Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

World Environment Day 2019 : वर्ल्ड एनवॉयरमेंट डे पर ईको-फ्रेंडली इंटीरियर से घर को दें नेचर लुक

World Environment Day : घर के आस-पास पेड़-पौधे लगाने से वातावरण शुद्ध बनता है। आप चाहें तो पेड़-पौधे लगाने के साथ ही अपने घर को भी नेचर टच दे सकती हैं यानी होम इंटीरियर को ईको-फ्रेंडली बना सकती हैं। जानिए, अपने आशियाने को कैसे बनाएं ईको फ्रेंडली।

World Environment Day 2019 : वर्ल्ड एनवॉयरमेंट डे पर ईको-फ्रेंडली इंटीरियर से घर को दें नेचर लुक
X

World Environment Day : आप अपने घर को सजाने में कोई भी कमी नहीं रखना चाहती हैं। लेकिन घर की सजावट में नेचर का भी ध्यान रखा जाए तो कहने ही क्या! यानी, अपने घर के इंटीरियर को ईको-फ्रेंडली बनाने पर फोकस करें। इसके लिए आपको बहुत ज्यादा खर्च करने की जरूरत नहीं है। कम बजट में भी आप अपने घर को ईको-फ्रेंडली बना सकती हैं।

केमिकल फ्री पेंट

अगर दीवारों पर बेहतरीन कलर हो तो पूरा घर जगमगा उठता है। इन दिनों लोग अपने घर को पेंट करने के लिए केमिकल बेस्ड कलर्स का सहारा लेते हैं। इन कलर्स का इस्तेमाल करना ठीक नहीं होता है। इनमें मौजूद केमिकल हवा में मिलकर उसे दूषित करते हैं और जब घर में रहने वाले लोग उस दूषित हवा में सांस लेते हैं तो उन्हें भी कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके बजाय ईको-फ्रेंडली पेंट्स का इस्तेमाल करें। इससे घर की हवा साफ रहती है और दीवारें भी सुंदर नजर आती हैं।

सही हो लाइटिंग

घर के इंटीरियर में लाइटिंग का भी अहम रोल होता है। अगर घर की लाइटिंग सही न हो तो मूड पर इसका असर पड़ता है। आप पैसे की बचत के साथ-साथ घर को सुंदर और ईको-फ्रेंडली भी बनाना चाहती हैं तो कोशिश करें कि नेचुरल लाइट की व्यवस्था घर में हो। अगर आप नहीं चाहती कि धूप या गर्मी आपके घर में आए तो आप अपनी खिड़की पर बेहद लाइट कलर के पर्दे लगाएं। इससे नेचुरल लाइट भी घर में आएगी और गर्मी का अहसास भी नहीं होगा। नॉर्मल बल्ब या ट्यूबलाइट के बजाय सीएफएल लाइटिंग लगवा दीजिए। इससे आप लगभग 66 प्रतिशत एनर्जी की बचत कर सकती है।

इन्हें भी आजमाएं

- अपने घर को ईको-फ्रेंडली बनाने के लिए घर में ज्यादा से ज्यादा नेचुरल चीजों को जगह दें। जैसे आप घर में इस्तेमाल किए जाने वाले फर्नीचर में बैंबू को तरजीह दें। बैंबू को वॉल पर भी लगाया जा सकता है, यह देखने में अच्छा लगता है।

-आप पुरानी और बेकार चीजों को एक नया आकार देकर घर को सुंदर बना सकती हैं। इससे पुरानी चीजों का बेहतरीन तरीके से इस्तेमाल भी हो जाएगा। पुरानी चीजें रियूज हो जाएंगी।

हरे-भरे पौधे से बढ़ाएं घर की रौनक

घर को ईको-फ्रेंडली बनाने का सबसे आसान तरीका है पेड़-पौधे लगाएं। इन्हें घर के इंटीरियर में शामिल करें। आप घर में छोटे-छोटे पौधे जैसे तुलसी, करीपत्ता लगा सकती हैं। इन हर्ब्स का इस्तेमाल आप अपनी किचेन में भी कर सकती हैं। अगर आप बड़े पौधों को घर में लगाने का सोच रही हैं तो आप इन्हें बालकनी में लगाएं।

जो लोग इनडोर प्लांट लगाना चाहते हैं और उनके पास जगह कम है तो हैंगिंग प्लांट्स के जरिए अपनी इच्छा को पूरा कर सकते हैं। आप प्लांट्स के पॉट्स पर कलर और डिजाइन बनाकर भी अपने घर के इंटीरियर में चार चांद लगा सकती हैं।

लेखिका - मिताली जैन

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top