यानी पीसीओएस का अनुभव कर रही हैं, उन्हें अक्सर इस हार्मोनल विकार को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने के लिए जीवनशैली में बदलाव करने के लिए कहा जाता है। जो महिलाएं पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम या पीसीओएस का अनुभव कर रही हैं, उन्हें अक्सर इस हार्मोनल विकार को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने के लिए जीवनशैली में बदलाव करने के लिए कहा जाता है।

Health Tips: PCOS से ग्रसित महिलाएं करें इन चीजों का सेवन, मिलेंगे ढेरो लाभ
X

Health Tips: जो महिलाएं पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (Polycystic Ovary Syndrome) यानी पीसीओएस (PCOS) का अनुभव कर रही हैं, उन्हें अक्सर इस हार्मोनल विकार (Harmonal Disorder) को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने के लिए जीवनशैली (Lifestyle) में बदलाव करने के लिए कहा जाता है। चाहे वह लेट पीरियड्स (Late Periods) जिसे आप अनुभव कर रही हों या हाल ही में आप पीसीओडी (PCOD) से ग्रसित पायी गईं हों, डेली रूटीन (Daily Routine) आपकी संपूर्ण स्वास्थ्य (Overall Health) को बनाए रखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आपकी दैनिक दिनचर्या में व्यायाम और अपने आहार (Exercise and Diet) में बदलाव करने से आप इस समस्या से कुछ हद तक राहत पा सकती हैं। यहां हम आपको बता रहें हैं कुछ ऐसी ब्रेकफास्ट रेसिपीज (Breakfast Recipes) जो आपके हारमोन्स को संतुलित (Harmonal Balance) रखने में आपकी मदद करेंगी।

बाजरे के आटे के ग्लूटन फ्री चीले के साथ आलू पालक

जबकि आपने पीसीओएस को प्रबंधित करने में मदद करने वाले फैंसी व्यंजनों की ढेर सारी रेसिपीज देखी होंगी, लेकिन सामग्री की विदेशी प्रकृति ने इसे दैनिक आधार पर तैयार करना मुश्किल बना दिया है। तो, आपके सुबह के नाश्ते के लिए, हम आपके लिए एक ऐसी पौष्टिक रेसिपी लेकर आए हैं जिसमें किसी फैंसी सामग्री की आवश्यकता नहीं है। आपको बस बाजरे का आटा, टमाटर, पालक के पत्ते, प्याज और अन्य रसोई के सामान जैसे अदरक, आलू और हरी मिर्च की जरूरत है। इस पौष्टिक भोजन की सबसे अच्छी बात यह है कि ये आपका पूरा परिवार खा सकता है और इसे पकाने के लिए चाहिए मात्र 30 मिनट।

सत्तू पाउडर के साथ हाई प्रोटीन और फाइबर युक्त पोहा

यदि आप नाश्ते के लिए कार्ब्स के बजाय हाई प्रोटीन खाद्य पदार्थों का सेवल करने पर विचार कर रहे हैं, तो ये आपके लिए अत्यन्त गुणकारी साबित होनें वाला है। यह हाई प्रोटीन नाश्ता न केवल वजन घटाने में मदद करता है, बल्कि यह झटपट पोहा आपके स्वाद के लिए एक उपचार है। इसमें मूंगफली, पोहा, प्याज, सत्तू पाउडर और भरपूर मात्रा में फाइबर भी होता है, जो आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करेगा। इसके अलावा, यह ग्लूटन फ्री और शाकाहारी है जो उन लोगों के लिए परफेक्ट है जिन्हें थायराइड की समस्या है और सुबह इसका सेवन करने से आप काफी समय तक बिना कुछ खाए आराम से रह पाएंगी।

पीसीओडी के लिए डेयरी फ्री ओट्स

बहुत से लोग मानते हैं कि नाश्ते के लिए सबसे स्वस्थ चीजों में से एक दूध, बेरीज और ओट्स है। लेकिन, अगर आप डेयरी प्री होने पर विचार कर रहे हैं, तो आप शायद दूध को एक विकल्प के साथ बदलना चाहते हैं। बादाम के दूध के साथ डेयरी-फ्री ओट्स और ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरे अलसी के बीज सुबह के नाश्ते में लें, ये आपके हारमोन्स का बैलेंस बनाए रखने में आपकी मदद करेगा।

और पढ़ें
Next Story