Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मॉर्निंग स्किन केयर- स्किन बनेगी ग्लोइंग-सॉफ्ट

कई महिलाएं नाइट स्किन केयर रूटीन को फॉलो करती हैं, जिससे उनकी स्किन सुबह के वक्त फ्रेश, ग्लोइंग रहे। लेकिन सुबह भी स्किन पर ध्यान देने की जरूरत होती है। इसके लिए मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन को भी फॉलो करना चाहिए।

Lockdown: मार्केट के Beauty Products के बजाए घर की इन चीजों से चेहरे पर आएगा निखार
X

हमेशा खूबसूरत दिखने के लिए स्किन को प्रॉपर केयर की जरूरत होती है। इसके लिए आपको नाइट स्किन केयर के साथ ही मॉर्निंग स्किन केयर भी करनी चाहिए। आप भी रेग्युलर मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन को फॉलो करें। फिर देखिए आपकी त्वचा हमेशा ग्लो करेगी, सॉफ्ट बनी रहेगी।

क्लींजिंग

नॉर्मली सुबह उठकर आप सिर्फ पानी से चेहरा धोती हैं। लेकिन इससे स्किन से सारी डस्ट नहीं निकलती है। इसके लिए आप किसी अच्छे क्लींजर से चेहरे की क्लींजिंग करें। यह एक इफेक्टिव स्किन केयर रूटीन है। इससे स्किन के सारे डेड स्किन सेल्स, टैनिंग और डस्ट निकल जाती है। क्लींजिंग के लिए आप कच्चे दूध का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। दूध नेचुरल क्लींजर का काम करता है।

टोनिंग

चेहरे को क्लीन करने के बाद उसे टोन करने की जरूरत होती है। इससे स्किन पर जमा एक्सट्रा ऑयल आसानी से निकल जाता है। इसके लिए किसी अच्छे हाइड्रेटिंग टोनर का इस्तेमाल करें। टोनर स्किन के पीएच लेवल को बैलेंस रखता है। इसके लिए आप गुलाब जल, खीरे का जूस और आलू के रस का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इन्हें बेस्ट नेचुरल टोनर माना जाता है।

सीरम

स्किन को टोन करने के बाद सीरम अप्लाई करना बहुत जरूरी होता है। आप अपनी स्किन टाइप के अकॉर्डिंग सीरम चूज करें। यह एक इंपॉर्टेंट पार्ट है। सीरम के इस्तेमाल से मेकअप लॉन्ग लास्टिंग बनता है। इससे स्किन दिन भर ग्लोइंग नजर आती है। आप एंटीएजिंग सीरम, विटामिन सी, विटामिन ई सीरम अप्लाई कर सकती हैं।

मॉयश्चराइजर

स्किन की नमी को बरकरार रखने के लिए मॉयश्चराइजर लगाना जरूरी होता है। इसलिए सीरम लगाने के बाद मॉयश्चराइजर लगाया जाता है। इससे स्किन दिन भर सॉफ्ट, ग्लोइंग बनी रहती है। नहाने के बाद फेस और पूरी बॉडी पर मॉयश्चराइजर लगाना बहुत जरूरी होता है। इसके इस्तेमाल से स्किन के काले धब्बे, मुंहासे, ब्लैकहेड्स कम होते हैं। स्किन पर झुर्रियां भी कम होती हैं।

सनस्क्रीन

सूरज की रोशनी से स्किन को बचाने के लिए सनस्क्रीन लगाना बहुत जरूरी होता है। सनस्क्रीन हमेशा मॉयश्चराइजर के 10 मिनट बाद लगाना चाहिए। यह स्किन को सनटैन से बचाता है। सनस्क्रीन को हर मौसम में लगाना चाहिए। चेहरे के साथ ही ओपन एरिया पर भी सनस्क्रीन जरूर लगाएं।

आई क्रीम

आंखों को पफीनेस से बचाने के लिए आई क्रीम का इस्तेमाल करें। इससे आपको पफी आइज से राहत मिलेगी। इसके लिए आप कोई अच्छी आई क्रीम का चूज करें।

इन पर भी करें अमल

सुबह उठते ही ताजे पानी से चेहरा जरूर धोएं। गुनगुना, गर्म पानी अवॉयड करें।

- इसके बाद स्किन केयर रूटीन के प्रॉपर स्टेप्स को फॉलो करें।

- सुबह प्राणायाम, योगाभ्यास करें। एक गिलास गुनगुना पानी पीएं।

लिप बाम

चेहरे के साथ ही होंठों की केयर भी बहुत जरूरी होती है। इसके लिए आप अपने होंठों पर रेग्युलर लिप बाम लगाएं। इसके बाद ही लिपस्टिक लगाएं। इससे आपके होंठ ड्राय नहीं होंगे।

Next Story