Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Benefits Of Cherries: वजन घटाने से लेकर ह्रदय रोगों से बचाव तक जानिए चेरी खाने के 6 अद्भुत स्वास्थ्य लाभ

रसीली और टेस्टी चेरी (Tasty And Juicy Cherries) फाइटोकेमिकल्स और विटामिन सी सहित कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं।

Benefits Of Cherries: वजन घटाने से लेकर ह्रदय रोगों से बचाव तक जानिए चेरी खाने के 6 अद्भुत स्वास्थ्य लाभ
X

रसीली और टेस्टी चेरी (Tasty And Juicy Cherries) फाइटोकेमिकल्स और विटामिन सी सहित कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। यह छोटा फल एंटीऑक्सिडेंट का एक पावरहाउस है जिसका आपके स्वास्थ्य पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है। इस मौसमी फल का सेवन आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छा है, क्योंकि यह कई तरह के कैंसर को रोकने में मदद करता है, सूजन को कम करता है, गठिया के दर्द से राहत देता है और यहां तक ​​कि जिद्दी पेट की चर्बी को कम करने में भी मदद करता है। इसके अलावा, चेरी खाने से स्वस्थ नींद को बढ़ावा मिलता है, व्यायाम के बाद मांसपेशियों में दर्द कम होता है, स्ट्रोक का खतरा कम होता है।

एक्सरसाइज के बाद के नाश्ते के लिए चेरी का सेवन एकदम सही है क्योंकि यह एक्सरसाइज के दौरान क्षतिग्रस्त हुई मांसपेशियों की मरम्मत को बढ़ावा देता है। अपने आहार में ताजी चेरी (Benefits Of Cherries) को शामिल करने के लिए, आप केक, टार्ट, पाई, सलाद, थाली, चीज़केक, और बहुत सी स्वादिष्ट डिश बनाने की कोशिश कर सकते हैं।

स्वस्थ नींद को देती है बढ़ावा

चेरी मेलाटोनिन के शक्तिशाली स्रोतों में से एक है, यह एक हार्मोन है जो अच्छी, शांतिपूर्ण नींद की सुविधा देता है। चेरी का जूस पीने से स्लीपिंग साइकिल (Sleeping Cycle) कंट्रोल में रहता है और अनिद्रा के लिए एक प्रभावी ट्रीटमेंट है।

एक्सरसाइज के बाद करें चेरी का सेवन

एंटीऑक्सिडेंट युक्त होने के अलावा चेरी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो दर्द को दूर करने और मांसपेशियों में दर्द को कम करते हैं। चेरी एक्सरसाइज (Exercise) के बाद मांसपेशियों को ठीक करने में मदद करती है, अपने आहार में ताजा चेरी को शामिल करके फिटनेस फ्रीक (Fitness Freak) अगले एक्सरसाइज सेशन के लिए और तेज़ी से तैयार हो सकते हैं।

हृदय रोगों से करती है बचाव

चेरी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को कंट्रोल करने वाले खराब कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को कम करने और सूजन पैदा करने वाले फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं। इससे हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है।

वजन घटाने में करता है मदद

चेरी खराब कोलेस्ट्रॉल, ब्लड शुगर लेवल और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती है और हड्डियों और जोड़ों पर तनाव को भी कम करती है। कैलोरी में कम और पानी की मात्रा में उच्च होने के कारण, ये वजन घटाने के लिए एक बहुत अच्छा ऑप्शन है।

स्किन के लिए अच्छी होती है चेरी

चेरी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट फ्री रेडिकल्स (Free Radicals) से बचाव करते हैं और धब्बे को हटाते हैं जो स्किन को बेजान दिखने का कारण बनते हैं। आप कुछ चेरी का रस निचोड़कर और इसमें एक चुटकी हल्दी और एक चम्मच शहद मिलाकर एक क्विक फेस वाइटनिंग पैक भी तैयार कर सकते हैं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद धो लें।

स्वस्थ बालों को देता है बढ़ावा

चेरी में विटामिन बी और विटामिन सी की उपस्थिति बालों की जड़ों को मजबूत करने में मदद करती है, बालों को टूटने से बचाती है और सिर को स्वस्थ रखती है। इसके अलावा, यह बालों को एक पौष्टिक प्रभाव प्रदान करके फ्रिज़ को भी कम करता है। चेरी बहुत ही पौष्टिक फल हैं और उन्हें अपने आहार में शामिल करने से आपके शरीर को बहुत से स्वास्थ्य लाभ होंगे।

और पढ़ें
Next Story