Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Coronavirus: कान से कोरोना वायरस संक्रमित होने से ऐसे खुद को बचाएं

कोरोना (Coronavirus) का कहर कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है। कई देशों के साइंटिस्ट, डॉक्टर इसको लेकर रिसर्च करने में लगे हुए हैं। आएदिन कोरोना को लेकर नई नई खबरें सामने आ रही हैं। वहीं हाल ही में एक और चौंका देने वाली खबर आई है। स्टडी से पता लगा है कि कोरोनावायरस कान के जरिए भी शरीर में घुस सकता है(Coronavirus Found In Ear)।

Coronavirus: कान से कोरोना वायरस संक्रमित होने से ऐसे खुद को बचाएं
X

कोरोना वायरस ऐसी बीमारी है जिसे पिछले साल तक कोई नहीं जानता था। वहीं कई महीनों पहले आए कोरोना वायरस ने दुनियाभर में तबाही मचा रखी है। लाखों लोग इसके चलते अपनी जान खो चुके हैं। इसका कहर कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है। कई देशों के साइंटिस्ट, डॉक्टर इसको लेकर रिसर्च करने में लगे हुए हैं। आएदिन कोरोना को लेकर नई नई खबरें सामने आ रही हैं। वहीं हाल ही में एक और चौंका देने वाली खबर आई है। स्टडी से पता लगा है कि कोरोनावायरस कान के जरिए भी शरीर में घुस सकता है।

मेडिकल जर्नल JAMA Otolaryngology की रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना के तीन मरीजों की जांच की गई। जिनकी मौत हो चुकी थी। जांच में दो मरीजों के कान में कोरोना वायरस पाया गया। एक मृतक के दाहिने कान में और दूसरे मृतक के दाएं और बाएं कान की हड्डियों में कोरोना वायरस मिला।

स्टडी में पता लगा कि संक्रमण के कारण इन मरीजों के सुनने की शक्ति भी कम हो गई थी। ऐसे में यह और भी चिंता का विषय बन गया है। इसी बीच आपको बताने जा रहे हैं कि आप खुद को संक्रमित होने से कैसे बचाएं।

मास्क

बाहर निकलते वक्त आप मास्क पहनना न भूलें। मास्क को सही तरीके से पहने। बार बार मास्क को हाथ लगा कर ठीक न करें। कोशिश करें की बाहर जाते वक्त अपने सिर को भी कवर कर लें। जहां खबर आई है कि कोरोना कान के जरिए भी शरीर में घुस सकता है, तो ऐसे में कान को ढकना भी जरूरी हो गया है।

गॉगल

बाहर निकलते वक्त गॉगल का इस्तेमाल करें। बीते कुछ दिन पहले खबर आई थी कोरोना आंखों के जरिए भी फैल सकता है। ऐसे में बाहर निकलते वक्त गॉगल भी जरूर पहनें।

गर्म पानी

गर्म पानी पीने से शरीर को कई फायदे पहुंचते ही हैं। साथी ही यह आपको कोरोना के इंफेक्श से भी महफूज रखता है। कोशिश करें कि दिन में 2-3 बार गर्म पानी जरूर पिएं।

Also Read: लौकी के छिलकों से मिलता है तलवों की जलन में आराम, इसके और भी फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

काढ़ा

दिन में दो बार काढ़ा जरूर पिएं। इसके लिए आप गर्म पानी में लौंग, तुलसी, काली मिर्च, इलायची और दालचीनी डालें। इसे 2-3 मिनट उबाल कर पिएं।

और पढ़ें
Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story