Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

महिला की छाती में निकला दुर्लभ नर्व ट्यूमर, जानिए क्या है ये

पंजाब की महिला की छाती में दुर्लभ नर्व ट्यूमर मिला है। अजीब तरह के मामले में ट्यूमर हृदय की नलिकाओं को प्रभावित कर रहा था। फोर्टिस अस्पताल में जांच में दुर्लभ ट्यूमर का खुलासा हुआ है।

महिला की छाती में निकला नर्व ट्यूमर, हृदय को प्रभावित करने वाला दुर्लभ ट्यूमरNerve tumor in a woman's chest, a rare tumor affecting the heart

पंजाब की युवा महिला की छाती में दुर्लभ ट्यूमर मिला है। जिससे महिला के हृदय की नलिकाएं प्रभावित हो रहीं थी। फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट (FMRI) की टीम ने 32 वर्षीय महिला की छाती से थोरैकोस्कोपी की मदद से अजीब ट्यूमर निकालने में सफलता हासिल की है।

पंजाब के मुक्तसर की रहने वाली मरीज़ वीज़ा आवेदन के लिए सामान्य स्वास्थ्य परीक्षण करा रही थी। इसी दौरान इस ट्यूमर का पता चला। यह ट्यूमर छाती में बेहद खतरनाक जगह पर था। हृदय की बड़ी नलिकाओं के बिलकुल पास में था। जिसके कारण हृदय से लेकर अन्य खतरनाक बीमारियों का खतरा था। एफएमआरआई की टीम ने पीईटी स्कैन, बायोप्सी और ऑप्टिक लैरींगोस्कोपी जैसे कुछ टेस्ट कराए। जिसके बाद 7 गुणा 4 सेंटीमीटर चौड़े ट्यूमर का पता चला।

डॉक्टरों का कहना है कि यह ऐसे नर्व के पास था जो वॉयस बॉक्स को आपूर्ति देता है। हृदय की बड़ी खून की नली से घिरा हुआ था। जांच के दौरान उन्हें उसी तरफ वोकल कॉर्ड पैरालिसिस होने का भी पता चला। ध्यानपूर्वक जांच के बाद वीडियो असिस्टेड थोरैकोस्कोपिक (वीएटीएस) सर्जरी का विकल्प चुनने का फैसला लिया गया। न्यूनतम नुकसान करने वाली प्रक्रिया की मदद से मरीज की चेस्ट कैविटी के ऊपरी हिस्से से बाएं नर्व शीथ ट्यूमर को निकाला गया।

इस संबंध में डॉ. नरेंद्र अग्रवाल ने कहा कि यह अजीब और दुर्लभ तरीके का ट्यूमर था। जिसे निकालने के बाद हमें खुशी है कि मरीज अब पूरी तरह ठीक है। अगर यह ट्यूमर नहीं निकाला जाता तो मरीज को और मुश्किलों का सामना करना पड़ता। उन्होंने बताया कि थोरासिक सर्जन, थोरैसिक सर्जरी विभाग के डॉक्टरों ने निकाला है।

Next Story
Top