Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

नवरात्रि के व्रतों में खाएं मखाने, मिलेंगे शरीर को ये फायदे

आयुर्वेद के हिसाब से मखाना बॉडी में बल्ड सर्कुलेशन अच्छे से करता है। वहीं नवरात्रों में मखाना काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। इसी बीच आज हम आपको मखाने खाने के फायदे बताने जा रहे हैं।

नवरात्रि  के व्रतों में खाएं मखाने, मिलेंगे शरीर को ये फायदे
X

नवरात्रि के व्रतों में खाएं मखाने, मिलेंगे शरीर को ये फायदे (फाइल फोटो)

आयुर्वेद में मखाना को एक औषधि के बराबर कहा गया है। आयुर्वेद के हिसाब से मखाना बॉडी में बल्ड सर्कुलेशन अच्छे से करता है। वहीं नवरात्रों में मखाना काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। इसी बीच आज हम आपको मखाने खाने के फायदे बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं मखाने खाने के फायदे।

व्रत में मखाने खाने के फायदे

- यह पानी के अंदर होने वाला एक फूड है। यह शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं।

- व्रत में मखाने खाने से बॉडी में संपूर्ण पोषक की प्राप्ती होती है। उपसास के दौरान लोग रेगूलर खाना नहीं खाते हैं। जिससे बीपी लो हो सकता है। भूख की वजह से काम करने में भी दिक्कत होती है। वहीं मखाना बॉडी में ब्लड फ्लो को ठीक रखता है।

- फाइबर ज्यादा होने के कारण लंबे समय तक भूख भी नहीं लगती है। फाइबर ज्यादा होने की वजह से पेट भी भरा भरा रहता है।

- व्रत के दौरान आप इसमें काला नमक मिलाकर खा सकते हैं। इससे बॉडी में सोडियम की कमी नहीं होती है और आयरन आपकी बॉडी को एनरजेटिक बनाए रखता है।

Also Read: Navratri 2020: नवरात्रों में ये चीजें जरूर खाएं, इम्यूनिटी सिस्टम को रखें मजबूत

- एनीमिया से जूझ रहे लोगों को इसका सेवन नियमित रूप से करना चाहिए। क्योंकि मखाना बॉडी में सही तरह बल्ड फ्लो करने में मदद करता है।

- यह वॉटर फूड होता है। यह आपकी बॉडी में पानी को होल्ड करके रखने का काम करता है। ऐसे में यह आपकी बॉडी को हाइड्रेट रखता है।

Next Story