Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

शहनाज हुसैन ने बताया चावल से ऐसे दमक उठेगी आपकी त्वचा

पके चावल का छना पानी या फिर चावल का पावडर, त्वचा में निखार लाने में, स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में काफी मददगार है। इसका इस्तेमाल स्क्रब, फेस पैक में करके आप अपनी त्वचा की दमक बढ़ा सकती हैं। जानिए, चावल का सही इस्तेमाल किस तरह से त्वचा में निखार लाने के लिए करें।

Holi 2021: होली के जिद्दी रंग छुड़ाने के लिए शहनाज हुसैन ने बताए टिप्स
X
Holi 2021: होली के जिद्दी रंग छुड़ाने के लिए शहनाज हुसैन ने बताए टिप्स  (फाइल फोटो)

चावल के पानी या पावडर को ग्रीस, मिडल ईस्ट और एशिया के कई देशों की महिलाएं सदियों से अपनी सुंदरता बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करती रही हैं। चावल का पानी मिनरल्स, विटामिंस से भरपूर होता है, इसके पानी में एंटीआक्सीडेंट्स भी होते हैं, जो एजिंग प्रोसेस को स्लो करने में मदद करते हैं। इससे चेहरे पर जल्दी झुर्रियां नहीं आती हैं। साथ ही त्वचा में निखार भी आता है। लेकिन इसके इस्तेमाल का तरीका जानना जरूरी है, तभी त्वचा को फायदा मिलता है।

फेशियल स्क्रब-उबटन बनाएं

चावल के पावडर या चावल के आटे को फेशियल स्क्रब के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह तैलीय त्वचा के लिए फायदेमंद माना जाता है। इससे त्वचा के छिद्रों को साफ करने, काले मस्सों को हटाने और त्वचा में नेचुरल दमक लाने में मदद मिलती है। चावल के पावडर में दही और चुटकी भर हल्दी मिलाकर इसे गोलाकर तौर पर चेहरे पर हल्के-हल्के मलिए। जब यह सूख जाए तो इसे ताजे पानी में धो डालिए। चावल के पावडर को आटे, दही, गुलाब जल, नीबू पावडर और संतरे के छिलकों में डालकर उबटन के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

कील-मुंहासों के लिए

एक साफ सूती कपड़े को चावल के पानी में भिगोकर कील-मुंहासों पर लगाकर कुछ देर छोड़ दें। फिर ताजे पानी से चेहरा धो लें। इससे कील-मुंहासे दूर होंगे। साथ ही रोजाना पके चावल के पानी से चेहरा साफ करने पर स्किन के ओपन पोर्स में कसावट आएगी, जिससे त्वचा फ्रेश नजर आएगी।

ऐसे भी करें अप्लाई

- चावल के पावडर और केले का पेस्ट बनाकर इसे चेहरे के दाग-धब्बों पर लगाएं। कुछ देर बाद इसे ताजे पानी से धो डालें।

- चावल के पावडर और मुल्तानी मिट्टी को बराबर मात्रा में मिलाकर इसका पेस्ट बना लें, चेहरे पर लगाएं। आधे घंटे बाद इसे साफ ताजे पानी से धो डालें।

- चावल का पावडर और शहद मिलाकर पेस्ट बना लें, इस पेस्ट को चेहरे और त्वचा के खुले भाग पर लगाकर आधे घंटे बाद साफ ताजे पानी से धो लें।

- एक कप चावल को पकाने के बाद, पके चावल में से पानी हटाने के बाद, चावल को शहद और दूध में मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे, हाथों और शरीर के खुले भाग पर लगाएं। बाद में गुनगुने पानी से धो लें।

- चावल, चीनी के मिश्रण में दही मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को भी चेहरे की त्वचा पर लगाएं। आधे घंटे बाद ताजे पानी से धो लें।

- चावल के पावडर को कच्चे दूध में मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे या शरीर के खुले भाग में लगाकर कुछ समय बाद ताजे साफ पानी से धो डालें। सप्ताह में एक बार इसका इस्तेमाल करने से त्वचा की रंगत में निखार आएगा।

- एक भाग कॉर्न स्टार्च पावडर में दो भाग चावल का पावडर मिलाकर बने पेस्ट को ब्रश से चेहरे पर लगाकर कुछ देर बाद साफ पानी से धो डालें। इससे आपकी त्वचा मुलायम बन जाएगी।

Also Read: हरी इलायची से स्किन होती है गोरी, बस इस तरह करना होता है इसका इस्तेमाल

बालों की चमक भी बढ़ाए

चावल के पानी में कार्बोहाइड्रेट होने की वजह से यह बालों की जड़ों को मजबूत करता है। चावल का पानी बेहतरीन हेयर कंडीशनर के तौर पर भी काम करता है। शैंपू के बाद चावल के पानी से बालों को धोने से बालों में चमक बढ़ जाती है। चावल के पानी में लेवैंडर का तेल, मेहंदी का तेल मिलाकर बालों में लगाने से बाल घने और काले होते हैं।

Next Story