Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जब हो बालों में स्पिलिट एंड्स

बालों के स्पिलिट एंड्स होने को ट्राइकोप्टिलोसिस के नाम से भी जाना जाता है। ऐसा बालों के बहुत ज्यादा ड्राय होने के कारण होता है। इस समस्या को दूर करने के लिए आप अंडे का इस्तेमाल कर सकती हैं। अंडों में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और जरूरी फैटी एसिड्स भी होते हैं।

बस इन कम सामान से घर पर हो सकता है हेयर स्पा, बाल होंगे मजबूत और चमकदार
X

मेरी उम्र 27 साल है। मेरे बालों में काफी स्पिलिट एंड्स हैं। जिससे मेरे बालों का पूरा लुक बिगड़ गया है। कृपया कोई घरेलू उपाय बताएं, जिससे यह समस्या दूर हो?

- कविता, बिलासपुर

बालों के स्पिलिट एंड्स होने को ट्राइकोप्टिलोसिस के नाम से भी जाना जाता है। ऐसा बालों के बहुत ज्यादा ड्राय होने के कारण होता है। इस समस्या को दूर करने के लिए आप अंडे का इस्तेमाल कर सकती हैं। अंडों में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और जरूरी फैटी एसिड्स भी होते हैं। अंडे के इस्तेमाल से जहां हेयर-फॉलिकल्स मजबूत बनते हैं, वहीं ये बालों को नरिश करने का काम भी करता है। अगर आप अंडे का इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं तो दो चम्मच कैस्टर ऑयल और दो चम्मच नारियल तेल को मिला लें। फिर तेल को थोड़ा-थोड़ा हाथों में लेकर बालों में अच्छे से लगाएं। फिर बालों को शॉवर कैप से कवर कर लें। एक या दो घंटे के लिए बालों में तेल को लगा रहने दें। इसके बाद बालों को शैंपू से धो लें। इस उपाय को हफ्ते में एक या दो बार किया जा सकता है। इससे आपको फायदा होगा।

मेरी उम्र 23 साल है। मेरे गले पर कई काले दाग हैं। मैं कई ब्यूटी प्रोडक्ट भी इस्तेमाल कर चुकी हूं, लेकिन कोई फायदा नहीं हो रहा है। कोई घरेलू उपाय बताएं?

- गायत्री, रायपुर

कई बार ब्लड में इंफेक्शन, हार्मोनल प्रॉब्लम होने से ऐसी समस्या हो जाती है। इसके लिए सबसे पहले ब्लड टेस्ट कराएं। डॉक्टर की सलाह पर दवाई लें। अगर रिपोर्ट नॉर्मल है तो गले के कालेपन को दूर करने के लिए आप कच्चे पपीते का इस्तेमाल कर सकती हैं। कच्चे पपीते में पैपीन नाम का एंजाइम होता है, जो कालेपन को दूर करता है। आप कच्चे पपीते की एक फांक लेकर गले पर धीरे-धीरे रगड़ें। आधे घंटे बाद गले को साफ पानी से धो लें। आप चाहें तो एएचए क्रीम भी लगा सकती हैं। एएचए क्रीम रंग को साफ करता है। इसके इस्तेमाल से स्किन रीजेनरेट होनी शुरू हो जाती है।

मेरी उम्र 22 साल है। मेरी स्किन बहुत सेंसिटिव है। मैं जब भी कोई क्रीम, मेकअप प्रोडक्ट यूज करती हूं तो फेस पर दाने निकल जाते हैं। ऐसा न हो, इसके लिए मैं क्या करूं?

- लक्ष्मी, बिलासपुर

आप कोशिश करें कि खुशबू वाली क्रीम अपने फेस पर इस्तेमाल न करें। हो सकता है कि उसकी खुशबू से आपको एलर्जी हो। इसलिए आप सेंसिटिव स्किन के लिए इस्तेमाल में लाई जाने वाली क्रीम ही अप्लाई करें। जब भी क्रीम यूज करें तो पहले स्किन टोनर लगाएं, इसे सूखने दें। इसके बाद ही क्रीम लगाएं। अगर आपको दानों की प्रॉब्लम रहती है तो ब्रांडेड प्राइमर का इस्तेमाल करें। इससे आपकी प्रॉब्लम सॉल्व हो सकती है। आप ऑयल फ्री प्राइमर का ही इस्तेमाल करें।

मेरी उम्र 30 साल है। मेरे बाल तेजी से झड़ रहे हैं। बालों में रूसी होने के कारण भी मैं बहुत परेशान हूं। इसके लिए मुझे कोई ऐसा ट्रीटमेंट बताएं, जिससे मेरे बालों का झड़ना बंद हो सके।

- लतिका, बिलासपुर

बाल झड़ने के पीछे कई कारण होते हैं, इनमें से एक रूसी भी है। इसलिए सबसे पहले रूसी को ठीक करना जरूरी है। आपके सिर में रूसी का इंफेक्शन फैल चुका है, जिसे अब नेचुरल तरीके से ठीक कर पाना मुश्किल है। आप किसी अच्छे कॉस्मेटिक क्लीनिक से बायोप्ट्रॉन या ओजोन की सिटिंग्स लेकर रूसी से छुटकारा पा सकती हैं। इससे आपके बाल भी गिरने बंद हो जाएंगे।

Next Story