Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इन प्रोडक्ट्स का ऐसे करेंगे इस्तेमाल, तो नहीं खराब होगी स्किन

अगर लिप्सटिक की थोड़ी मात्रा भी शरीर के अंदर पहुंच गई तो आपके दिमाग पर बुरा असर पड़ता है।

इन प्रोडक्ट्स का ऐसे करेंगे इस्तेमाल, तो नहीं खराब होगी स्किन
X
नई दिल्ली. लड़का हो या लड़की हर कोई फैशन का दिवाना है, हर कोई स्टाइलिश दिखना चाहता है। फैशन के इस दौर में कोई भी पीछे रहना नहीं चाहता है। ब्यूटी प्रोडक्ट्स कंपनी भी फैशन को ध्यान में रखकर तरह-तरह के प्रोडक्ट्स को मार्केट में उतार रही है। जिसमें लोग खूबसूरत दिखने का कोई मौका गंवाना नहीं चाहते। आप खूबसूरत दिखने के लिए डिफरेंट कंपनियों के डिफरेंट प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन खूबसूरती के इस होड़ में आप इस बात से बेखबर होते हैं कि जिन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल आप सुंदर दिखने के लिए कर रहे हैं असल में धीरे-धीरे वही प्रोडक्ट आपके चेहरे की खूबसूरती का खात्मा कर देती है। अगर आप ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं तो सबसे पहले आपको कॉस्मेटिक प्रोडक्ट के लाभ व नुकसान के बारे में जान लेना चाहिए। कई ऐसे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट होते हैं जिनसे आपको स्किन कैंसर जैसी बीमारी भी हो सकती है। हम आपको कुछ ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स के बारे में बता रहे हैं जिनके गलत इस्तेमाल की वजह से आपकी स्किन का सत्यानाश हो जाता है।
लिपस्टिक या लिप बाम
अक्सर आप अपने होठों को सुंदर बनाने के लिए तरह-तरह के कलर के लिपस्टिक और लिप बाम का इस्तेमाल करते हैं लेकिन ये लिपस्टिक आपके होंठ को कुछ समय के लिए सुंदर तो बनाएगा लेकिन आपके होठों की नमी को भी छींन लेगा। दरअसल निर्माता कंपनी द्वारा लिपस्टिक और लिपग्लॉस में ऑयल और कैमिकल मिलाया जाता है जिससे आपके होंथ सुंदर दिखने की बजाय खराब हो जाते हैं। ज्यादातर लोग लाल रंग की लिपस्टिक लगाना ज्यादा पसंद करते हैं। लाल रंग अधिक डार्क होता है क्योकि इसे गाढ़ा करने के लिए लीड़ की मात्रा मिलाई जाती है। अगर इसकी थोड़ी मात्रा भी शरीर के अंदर पहुंच गई तो आपके दिमाग, व्यवहार और सीखने की क्षमता धीरे-धीरे खत्म हो जाती है।
मस्कारा
मस्कारा को हमेशा ठंडी जगह पर ही रखना चाहिए चूंकि अगर मस्कारा को ठंडी जगह पर ना रखा जाए तो उसमें बैक्टीरिया पैदा होने लगती है और अगर आप बैक्टीरिया युक्त मस्कारा का इस्तेमाल करते हैं तो आपके आंखों को कई तरह के नुकसान हो सकता है ऐसे में आपकी आंखो पर खुजली भी होती है। इसलिये मस्कारा को ठंडी जगह पर रखने की सलाह दी जाती है। ब्यूटीशियन के मुताबिक, एक मास्कारा को एक साल में ही बदल लेना चाहिए।
आईलाइनर
आईमेकअप चेहरे की खूबसूरती को दोगुनी बढ़ा देता है। आईलाइनर हर साइज के आंखों पर जंचता है। जिनकी आंखे छोटी होती हैं उनकी आंखे आईलाइनर के इस्तेमाल से बेहद खूबसूरत लगने लगती है। लेकिन आपको बता दें कि आईलाइनर बनाने में कई तरह के कैमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है। अगर ये लाइनर आंखों की ऊपरी हिस्से की बजाय आंख के अंदर चली जाए तो आंखों के लिए काफी खतरा होता है। आईलाइनर के आंखों में जाने से आंसू ग्रंथि बंद हो सकती है। इसलिए बेहद ही सावधानी से आईलाइनर का इस्तेमाल करना चाहिए।
साभार- indiatimes
आगे की स्लाइड्स में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारी-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story