Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Benefits of Nutmeg in Hindi: जायफल के फायदे

Benefits of Nutmeg in Hindi, जायफल के फायदे, nutmeg in hindi
X
Benefits of Nutmeg In Hindi

Benefits of Nutmeg in Hindi जायफल के फायदे को आमतौर पर लोग नहीं जानते हैं, जायफल को अंग्रेजी में नटमेग (Nutmeg) कहा जाता है। ऐसे में आज हम आपको सेहतमंद, खूबसूरत बनाने के साथ स्वादिष्ट खाने का जायका देने वाले जायफल के फायदे लेकर आएं हैं। जिससे आप कम मेहनत में भी अपनी सेहत और खूबसूरती का ख्याल रख सकेगें। आइए जानते हैं औषधीय गुणों वाले जायफल के फायदे (Nutmeg Benefits)...

जायफल क्या है ? or What Is Nutmeg ?

Nutmeg in Hindi जायफल सुपारी की तरह दिखने वाला एक ठोस मसाला होता है। जायफल मिरस्टिका फ्रेंगरेंस नामक पेड़ का फल होता है। जबकि इस फल के ऊपर के छिलके को जावित्री कहा जाता है। जावित्री भी एक मसाला होती है। जायफल की तासीर गर्म होती है। इसलिए इसका सेवन हमेशा सर्दियों में बेहद ही कम मात्रा में किया जाता है। आमतौर पर जायफल को घिसकर उपयोग में लाया जाता है।




जायफल का उत्पादन / Nutmeg Production

विकीपीडिया के मुताबिक, इंडोनेशिया जायफल का सबसे बड़ा उत्पादक देश है। दुनिया में जायफल की कुल खपत का 75 फीसदी अकेला इंडोनेशिया में पैदा होता है और ग्रेनाडा में 20 फीसदी का उत्पादन होता है। जबकि सिर्फ 5 फीसदी भारत, मलेशिया,पापुआ न्यू गिनी, श्रीलंका और कैरेबियाई द्वीप पर होता है। जायफल का आयात सबसे ज्यादा यूरोपीय देशों, अमेरिका, जापान में किया जाता है।


















जायफल का उपयोग / Use of Nutmeg in HIndi

जायफल का उपयोग नमकीन पकवानों (बेक सामान, मछली, सब्जियां और अचार बनाने) के साथ मिठाईयों भी किया जाता है। इसके अलावा जायफल का उपयोग घरेलू दवाओं के निर्माण, ब्यूटी प्रोडक्ट्स और प्रिजरवेटिव के रुप में होता है। इसके अलावा कई जगह जायफल का प्रयोग टोटके के लिए भी किया जाता है।

जायफल के पौषक तत्व / Nutmeg Nutriotion Facts




जायफल के फायदे / Nutmeg Benefits in Hindi




1.अगर आपकी आंखों पर कोई गांठ बन जाए या गुहेरी हो जाएं, तो ऐसे में जायफल को घिसकर लगाने से कुछ ही दिनों में लाभ मिलता है। लेकिन ज्यादा बड़ी समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह जरुर लें।

2.जायफल में विटामिन ए, बी, सी भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं। इसलिए सर्दियों में जायफल का बेहद ही कम मात्रा में नियमित सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।



3.स्टाइलक्रेज के मुताबिक ,जायफल मस्तिष्क और मानसिक रोगों से जुड़ी समस्याओं में बेहद फायदेमंद होता है। जायफल में मौजूद एंटीकॉन्वलसेंट नामक तत्व की वजह से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। इसके साथ ही मूड भी अच्छा रहता है।

4. लगातार टेंशन में रहने से डिप्रेशन जैसी गंभीर मानसिक बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में यदि बहुत कम मात्रा में जायफल का सेवन करना लाभदायक होता है। जायफल शरीर में रक्त संचरण को दुरुस्त रखने के साथ एंटी डिप्रेसेंट (anti–depressant) की तरह काम करता है।




5. अगर आप रात में नींद न आने की बीमारी से परेशान रहते हैं या रात में बार-बार नींद टूटती है, तो ऐसे में आप गर्म दूध में एक चुटकी जायफल पाउडर का सेवन करें या जायफल को घिस कर पलकों पर लगाएं, लाभ मिलेगा।

6.जायफल में एंटी बैक्टीरियल गुणों के साथ एंटी इंफेल्मेंटरी तत्व भी पाए जाते हैं। जिससे जोड़ों में दर्द या सूजन आने पर जायफल का तेल लगाने से लाभ मिलता है।




7. जायफल को दूध में घिसकर रोजाना चेहरे पर लगाने से कील मुंहासों की सूजन से छुटकारा मिलता है। इसके साथ ही त्वचा की रंगत में निखार आता है। क्योंकि जायफल में एंटीफंगल,एंटी बैक्टीरियल गुणों के साथ एंटी इंफेल्मेंटरी तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

8. सर्दी के मौसम में बच्चों को सर्दी-जुकाम से की समस्या होने पर जायफल के तेल की कुछ बू्ंदे लगाकर हल्के हाथ से मालिश करें। लाभ जल्दी मिलेगा।




9.हेल्थलाइन के मुताबिक, जायफल का सेवन करने से कामेच्छा यानि (Sex Power)में वृद्धि होती है। दक्षिण एशिया में यौन विकारों को दूर करने के लिए जायफल का उपयोग किया जाता है।

10.अगर आपके पेट में दर्द या गैस की समस्या रहती है तो ऐसे में बताशे में जायफल के तेल की कुछ बूंदों का सेवन करने से लाभ मिलता है।




जायफल के नुकसान / Nutmeg Side Effects in Hindi

जायफल की विषाक्तता गंभीर लक्षण पैदा कर सकती है, जैसे तेजी से दिल की धड़कन, मितली,भ्रम, उल्टी। यह अन्य दवाओं के साथ खाने पर जानलेवा भी साबित हो सकता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story