Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

क्या आप भी काली कोहनी के कारण हैं परेशान? तुरंत अपनाएं ये Home Remedies

घुटनों के बल बर बैठने और टेबल पर कोहनी टिकाकर रखने से ये हिस्सा काला पड़ जाता है। कोहनी और घुटनों का इस तरह काला पड़ना एक आम समस्या है। लेकिन अगर आप कोहनी और घुटनों के कालेपन को दूर करना चाहते हैं तो ये कुछ तरीके आपके लिए कारगर साबित हो सकते हैं।

क्या आप भी काली कोहनी के कारण हैं परेशान? तुरंत अपनाएं ये Home Remedies
X

ज्यादातर लोगों के कोहनी और घुटनों में कालापन हो जाता है। कई बार इनके कालेपन की वजह से शर्मिंदगी भी महसूस करनी पड़ती है। दरअसल घुटनों के बल बर बैठने और टेबल पर कोहनी टिकाकर रखने से ये हिस्सा काला पड़ जाता है। कोहनी और घुटनों का इस तरह काला पड़ना एक आम समस्या है। लेकिन अगर आप कोहनी और घुटनों के कालेपन को दूर करना चाहते हैं तो ये कुछ तरीके आपके लिए कारगर साबित हो सकते हैं। इन तरीकों को अपनाकर आप झटपट कालापन दूर कर पाएंगे। जानिए इन उपाय के बारे में।

एलोवेरा

अगर कोई चोट या घाव है तो नींबू नुकसान करेगा। इसलिए नींबू के अलावा आप एलोवेरा से भी घुटने और कोहनी को साफ कर सकते हैं। ऐलोवेरा में स्थित जेल से घुटनों और कोहनी का कारापन दूर हो जाता है, साथ ही त्वचा के अन्य दाग-धब्बे भी साफ हो जाते हैं।

नारियल का तेल

नारियल का तेल मॉइस्चराइजिंग की भरपूर मात्रा पाई जाती है। त्वचा के लिए यह अच्छा होता है। ऐसे में आप नहाने से पहले अपने पूरे शरीर और कोहनी एवं घुटनों पर नारियल तेल लगाने कालापन दूर होता है। साथ ही त्वचा भी मुलायम रहती है।

Also Read: एश्वर्या राय बच्चन अपनी खूबसूरती बरकरार रखने के लिए Costly Beauty Products नहीं बल्कि यूज करती हैं ये चीज, जानकर होगी हैरानी

नींबू

कोहनी और घुटने का काला रंग दूर करने के लिए नींबू और मलाई का पेस्ट लगाएं। इस पेस्ट के लिए नींबू छीलकर उसमें मलाई मिलाकर घुटनों और कोहनी पर लगाएं। नींबू के रस से त्वचा की गंदगी दूर होगी। साथ ही उस हिस्से का कालापन भी दूर हो जाएगा।

Next Story