Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

High Blood Pressure को कंट्रोल करने में मदद करता है प्याज, जानें इसके और भी कई फायदे

आज हम आपको प्याज के फायदे बताने जा रहे हैं। प्याज में विटामिन ए, बी6, बी-कॉम्प्लेक्स और विटामिन सी, आयरन, फोलेट और पोटैशियम के अलावा सल्फ्यूरिक कंपाउंड्स और फ्लेवोनॉएड्स काफी मात्रा में पाए जाते हैं।

High Blood Pressure को कंट्रोल करने में मदद करता है प्याज, जानें इसके और भी कई फायदे
X

प्याज खाने के फायदे (फाइल फोटो)

प्याज का अक्सर घर में खाना बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्याज (Onion) स्वाद (Taste) के साथ सेहत (Health) के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। प्याज खाने से काफी बीमारियों से छुटकारा मिलता है। ऐसे में आज हम आपको प्याज के फायदे बताने जा रहे हैं। प्याज में विटामिन ए, बी6, बी-कॉम्प्लेक्स और विटामिन सी, आयरन, फोलेट और पोटैशियम के अलावा सल्फ्यूरिक कंपाउंड्स और फ्लेवोनॉएड्स काफी मात्रा में पाए जाते हैं। प्याज में एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण भी पाए जाते हैं। जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। तो आइए जानते हैं प्याज के फायदे।

इम्यूनिटी

रोजाना कच्चा प्याज का सेवन करने से शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। क्योंकि प्याज में बी-कॉम्प्लेक्स और विटामिन सी, आयरन, फोलेट और पोटैशियम जैसे पौषक तत्व पाए जाते हैं।

हाई बीपी

प्याज के रस का रोजाना शहद मिलाकर सेवन करने से हाई बीपी की समस्या को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। इसके लिए प्याज को कद्दूकस करके रस को एक कटोरी में निकालें और एक छोटा चम्मच शहद को मिलाक खाली पेट सेवन करें।

Also Read: Pfizer Vaccine के नजर आ रहे हैं साइड इफेक्ट, कई लोगों को हुआ आधे चेहरे का लकवा

बाल

प्याज का रस बालों की जड़ों में लगाने से बाल लंबे होने के साथ मुलायम और घने होते हैं। इसके अलावा प्याज का रस प्राकृतिक रुप से नए बालों को उगाने में भी बेहद कारगर होता है।

कैंसर

प्याज में मौजूद एंटी-एलर्जिक और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जिससे कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से शरीर को लड़ने की ताकत मिलती है।


और पढ़ें
Next Story