Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Fusion Cuisine: इंडियन स्टाइल में मिल रहे हैं ये विदेशी फूड्स, आपने खाए क्या

खाने की वैरायटी के साथ इसे खाने का तरीका भी बदलता जा रहा है। अब टेस्ट चेंज करने के लिए लोग फ्यूजन फूड की तरफ बढ़ रहे हैं।

Fusion Cuisine: इंडियन स्टाइल में मिल रहे हैं ये विदेशी फूड्स, आपने खाए क्या
X

समय के साथ-साथ लोगों के खाने का टेस्ट भी बदलता जा रहा है। पहले लोग टेस्ट चेंज करने के लिए पनीर टिक्का मसाला, पुलाव या मसाला डोसा को ऑप्शन में रखते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं है।

जी हां, खाने की वैरायटी के साथ इसे खाने का तरीका भी बदलता जा रहा है। अब टेस्ट चेंज करने के लिए लोग फ्यूजन फूड की तरफ बढ़ रहे हैं। यही कारण है कि अब जीरा पास्ता, टैमरिंड पास्ता जैसी डिशेज लोगों की फेवरिट बनती जा रही हैं।

ऐसा इसलिए क्योंकि ट्रेडिशनल फूड की जगह अब लोग (कस्टमर्स) मल्टीक्यूजीन की डिमांड ज्यादा कर रहे हैं। यही कारण है कि अब नए खुलने वाले रेस्टोरेंट्स में भी फ्यूजन फूड देखने को मिलता है। जानिए और कैसे बदल गई बाकी डिशेज-

वियतनामी कुजीन

चाओलो बन रियू, कॉम हैन, मैक बो, बैन कैन, प्रॉन पेस्ट केक, कैन चुआ जैसी डिशेस वियतनामी कुजीन में आते हैं। पिछले दो सालों में लोगों को इसके नाम तक नहीं मालूम थे और अब यही डिशेज लोगों के फेवरिट बन गए हैं। एनबीटी की खबर के मुताबिक भारत में तेजी से विदेशी फूड पॉप्युलर हो रहा है, इस बारे में एक होटल एग्जिक्युटिव ने कहा कि भारत में आमतौर पर वही चीजें ज्यादा पसंद की जा रही हैं, जो कहीं न कहीं भारतीय स्वाद से मेल खाती हैं।

यह भी पढ़ें: रेसिपी: घर पर फटाफट ऐसे बनाएं मूंगदाल का चीला, खाएं चटनी के साथ गरमा-गर्म

डिमसम

डिमसम एक ऐसी डिश है, जिसे खाने के लिए किसी रेस्तरां में नहीं बैठना पड़ेगा। यह चलते-फिरते ठेले-खोमचों पर आसानी से उपलब्ध है। डिमसम स्टीम कुक्ड डिश है, इसे फ्राई भी किया जा सकता है। इसमें बीफ, पोर्क, फिश या अंडा डाला जाता है। इसके अलावा वेजिटेबल डिमसम में राइस नूडल्स व ड्राई मशरूम डलते हैं। चीन व भारत में यह मोमोज के रूप में जाना जाता है, जिसके रंग, खुशबू, स्वाद और आकार में काफी फर्क होता है।

इटालियन पिज्जा

फास्ट फूड के रूप में जाना जाने वाला इटालियन पिज्जा अपने सॉफ्ट और क्रिस्पी स्वाद के कारण लोगों की पसंद बन चुका है। इटली की इस डिश का मजा आप डेजर्ट पिज्जा के रूप में ले सकते हैं। डेजर्ट पिज्जा इंडियन टेस्ट को ध्यान में रखते हुए पेश किया गया है। इसके अलावा इंडियन हॉट पिज्जा को कई तरह की टॉपिंग के साथ और भी लजीज बना दिया गया है।

थाई फूड

इन सभी डिशेस के अलावा भारत में थाई फूड्स भी पसंद किए जा रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसका फ्लेवर भारतीय खाने से मिलता-जुलता है। बता दें कि थाई फूड्स में हल्दी और अदरक जैसे मसालों का इस्तेमाल होता है। साथ ही थाई फूड्स भारतीय खाने की तरह चाइनीज और जैपनीज खाने से ज्यादा मसालेदार होता है। थाई फूड्स में कोकोनट का खूब इस्तेमाल होता है और यह भारतीय व्यंजनों की तरह फ्राई या डीप फ्राई किए जाते हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story