Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

यदि आप इन बीमारियों से हैं ग्रसित तो रहें सावधान, कोरोना ले सकता है जान

कोरोना वायरस के चलते जिन लोगों की मौत हुई है उसमें अधिकांश डायबिटीज, हाइपरटेंशन, बीपी, किडनी, लीवर के मरीज थे। कोरोना से बचने के लिए सभी को अपना ध्यान रखना बहुत जरूरी है। लेकिन डायबिटीज, हाइपरटेंशन, बीपी, किडनी, लीवर के मरीजों को ज्यादा सावधानियां बरतने की जरूरत है। इसी बीच आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि डायबिटीज, हाइपरटेंशन, बीपी, किडनी, लीवर के मरीज अपना ध्यान कैसे रख सकते हैं।

यदि आप इन बीमारियों से हैं ग्रसित तो रहें सावधान, कोरोना ले सकता है जान

Coronavirus: इस खतरनाक वायरस का आतंक थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। पूरी दुनिया के ज्यादातर देश इसकी चपेट में आ चुके हैं। वहीं अगर भारत की बात करें तो इससे पीड़ित होने वालों की संख्या 1040 हो गई है। जिनमें से 26 लोगों की मौत हो चुकी है। जिनकी मेडिकल हिस्टरी से सामने आया है कि जिन लोगों की मौत हुई है उसमें अधिकांश डायबिटीज, हाइपरटेंशन, बीपी, किडनी, लीवर के मरीज थे। कोरोना से बचने के लिए सभी को अपना ध्यान रखना बहुत जरूरी है। लेकिन डायबिटीज, हाइपरटेंशन, बीपी, किडनी, लीवर के मरीजों को ज्यादा सावधानियां बरतने की जरूरत है। इसी बीच आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि डायबिटीज, हाइपरटेंशन, बीपी, किडनी, लीवर के मरीज अपना ध्यान कैसे रख सकते हैं।

हाइजीन का रखें ध्यान

ऐसे में जरूरी है कि घर पर हाइजीन का खास ख्याल रखें। एक ही चीज को बार बार अलग अलग सदस्य न छुए। ऐसे भी इंफेक्शन चेन बन सकती है। ऐसे में चाहिए कि आप बार बार साबुन से अच्छे से हाथ धोते रहें। वहीं कोशिश करें कि घर पर इस्तेमाल होने वाले हैंडल,टॉवल, रिमोट आदि जैसी चीजों को हफ्ते में कम से कम दो बार जरूर साफ करें।

डायबिटीज और हाइपरटेंशन के मरीज पिएं गुनगुना पानी

इन मरीजों को कोरोना को इंफेक्शन बाकी लोगों के मुकाबले ज्यादा होती है। वहीं इनके इंफेक्ट होने पर सीवियरटी बढ़ने पर मौत का रिस्क ज्यादा बढ़ जाता है। डायबिटीज और हाइपरटेंशन के मरीज लोगों से दूरी बनाकर रखें। ताकि ड्रॉपलैट इंफेक्शन से बचे रहें। इसके साथ ही खाने के बाद ब्रश जरूर करें और समय समय पर गुनगुना पानी पीते रहें। हाथों के बजाए कोहनी पर छीकें। रोजाना कपड़े बदलें।

रोग-प्रतिरोधक क्षमता वीक होती है

इन मरीजों को रोग-प्रतिरोधक क्षमता वीक होती है। इसलिए घर पर ही ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं। अगर किसी वजह से बाहर जाना पड़ रहा है तो घर आते ही हाथ मुंह को अच्छे से धोएं। डाइट का खासतौर पर ध्यान रखें।

हाई बीपी और हार्ट डिजीज के मरीज समय पर दवाई लेते रहें

इन मरीजों को कोरोना होने का खतरा ज्यादा होता है। इन मरीजों को चाहिए कि समय पर अपनी दवाई लेते रहें। सर्दी जुकाम होते वक्त भी ये अपनी दवाइयां बंद न करें। इन दवाइयों के लेने से कोरोना का खतरा नहीं बढ़ता है।कोशिश करें कि घर पर ही रहें। अगर किसी काम के लिए बाहर जाना पड़ रहा है तो मास्क लगाना न भूलें।


Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story
Top