Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Independence Day 2019 : घर में फैंसी पतंग बनाने का तरीका

Independence Day 2019: 15 अगस्त 2019 (15 August 2019) का त्यौहार यानि स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) आने में अब कुछ ही दिन बचे हैं,इस दिन सभी देशवासी बड़े ही हर्षोल्लास के साथ रंग-बिरंगी पतंगे उड़ाकर स्वतंत्रता दिवस को सेलिब्रेट करते हैं, अगर आप भी पतंग उड़ाने के शौकीन हैं, तो आज हम आपको घर में पतंग कैसे बनाएं (How To make Kite At Home) बता रहे हैं, कुछ आसान तरीकों से आप घर में ही खूबसूरत पतंग बना सकते हैं।

Independence Day 2019 : घर में फैंसी पतंग बनाने का तरीका
X

Independence Day 2019: हर साल 15 अगस्त को पूरा देश को स्वतंत्रता मिलने की खुशी में स्वतंत्रता दिवस (Independence Day)बड़ी ही धूमधाम से मनाय जाता है। क्योंकि 15 अगस्त 1947 (15 August 1947) को देश अंग्रेजों से आजाद हुआ था। इस दिन देश में छुट्टी होने की वजह से अधिकांश लोग कलरफुल पतंग उड़ाकर अपनी आजादी की खुशी मनाते हैं। अगर आपको भी पतंग उड़ाना पसंद है, तो आज हम आसान तरीकों से घर में पतंग बनाने का तरीके लेकर आएं हैं। आइए जानते हैं घर में पतंग कैसे बनाएं (How To make Kite At Home)...



Types of Kites / पतंग के प्रकार

स्लेज पतंग

डायमंड काइट

रोक्क्कु पतंग

सोडे पतंग

डेल्टा पतंग

रोलर पतंग

डोपेरो पतंग

बार्न डोर पतंग

How To make Kite At Home / घर पर पतंग बनाने का तरीका




1. घर में पतंग बनाने के लिए सबसे पहले पतंग का एक फ्रेम बनाएं। इसके लिए आपको पतली स्टिक्स को घुमाव के साथ (T)शेप बना लें

2. इसके बाद 51 (51 सेमी) की स्टिक लें और इसे 24 इंच (61 सेमी) वाली स्टिक पर रखें। जिससे एक कंप्लीट (T)बन सके। इस तरह आपकी पतंग का फ्रेम बनकर तैयार है।




3. अब सभी स्टिक को गोंद या फेविकोल लगाकर स्ट्रिंग (धागा) के साथ जोड़े, इसके साथ ही 1-2 टुकड़ों को बीच में गोलाई में घुमाकर 1-2 बार लपेटें।

4. इसके बाद किनारों पर गांठ लगाकर स्ट्रिंग या सुतली को आपस में बांधें और कैंची की मदद से एक्स्ट्रा स्ट्रिंग या सुतली को काट दें।




5. अब काइट पेपर को दो अलग-अलग टकड़ों पर गोंद लगाएं और उन्हें एक साथ आपस में चिपका दें। याद रखें कि आपकी सभी स्टिक्स मजबूती से आड़ी स्टिक को लंबी वाली स्टिक से चिपकी रहें।

6. इसके बाद हर स्टिक के आखिर 1-2 इंच की आड़ी (हॉरिजोंटल) लाइनें बनाएं। अब हर स्टिक के अंत में कैंची से पतंग के किनारों को चौड़ाई और लंबाई में थोड़ा-थोड़ा काटें। अब पतंग को जोड़ने के लिए स्ट्रिंग यानी सुतली को स्टिक को आपस में अच्छे से जोड़ लेँ।




7. अगर आप पतली स्टिक और स्ट्रिंग का पतंग बनाने में कर रहे हैं, तो पतंग की स्टिक को काटने की जगह ऊपर की और कुछ छेद बनाएं।

8. अब फ्रेम के चारों और स्ट्रिंग को खींचते हुए आपस में बांध लें। फ्रेम के निचले छोर और बाईं ओर के छोर को स्ट्रेच करें और आपस में जोड़ लें।




9. इसके बाद फ्रेम के ऊपरी छोर की स्ट्रिंग को 1-2 बार गोलाई में घुमाएं और एक्सट्रा स्ट्रिंग को कैंची की मदद से काटकर अलग कर दें।

10.अब देखें कि पतंग की सभी स्ट्रिंग यानि धागे अच्छे से तने हुए हो लेकिन ज्यादा टाइट होने पर पतंग फट सकती है। क्योंकि पतंग उड़ाते समय स्ट्रिंग्स ही फ्रेम को सही शेप में बनाए रखने में मदद करती है और पतंग आसमान में ऊंचाई तक जा पाती है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story