Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Breast Cancer: खुशखबरी! साइंटिस्ट ने किया दावा, लाल चंदन से होगा ब्रेस्ट कैंसर का खात्मा

Breast Cancer: आज से समय में 10 में से 8 महिला ब्रेस्ट कैंसर की मरीज है। यह एक जानलेवी बीमारी है। इसी बीच हाल ही में एक रिसर्च से सामने आया है कि लाल चंदन के बीज कैंसर के इलाज के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

Breast Cancer: खुशखबरी! साइंटिस्ट ने किया दावा, लाल चंदन से होगा ब्रेस्ट कैंसर का खात्मा
X
लाल चंदन से होगा ब्रेस्ट कैंसर का इलाज (फाइल फोटो)

Breast Cancer: ब्रेस्ट कैंसर एक जानलेवी बीमारी है। आपको जानकर हैरानी होगी कि आज के समय में 10 में से 8 महिला ब्रेस्ट कैंसर की मरीज है। अगर इसका सही समय पर इलाज न किया जाए तो इसका इलाज करना भी मुश्किल हो जाता है।

भारत में इसके केस ज्यादा देखने को मिलते हैं। वहीं साइंटिस्ट इसके इलाज के लिए नई नई दवाएं बनाने में लगे हुए हैं। इसी बीच हाल ही में एक रिसर्च से सामने आया है कि लाल चंदन के बीज कैंसर के इलाज के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

रिसर्च की मानें तो लाल चंदन के बाीज में एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटी बैक्टीरियल और कैंसर रोधी गुण पाए जाते हैं। जो ब्रेस्ट कैंसर के लिए काफी कारगार साबित हो सकते हैं। यह रिसर्च चूहों पर की गई, जिसमें ट्यूमर काफी कम देखने को मिला।

ब्रेस्ट कैंसर कैसे फैलता है

जब सेल्स असामान्य रूप से बॉडी के किसी भी हिस्से में बढ़ने लगती है, तो वो धीरे धीरे कैंसर का रूप ले लेती है। ऐसे में ब्रेस्ट में छोटे- छोटे सेल्स इकट्ठा होने लगते हैं। ऐसे में ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

इन महिलाओं को रहता है ज्यादा खतरा

- ज्यादा गर्भनिरोधक पिल्स लेने के कारण

- 30 साल की उम्र के बाद कंसीव करना

Also Read: Blood Pressure: अचानक बीपी लो हो जाने पर घबराएं नहीं, तुरंत करें ये काम

- मेनोपॉज के बाद हार्मोन का रिपलेस्मेंट होना

-12 साल की उम्र से पहले पीरियड्स होना

- जेनेटिक बदलाव

ऐसे करें लाल चंदन का यूज

दक्षिणी भारत में लाल चंदन ज्यादा पाई जाती है। अगर आपको कोई और भी बीमारी है तो इसे इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर से जरूर कंसल्ट कर लें। वही लाल चंदन का सेवन करने के लिए आप इसका पाउडर या फिर काढ़ा बनाकर भी कर सकते हैं।

Next Story