Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Recipe: ऐसे बनाएं लौकी का भरता, उंगलियां चाटते रह जाएंगे सभी लोग

गर्मी के मौसम में आने वाली सब्जियां लौकी, तोरई लोग कुछ खास पसंद नहीं करते हैं। बच्चे तो इनका नाम सुनकर ही खाने से मना कर देते हैं। ऐसे में हम आपके लिए लेकर आएं हैं, लौकी का भरता की रेसिपी, जिससे बच्चे बड़े ही चाव से उंंगलिया चाट-चाटकर खाएंगे और उन्हें पता भी नहीं लगेगा की वो लौकी खा रहे हैं।

Recipe: ऐसे बनाएं लौकी का भरता, उंगलियां चाटते रह जाएंगे सभी लोग
X

Recipe: आमतौर पर गर्मियों में आने वाली लौकी (Bottle Gourd) की सब्जी को कोई खास पसंद नहीं करता। बड़े तो फिर भी इसके गुणों को देखते हुए इसे खा लेते हैं, लेकिन बच्चे इसे देखे बिना ही खाने से मना कर देते हैं। ऐसे में आपके आगे समस्या आ जाती है कि अपने बच्चों को लौकी (Lauki) कैसे खिलाएं। अगर आप भी इसी समस्या में फंसी हुईं हैं, तो हम आपके लिए लेकर आएं हैं लौकी का भरता की रेसिपी (Lauki Ka Bharta Recipe), जिसे एक बार खाकर बच्चे आपसे बार-बार ये ही बनाने को कहेंगे। लौकी का भरता (Lauki Ka Bharta) बनाने के लिए हमें चाहिए...

सामग्री

लौकी भूनने के लिये

लौकी- 1 मीडियम

तेल- 1 बड़ा चम्मच

लौंग- 6-7

मसाला के लिए

सरसो का तेल- 1 बड़ा चम्मच

हींग- ½ छोटा चम्मच

उड़द दाल वडी- 1 (2 पीस में कटी हुई)

जीरा- 1 बड़ा चम्मच

अदरक कटी हुई- 1 छोटा चम्मच

प्याज़ कटा हुआ-2 बड़े चम्मच

टमाटर कटा हुआ- ½ कप

नमक स्वादानुसार

लाल मिर्च पाउडर- 1 छोटा चम्मच

हल्दी पाउडर- 1 छोटा चम्मच

धनिया पाउडर 1 छोटा चम्मच

कसूरी मेथी ½ छोटा चम्मच

धनिया- कटा हुआ कप

नींबू- 1 स्लाइस

विधि

एक लौकी लें और उसमें 6 से 7 लौंग लगा दें जैसे हम आमतौर पर भरते के लिए बैंगन को भूनते समय उसमें लहसुन लगाते हैं। थोड़ा सा तेल डालकर लौकी के चारों ओर मलें, अब इसे आग पर रख दें और लौकी को तब तक पकाएं जब तक इसकी बाहरी त्वचा पूरी तरह से जल न जाए।

एक बार जब आंच पर अच्छे से भुन जाए, तो इसे एक कटोरे में ढक दें ताकि यह अपनी भाप में पकती रहे। अब थोड़े से पानी की सहायता से अपने हाथों या चाकू से बाहरी जली हुई त्वचा को हटा दें। अंत में इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।

एक कड़ाही में सरसों का तेल लें और इसे अच्छी तरह गर्म करें, तेल में थोड़ी सी उड़द दाल वडी डालें और इसे लाल होने तक पकाएं। इसके बाद, थोड़ा जीरा, अदरक, हींग और प्याज डालें। इस मिश्रण को थोडा़ सा पका लें और फिर पैन में हरी मिर्च, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर और धनिया पाउडर डाल दें. मसाला भुन जाने के बाद, टमाटर डालें और तेज़ आंच पर पकाएं। टमाटर को जल्दी पकने में मदद करने के लिए आप इसमें थोड़ा नमक मिला सकते हैं।

जब टमाटर के किनारे से तेल छूटने लगे, तब उसमें कटी हुई लौकी डालकर अच्छी तरह मिलाएं। मिश्रण को अच्छी तरह से चलाते हुए तेज आंच पर पकाएं। अंत में कुछ कसूरी मेथी, कटा हरा धनिया और एक स्लाइस से नींबू का रस निचोड़ें। गर्मागर्म लौकी का भरता तैयार है आप इसे लच्छा परांठे के साथ सर्व करें ये एकदम शानदार लगेगा।

और पढ़ें
Next Story