Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Happy Republic Day 2019 : 26 जनवरी के लिए गणतंत्र दिवस पर स्कूल के स्टेज को सजाने के ये हैं बेस्ट तरीके

जनवरी का महीना शुरू आते ही देश के साथ-साथ स्कूलों में 26 जनवरी यानि गणतंत्र दिवस की तैयारियां शुरू हो जाती हैं और हो भी क्यों न क्योंकि 26 जनवरी 1950 को देश का संविधान लागू हुआ था। जिसका जश्न देश की राजधानी दिल्ली के राजपथ के अलावा सभी स्कूलों में बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है। 26 जनवरी के खास अवसर के लिए स्कूलों में बड़े-बड़े आयोजन किए जाते हैं। जिसके लिए बच्चें कई दिन पहले से ही देशभक्ति गीतों, देशभक्ति की कविताओँ को याद करने लगते हैं साथ ही देशभक्ति गानों पर डांस परफॉर्मेंस देने की बच्चे की तैयारी करते हैं।

Happy Republic Day 2019 : 26 जनवरी के लिए गणतंत्र दिवस पर स्कूल के स्टेज को सजाने के ये हैं बेस्ट तरीके

Republic Day 2019

जनवरी का महीना शुरू आते ही देश के साथ-साथ स्कूलों में 26 जनवरी (26 January) यानि गणतंत्र दिवस 2019 (Republic Day 2019) की तैयारियां शुरू हो जाती हैं और हो भी क्यों न क्योंकि 26 जनवरी 1950 को देश का संविधान लागू हुआ था। जिसका जश्न देश की राजधानी दिल्ली के राजपथ के अलावा सभी स्कूलों में बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है। 26 जनवरी (26 January) के खास अवसर के लिए स्कूलों में बड़े-बड़े आयोजन
किए जाते हैं। जिसके लिए बच्चें कई दिन पहले से ही देशभक्ति गीतों, देशभक्ति की कविताओँ को याद करने लगते हैं साथ ही देशभक्ति गानों पर डांस परफॉर्मेंस देने की बच्चे की तैयारी करते हैं। लेकिन इन सब तैयारियों के बीच अगर आपको गणतंत्र दिवस (Republic Day) के लिए डेकोरेशन में दिक्कत आ रही है या उसमें बच्चों को शामिल करना चाहते हैं, तो आज हम बच्चों के हाथों से बनी चीजों या डिजाइन्स से स्कूल के स्टेज को सजाने के तरीके या
डेकोरेशन टिप्स (Decoration Tips)
बता रहे हैं।

Republic Day 2019 : गणतंत्र दिवस पर बच्चों के साथ मिलकर ऐसे सजाएं स्कूल, ये हैं 5 आसान तरीके

आगे की स्लाइड्स में जानिए गणतंत्र दिवस पर स्कूल के स्टेज को सजाने के तरीके...

1. Republic Day 2019 : ट्राइकलर पेपर फूल डेकोरेशन

गणतंत्र दिवस (Republic Day)पर वैसे तो स्कूल की डेकोरेशन का काम बड़े लोग करते हैं। लेकिन अगर उस डेकोरेशन में बच्चों से बनी चीजें यानि तीन रंगों को मिलाकर बनाए गए पेपर फूलों मतलब ट्राइकलर पेपर फूल डेकोरेशन (Tricolor Paper Flower Decoration) को जोड़ दिया जाए, तो 26 जनवरी के फंक्शन के लिए स्टेज और भी ज्यादा आकर्षक लगेगा।

2. Republic Day 2019 : रंगोली डिजाइन डेकोरेशन

हर खास दिन या त्यौहार पर रंगोली बनाना बेहद शुभ माना जाता है। ऐसे में देश के सबसे बड़े पर्व पर यानि गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर स्कूल की सजावट में भी रंगोली बनाना एक अच्छा ऑप्शन रहेगा। ऐसे में अगर स्कूल की सजावट में तीन रंगो वाली रंगोली बेहद खूबसूरत लगेगी।

3. Republic Day 2019 : गुब्बारों से सजावट

किसी भी जगह की सजावट में अगर गुब्बारों को इस्तेमाल किया जाए, तो वो बेहद खूबसूरत लगने लगती है। वैसे भी गुब्बारे बच्चों को बेहद पंसद होते हैं। ऐसे में 26 जनवरी (26 January) पर स्कूल के स्टेज या मेन गेट पर गुब्बारों से डेकोरेशन करें।

4.Republic Day 2019 : ओरेगेमी पेपर आर्ट

ओरेगेमी पेपर आर्ट, ये सिंपल पेपर से अलग-अलग चीजों को बनाने वाली एक फेमस चीनी कला है। बच्चों के ओरेगेमी पेपर आर्ट से बनी चीजों को भी
गणतंत्र दिवस (Republic Day)
के अवसर पर की जाने वाली स्कूल के स्टेज की डेकोरेशन में इस्तेमाल करके सजावट को और ज्यादा निखारा जा सकता है।

5. Republic Day 2019 : रिबन और कर्टन डेकोरेशन

किसी भी डेकोरेशन में जैसे गुब्बारों का इस्तेमाल सभी को पसंद आता है वैसे ही कलरफुल पर्दों या ट्राईकलर के रिबन्स को अलग-अलग तरीके से मोड़कर गणतंत्र दिवस (Republic Day) की स्कूल स्टेज की सजावट में चार चांद लगा सकते हैं।
Share it
Top