logo
Breaking

हैंगओवर उतारने का तरीका : नए साल पर ''Hangover'' से छुटकारा दिलाएंगे ये 10 घरेलू उपाय

कुछ ही दिनों में New Year आने वाला है। ऐसे में अक्सर युवा नए साल आने की खुशी में अपने दोस्तों के साथ New Year Party करना पसंद करते हैं। जिसमें वो न चाहते हुए भी कई बार दोस्तों के दबाव में आकर ड्रिंक कर लेते हैं,लेकिन अगली सुबह उठते ही पार्टी में ड्रिंक करने की वजह से होने वाले हैंगओवर (Hangover) से होने वाले सिरदर्द, चक्कर और घबराहट से बेहद परेशान रहते हैं।

हैंगओवर उतारने का तरीका : नए साल पर

Hangover Home Remedies

कुछ ही दिनों में New Year आने वाला है। ऐसे में अक्सर युवा नए साल आने की खुशी में अपने दोस्तों के साथ New Year Party करना पसंद करते हैं। जिसमें वो न चाहते हुए भी कई बार दोस्तों के दबाव में आकर ड्रिंक कर लेते हैं,लेकिन अगली सुबह उठते ही पार्टी में ड्रिंक करने की वजह से होने वाले 'हैंगओवर (Hangover) से होने वाले सिरदर्द, चक्कर और घबराहट से बेहद परेशान रहते हैं। अगर आपके साथ भी अक्सर पार्टी के बाद ऐसा होता है, तो आज हम आपको पार्टीज़ के बाद होने वाले 'हैंगओवर (Hangover) को उतारने के उपाय बता रहे हैं, जिससे आप अगली बार से होने वाले 'हैंगओवर (Hangover) को आसानी से घर की कुछ चीजों के इस्तेमाल से ही उतार सकेगें।

हैंगओवर उतारने का तरीका (Hangover Home Remedies in Hindi)

1 हैंगओवर को उतारने के उपाय - नींबू पानी (Lemonade For Hangover Home Remedies in Hindi)

अगर आपको अक्सर पार्टी के बाद 'हैंगओवर (Hangover) होता है, तो ऐसे में रात को सोने से पहले पानी में नींबू,शक्कर और थोड़ा सा नमक मिलाएं और उसे पी लें। या सुबह उठकर जरूर पीएं। इस नींबू पानी को पीते समय याद रखें कि नींबू पानी में पानी की मात्रा ज्यादा हो।

2. हैंगओवर को उतारने के उपाय - ताजे फलों का जूस पीना (Fresh Fruit juice For Hangover Home Remedies in Hindi)

हैंगओवर (Hangover) को उतारने के लिए सिट्र‍िक एसिड यानि खट्टे और ताजे फलों का जूस पीना भी फायदेमंद रहता है। इसमें नींबू, संतरा, नाशपाती, अनानास, अमरूद जैसे फल सुबह के नाश्ते में खा सकते हैं, इससे कुछ ही समय में आप हैंगओवर (Hangover) से बाहर आ सकते हैं।

3. हैंगओवर को उतारने के उपाय - गर्मागर्म सूप पीएं (Hot Soup For Hangover Home Remedies in Hindi)

New Year पार्टी के बाद होने वाले हैंगओवर (Hangover) को उतारने के लिए गर्मागर्म सूप पीना भी एक अच्छा विकल्प है। इसके साथ ही खूब सारा पानी पीकर भी आप रात के नशे और हैंगओवर (Hangover) को कम कर सकते हैं।

4.हैंगओवर को उतारने के उपाय - मिल्कशेक का करें सेवन (Milkshake For Hangover Home Remedies in Hindi)

हैंगओवर (Hangover) को उतारने के लिए सोने से पहले या सुबह उठते ही दूध, गिलास और शहद को मिलाकर बनने वाले मिल्कशेक को पीना भी लाभदायक रहता है।
मिल्कशेक हैंगओवर (Hangover) का असर कम करने के साथ ही आपको शरीर को पोषण भी देगा।

5. हैंगओवर को उतारने के उपाय - तली और बहुत मसालेदार चीजें खाएं (Fried and Spicy Food For Hangover Home Remedies in Hindi)

आपने अक्सर लोगों को ड्रिंक के साथ नमकीन या चटपटी चीजों का सेवन करते देखा होगा। जी हां, तली और बहुत मसालेदार चीजें खाने से आप अपने
हैंगओवर (Hangover) को भी आसानी से कम कर सकते हैं।

6.हैंगओवर को उतारने के उपाय - कॉफी (Coffee For Hangover Home Remedies in Hindi)

नींबू पानी की ही तरह हैंगओवर (Hangover) के समय कम से कम 2 कप कॉफी पीना भी बेहद फायदेमंद रहेगा। इससे आप कुछ ही समय में एनर्जी महसूस कर सकते हैं।

7.हैंगओवर को उतारने के उपाय - एनर्जी ड्रिंक पिएं (Energy Drinks For Hangover Home Remedies in Hindi)

अगर आप एनर्जी या स्पोर्ट्स ड्रिंक पीते हैं, तो ये इनका सेवन करना भी हैंगओवर (Hangover) को उतारने में मददगार साबित हो सकता है। क्योंकि इनमें मौजबद अतिरिक्त नमक शरीर से तरल पदार्थ को सोख लेता है। जिससे कुछ ही समय में नशा उतर जाता है।

8.हैंगओवर को उतारने के उपाय - नारियल पानी (Coconut Water For Hangover Home Remedies in Hindi)

नारियल पानी के गुणों को सभी जानते हैं, लेकिन इसका सेवन करने से हैंगओवर (Hangover) को आसानी से उतारा जा सकता है। इसके अलावा टमाटर के रस का सेवन करना अच्छा रहता है।

9. हैंगओवर को उतारने के उपाय - दही या छाछ (Curd and Butter Milk For Hangover Home Remedies in Hindi)

घर में रखा हुआ दही या छाछ भी हैंगओवर (Hangover) उतारने का बढ़ि‍या उपाय और विकल्प है। हैंगओवर (Hangover) होने पर आप दही या छाछ की लस्सी बनाकर पीएं, जिसमें नमक, कालीमि‍र्च या शक्कर मिलाकर पीने से स्वाद के साथ सेहत भी दुरूस्त रखने में मदद मिलती है।

10. हैंगओवर को उतारने के उपाय - अदरक (Ginger For Hangover Home Remedies in Hindi)

अदरक, हैंगओवर (Hangover) उतारने के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। अदरक को पानी में उबालकर नींबू नि‍चोड़कर पीने से या फिर अदरक वाली चाय पीने से कुछ ही समय में हैंगओवर (Hangover)से छुटकारा पा सकते हैं या अदरक का एक टुकड़ा नींबू और काले नमक के साथ मुंह में रखकर चूसने से भी हैंगओवर (Hangover) को उतारा जा सकता है।
Share it
Top