logo
Breaking

रामबाण से कम नहीं हैं दही के ये 10 फायदे

दही न सिर्फ दूध से बनने वाला एक पदार्थ है बल्कि दूध की तुलना में ज्यादा फायदेमंद है।

रामबाण से कम नहीं हैं दही के ये 10 फायदे

दही न सिर्फ दूध से बनने वाला एक पदार्थ है बल्कि दूध की तुलना में ज्यादा फायदेमंद है। इतना ही नहीं यह दूध की तुलना में जल्दी पच जाता है और हमारी पाचन शक्ति को भी बढ़ाता है।

आपने बड़े-बुजुर्गों के मुंह से सुना होगा कि किसी भी शुभ काम के लिए दही चीनी खाकर जाओ। ऐसा इसलिए क्योंकि दही की थोड़ी खुराक भी हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसके सेवन से बड़ी-बड़ी बीमारियों के जल्द ठीक होने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें: अगर आप भी खड़े होकर पानी पीते हैं, तो हो जाइए सावधान

बवासीर

दही बवासीर के मरीज के लिए काफी लाभकारी है। बवासीर होने पर रोज लंच में एक गिलास लस्सी में अजवाइन का पाउडर डालकर पीने से फायदा मिलता है।

आंत से संबंधी रोग

अमेरिकी आहार विशेषज्ञों की मानें तो रोज दही खाने से आंतों के रोग और पेट संबंधित बीमारियां नहीं होती हैं।

यह भी पढ़ें: पेट कम करने के 5 अचूक उपाय

दिल सें संबंधित रोग

दिल से जुड़े रोगों के लिए दही लाभकारी है। हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल, गुर्दे की परेशानियों के लिए दही का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

मजबूत हड्डियां

दही में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है। इसके सेवन से हड्डियां, दांत और नाखून मजबूत होते हैं। साथ ही इससे मांसपेशियों को भी मजबूती मिलती है।

यह भी पढ़ें: ज्यादा प्याज खाने वालों को करना पड़ सकता है इन दिक्कतों का सामना

जोड़ों के दर्द में असरदार

दही जोड़ों के दर्द के लिए भी असरदार है। इससे परेशान लोग अगर दही में हींग का छौंक लगाकर खाएं, तो लाभ मिलेगा।

बढ़ाए वजन

दुबले-पतले लोगों के लिए दही फायदेमंद होता है। दही में किशमिश, बादाम या छुहारा मिलाकर खाने से वजन बढ़ता है। वहीं दही के सेवन से शरीर की फालतू चर्बी कम होती है।

यह भी पढ़ें: फाइबर से भरपूर फूड 1 हफ्ते में घटा देंगे 10 किलो वजन

मुंह के छाले से आराम

मुंह के छालों पर दही की मलाई लगाने से छाले जल्दी ठीक होते हैं। दिन में दो-तीन बार लगाने से छाले खत्म हो जाते हैं। दही और शहद को समान मात्रा में मिलाकर सुबह-शाम खाने से भी मुंह के छाले दूर हो जाते हैं। इसके अलावा दही और शहद दांत निकलने वाले बच्चों को चटाना भी फायदेमंद होता है।

रात में आराम से आए नींद

कई लोगों को रात में नींद न आने की बीमारी होती है, तो ऐसे में दही कारगर साबित होगी। दही या छाछ का सेवन करने से रात में आरामदायक नींद आएगी।

बढ़ाए पाचन शक्ति

दही का सेवन करने से पेट से जुड़ी सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं। इससे खाना आसानी से पचने लगता है। इसके अलावा जिन लोगों को भूख न लगने की शिकायत रहती हैं, उन्हें रोजाना दूध की जगह दही खाना चाहिए।

प्रतिरोधक क्षमता

शरीर बाहर के साथ-साथ अंदर से भी मजबूत होना चाहिए। दही के सेवन से शरीर के रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है।

बालों की सुंदरता

दही बालों की सुंदरता के लिए फायदेमंद है। दही या छाछ से बालों को धोने से बाल सुंदर और आकर्षक बनते हैं। इसके लिए नहाने से पहले बालों में दही से मालिश कर लें। इसके बाद धोने पर बाल सिल्की होंगे और रूसी भी खत्म हो जाएगी ।

Share it
Top