Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Health Tips : रात में नहीं आती नींद तो रोजाना सोने से पहले खाएं ये 4 चीजें

यहां कुछ ऐसे फूड्स (Foods) के बारे में बताया गया है, जो आपको ठीक से सोने में मदद करेंगे और आप गहरी और अच्छी नींद ले पाएंगे।

रात में नहीं आती नींद तो रोजाना सोने से पहले खाएं ये 4 चीजें
X

रात में नहीं आती नींद तो रोजाना सोने से पहले खाएं ये 4 चीजें

Foods To Help You Sleep : भागदौड़ भरी जिंदगी और खान पान की वजह से हमारा पूरा शेड्यूल बदल गया है। कुछ लोग दिन भर काम करते हैं और रात में थककर सोने (Sleep) की बजाय नींद आने का इंतजार करते रहते हैं और अगर नींद आती भी है, तो ठीक से सो नहीं पाते है। यहां कुछ ऐसे फूड्स (Foods) के बारे में बताया गया है, जो आपको ठीक से सोने में मदद करेंगे। आप गहरी और अच्छी नींद ले पाएंगे।

1- किवी (Kiwi)

किवी (Kiwi) में कई विटामिन (Vitamin) और खनिजों से भरपूर होता है। विटामिन सी (Vitamins C) और ई (Vitamins E) के साथ-साथ पोटेशियम (Potassium) और फोलेट (Folate) भी होते हैं। कुछ शोध में दावा किया है कि कीवी खाने से नींद में सुधार हो सकता है। एक अध्ययन की मानें तो सोने से एक घंटे पहले दो कीवी खाने वाले लोगों ने पाया कि वे तेजी से सो जाते है और अच्छे से सोते है।

2- फैटी फिश (Fatty Fish)

शोधकर्ताओं का मानना ​​​​है कि फैटी फिश (Fatty Fish) में विटामिन डी (Vitamin D) और ओमेगा-3 (Omega-3) भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अगर आप फैटी एसिड की का सेवन करते हैं तो इससे जल्दी और अच्छी नींद आती है।

3- नट्स (Nuts)

हेल्थ एक्सर्ट्स की मानें तो बादाम, अखरोट, पिस्ता और काजू जैसे मेवे को नींद के लिए अच्छा माना जाता है। नट्स (Nuts) में मेलाटोनिन के साथ-साथ मैग्नीशियम 10 और जिंक 11 जैसे आवश्यक खनिज होते हैं, जो कई शारीरिक प्रक्रियाओं के लिए आवश्यक होते हैं। एक स्टड़ी में पाया गया है कि मेलाटोनिन, मैग्नीशियम और जिंक मिलकर नींद लाने में मदद करते है।

4- चावल (Rice)

जी हां, चावल भी अच्छी नींद लाने में अहम भूमिका निभाते है। कुछ अध्ययन की मानें तो साबूत चावलों को नींद से जोड़कर देखा जाता है। जापान में हुए एक अध्ययन की मानें तो, जो लोग नियमित रूप से चावल खाते हैं, वे लोग उन लोगों की तुलना में अधिक और अच्छी नींद ले पाते हैं, जो चावल का सेवन नहीं करते है।


और पढ़ें
Next Story