Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

क्या आपको पता है Medicine लेने का भी होता है सही समय, जानें कौन सी दवा किस वक्त खानी चाहिए

इंसान को डॉक्टर से दवा खाने का सही समय भी पूछना चाहिए। एक्सपर्ट्स के मुताबिक कई दवाएं ऐसी होची हैं जिन्हें रात को सोने से पहले खाना फायदेमंद होता है। वहीं कई दवाएं ऐसी होती हैं जिन्हें दिन में दो बार लेने से शरीर को कई फायदे पहुंचते हैं। वहीं इसी बीच आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कौन सी दवा किस वक्त लेना चाहिए।

क्या आपको पता है Medicine लेने का भी होता है सही समय, जानें कौन सी दवा किस वक्त खानी चाहिए
X

 जानें कौन सी दवा किस वक्त खानी चाहिए (फाइल फोटो)

बीमारी छोटी हो या बड़ी लेकिन दवा सही समय पर खाना बहुत जरूरी होता है। इंसान को डॉक्टर से दवा खाने का सही समय भी पूछना चाहिए। एक्सपर्ट्स के मुताबिक कई दवाएं ऐसी होती हैं जिन्हें रात को सोने से पहले खाना फायदेमंद होता है। वहीं कई दवाएं ऐसी होती हैं जिन्हें दिन में दो बार लेने से शरीर को कई फायदे पहुंचते हैं। वहीं इसी बीच आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कौन सी दवा किस वक्त लेना चाहिए। आइए जानते हैं दवा खाने का सही समय।

हाई बीपी

अक्सर रात में बीपा बढ़ जाता है। वहीं रात को सोने से पहले बीपी की दवा खाने से अर्ली मॉर्निंग हार्ट अटैक से भी बचाव हो सकता है।

बुखार

बार बार छींक आना, नाक से पानी बहना और शरीर गर्म रहने पर लोग बुखार की दवा लेते हैं। वहीं अगर आप इन दवाओं का सेवन रात में करें तो आपको ज्यादा फायदा मिलता है।

डिप्रेशन

डिप्रेशन की दवा खाने से नींद ज्यादा आती है। ऐसे में इसकी दवा रात में लेना बेहतर है।

Also Read: बरसात और सर्दी में जरूर खाना चाहिए भुट्टा, सर्दी- जुकाम को रखता है कोसों दूर

कॉलेस्ट्रॉल

यह कई बीमारी के होने की जड़ होता है। इसकी दवा इंसान को रात में ही खानी चाहिए।

एसिडिटी

अक्सर सीने में जलन और पेट में एसिडिटी होने की वजह से इंसान बीमार हो जाता है। वहीं इस बीमारी में भी दवा खाने का एक सही समय होता है। इसकी दवा इंसान को सोने से पहले लेनी चाहिए।

Next Story