Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गुलाब की पंखुड़ियां खाने से स्किन को मिलते हैं कई बेमिसाल फायदे, ऐसे करें सेवन

बहुत कम लोग जानते हैं कि गुलाब की पत्तियां खाने से भी स्किन को कई तरह के फायदे मिलते हैं। इसी बीच आज हम आपको गुलाब की पंखुड़ियां खाने के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं इन फायदो के बारे में।

गुलाब की पंखुड़ियां खाने से स्किन को मिलते हैं कई बेमिसाल फायदे, ऐसे करें सेवन
X

गुलाब की पंखुड़ियां खाने से स्किन को मिलते हैं कई बेमिसाल फायदे, ऐसे करें सेवन (फाइल फोटो)

गुलाब का फूल प्यार का प्रतीक होता है। वहीं इसका इस्तेमाल गुलाब जल, फेस पैक और कई तरह की दवाएं बनाने के लिए किया जाता है। वहीं यह खूबसूरती को बरकरार रखने में काफी मददगार होता है। वहीं बहुत कम लोग जानते हैं कि गुलाब की पत्तियां खाने से भी स्किन को कई तरह के फायदे मिलते हैं। इसी बीच आज हम आपको गुलाब की पंखुड़ियां खाने के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं इन फायदो के बारे में।

गुलाब की पंखुड़ियों को खाने से मिलते हैं ये फायदे

- त्वचा का निखारता है

- अंदरूनी सूजन खत्म करता है

- रूखापन दूर होता है

- प्राकृतिक चमक आती है

रोजाना गुलाब की पंखुड़ियां खाने से आपकी सुंदरता में चार चांद लगेंगे। इसके साथ ही इसके रिजल्ट आपको हैरान कर देंगे। इतना ही नहीं इसका सेवन स्किन के सेल्स को डैमेज और इंफेक्शन से भी बचाता है। ऐसे में आप गुलाब जल लगाने के साथ साथ गुलाब की पंखुड़ियों का सेवन भी कर सकते हैं। आपको बता दें कि गुलाब की पंखुड़ियों में विटमिन-ए, विटमिन-सी, विटमिन-ई, आयरन, कैल्शियम मौजूद होते हैं। जोकि स्किन को सुंदर और सॉफ्ट बनाने का काम करते हैं।

पिएं रोज टी

ऐसे में आप चाहें तो गुलाब से बनी चाय का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप पहले एक बर्तन में पानी गर्म करें। फिर इसके बाद इसमें गुलाब की पंखुड़ियां डाल दें। इसे आप 4-5 मिनट के लिए धीमी आंच में पकाएं। इसे आप 2-3 मिनट के लिेए ढका ही रहने दें। इसके बाद आप इसे छान लें। फिर इसमें एक चम्मच शहद मिक्स करें। आपकी रो़ज टी तैयार है। इसे पीने के बाद आप खुद फर्क महसूस करेंगे।

Next Story