Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

घर पर ऐसे बनाये स्वादिष्ट ड्रमस्टिक उत्तपम, बहुत आसान है रेसिपी

साउथ इंडिया की खास डिश में मशहूर ड्रमस्टिक उत्तपम सबसे मशहूर है। यह सेहत के लिए बहुत बेहतरीन होती है।

घर पर ऐसे बनाये स्वादिष्ट ड्रमस्टिक उत्तपम, बहुत आसान है रेसिपी
X

देश में फैले कोरोना के बीच सभी मार्केट से लेकर रेस्टॉरेंट बंद हैं। ऐसे में अगर आप भी घर में कुछ चटपटा और सेहत के लिए बेहतरीन खाना चाहते हैं तो ड्रमस्टिक उत्तपम आप के लिए सबसे बेहतरीन है। यह स्वाद में बेहतरीन होने के साथ ही इसकी रेसिपी भी बहुत ही आसान है। साउथ इंडिया की खास डिश में मशहूर ड्रमस्टिक उत्तपम सबसे मशहूर है। यह सेहत के लिए बहुत बेहतरीन होती है।

यह है सामग्री

उत्तपम के लिए- सूजी : 100 ग्राम

बेसन : 50 ग्राम

कुटी लाल मिर्च : 1/4 टी स्पून

बारीक कटा हरा धनिया : 1/2 टी स्पून

बारीक कटी हरी मिर्च : 2

नमक : 1/4 टी स्पून

जीरा : 1/4 टी स्पून

दही : 1 कप

स्टफिंग के लिए - ड्रमस्टिक (सहजन) की फलियां : 250 ग्राम, उबला मैश किया आलू : 1, बारीक कटा प्याज : 1, कसा हुआ गाजर : 1, कटी शिमला मिर्च : 1 टेबल स्पून, अदरक-लहसुन-हरी मिर्च का पेस्ट : 1 टी स्पून, बारीक कटा टमाटर : 1, जीरा : 1/4 टी स्पून, हल्दी पावडर : 1/4 टी स्पून, धनिया पावडर : 1/2 टी स्पून, गरम मसाला पावडर : 1/4 टी स्पून, लाल मिर्च पावडर : 1/2 टी स्पून, नीबू का रस : 1/2 टी स्पून, नमक : 1/2 टी स्पून, सेंकने के लिए तेल आवश्यकतानुसार

यह है बनाने की विधि

सबसे पहले उत्तपम बनाने के लिए सूजी में बेसन, दही और एक कप पानी मिलाकर अच्छी तरह पकौड़े जैसा गाढ़ा घोल बनाएं। अब इसमें नमक, हरी मिर्च, लाल मिर्च और हरा धनिया डालकर 10 से 15 मिनट तक फूलने के लिए रख दें। सहजन की फली को धोकर साफ सूती कपड़े से पोंछ लें। अब इसे चाकू से बीच से दो भागों में काट लें। चम्मच के पिछले हिस्से की सहायता से बीच का गूदा एक प्लेट में निकाल लें। एक नॉनस्टिक पैन में तेल गरम करें और जीरा डालकर प्याज को फ्राई करें। जब प्याज हल्का ब्राउन हो जाए तो हरी मिर्च, अदरक, लहसुन का पेस्ट डालकर भूनें। अब टमाटर डालकर सारे मसाले डाल दें, टमाटर के गलने तक पकाएं। जब मसाला तेल छोड़ लगे तो सहजन का गूदा, आलू, शिमला मिर्च और गाजर मिलाकर 1 टी स्पून पानी डालकर कवर कर दें। जब मिश्रण पैन का किनारा छोड़ने लगे तो गैस बंद करके हरा धनिया डालें।

उत्तपम बनाने के लिए नॉनस्टिक तवे पर एक चम्मच सूजी का मिश्रण पतला-पतला फैलाएं। इसके ऊपर 2 चम्मच सहजन की स्टफिंग फैलाएं। अब फिर से सूजी का मिश्रण फैलाकर स्टफिंग को पूरा कवर कर दें। एक तरफ से सेंक लें, फिर पलट कर सुनहरा होने तक मंदी आंच पर सेंकें। मनचाहे टुकड़ों में काटकर चटनी या टोमेटो सॉस के साथ सर्व करें।

Next Story