Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Home Made Hair Mask : होममेड हेयर मास्क बनाने और लगाने का सही तरीका

Home Made Hair Mask : अगर आप भी अपने रूखे और बेजान बालों से परेशान रहते हैं। तो ऐसे में होममेड हेयर मास्क (Home Made Hair Mask) लगाना बेहद फायदेमंद रहेगा। आज के दौर में बढ़ते प्रदूषण,धूल, मिट्टी, पसीना और गलत खान-पान की आदतों का असर हमारे शरीर के साथ ही हमारे बालों पर भी पड़ता है। शरीर में पौषक तत्वों की कमी से बालों की ग्रोथ कम होना, बालों का दोमुंहे होना, बालों का झड़ना जैसी समस्याएं होने लगती हैं। इसलिए आज हम आपके बालों को खूबसूरत, शाइनी और हेल्दी बनाने के लिए पौषक तत्वों से भरपूर होममेड हेयर मास्क (Home Made Hair Mask) के बारे में बता रहे हैं।

Home Made Hair Mask : होममेड हेयर मास्क बनाने और लगाने का सही तरीकाHome Made Hair Mask For Dry Hair In Hindi

Home Made Hair Mask : प्रदूषण,धूल,मिट्टी,पसीना और हमारा बिगड़ा हुआ लाइफस्टाइल का असर हमारे शरीर के साथ-साथ हमारे बालों पर भी बुरा असर डालता है। ऐसे में आप घर पर ही होममेड हेयर मास्क से अपने रूखे और बेजान बालों को फिर से घने और मुलायम बना सकती हैं। बालों को काला, लंबा बनाने के लिए होममेड हेयर मास्क के अलावा आपको अपनी डाइट का भी खास ख्याल रखना होगा। जिससे शरीर में पौषक तत्वों की कमी न हो सकें। आइए जानते हैं होममेड हेयर मास्क को बनाने और बालों में लगाने का सही तरीका...




Home Made Hair Mask : बालों के रूखे होने के कारण

1. बालों के रूखे और बेजान होने का सबसे पहला कारण होता है शरीर में जरूरी पौषक तत्वों की कमी होना।

2. बालों को रूखा बनाने के लिए तनाव और स्ट्रेस भी एक अहम भूमिका निभाता है। लगातार तनाव रहने से धीरे-धीरे बालों की ग्रोथ कम होने लगती है।

3. घर से बाहर निकलने पर बालों पर धूल-धुंए और कई सारी जहरीली गैसों का असर होता है। जिससे बाल जड़ों से कमजोर और पतले होने के साथ टूटने लगते हैं।

4. ज्यादा ऑयली का जंक फूड सेवन करना भी सेहत के साथ बालों के लिए भी बेहद नुकसानदायक होता है।




Home Made Hair Mask For Dry Hair / रूखे बालों के लिए होममेड हेयर मास्क

1. आपके रूखे और बेजान बालों से छुटकारा दिलाने में आलू से बना होममेड पोटेटो हेयर मास्क (Homemade Potato Hair Mask) बेहद फायदेमंद रहेगा। क्योंकि आलू में जिंक, आयरन और विटामिन बी, सी पाया जाता है। इसके अलावा हेयर मास्क में विटामिन ई से भरपूर एलोवेरा का भी उपयोग किया जाता है।

होममेड पोटेटो हेयर मास्क (Homemade Potato Hair Mask)बनाने के लिए एक बॉउल में आलू को छिलकर कद्दूकस करके जूस निकाल लें और उसमें एलोवेरा जेल या एलोवेरा पल्प को डालकर उसके हल्के और स्मूद होने तक फेंट लें।

अब होममेड पोटेटो हेयर मास्क (Homemade Potato Hair Mask)को बालों की जड़ों पर लगाएं, फिर हल्के हाथ से मसाज करके 15 मिनट तक सूखने दें। 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से बालों को शैंपू कर लें।

2.रूखे बालों के लिए हनी योगर्ट हेयर मास्क (Honey Yogurt Hair Mask) भी उपयोगी होता है। शहद (Honey)में एंटी ऑक्सीडेंट तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जबकि दही (Yogurt) में विटामिन सी पाया जाता है।

जो बालों को डैमेज होने से बचाता है। हनी योगर्ट हेयर मास्क (Honey Yogurt Hair Mask)बनाने के लिए एक बॉउल में दही और शहद के साथ ऑलिव ऑयल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।

अब हनी योगर्ट हेयर मास्क (Honey Yogurt Hair Mask)को सिर की स्केल्प पर 15-20 मिनट के लिए सूखने दें। तय समय के बाद बालों को साफ पानी से धो लें और बिना हेयर ड्रॉयर का उपयोग किए सुखाएं।




3. रूखे बालों में शाइन लाने के लिए बेकिंग सोडा हेयर मास्क (Baking Soda Hair Mask) का उपयोग करना फायदेमंद होता है। बेकिंग सोडा हेयर मास्क (Baking Soda Hair Mask) बनाने के लिए एक बॉउल में बेकिंग सोडा और थोड़ा सा पानी मिलाकर एक घोल बनाकर कुछ देर (5-10 मिनट) के लिए अलग रख दें।

अब बेकिंग सोडा हेयर मास्क (Baking Soda Hair Mask) को बालों पर लगाएं और सूखने दें। बालों के सूखने के बाद शैंपू कर लें और कंडीशनर लगाना न भूलें। बेकिंग सोडा हेयर मास्क से बालों की गंदगी साफ होती है और शाइन आती है।




4.अगर आपको अपने रूखे बालों को शाइनी और सिल्की बनाना है, तो ऐसे में केला हेयर मास्क (Banana Hair Mask) का प्रयोग करें। केल में प्रोटीन, कैल्श्यिम और विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

जो बालों को मजबूत बनाने के साथ सिल्की यानि मुलायम बनाता है। केला हेयर मास्क (Banana Hair Mask)बनाने के लिए एक मिक्सर में केला, शहद, हल्दी और मेयोनीज डालकर मिक्स कर लें।

अब इस मिश्रण को बालों की जड़ों पर लगाएं और 1 घंटे तक सूखने के बाद ठंडे पानी से बालों को धो लें। इसके बाद बालों को शैंपू और कंडीशनर कर लें। 5.आंवला सेहत के साथ रूखे बालों के लिए रामबाण है।

आंवले में मौजूद विटामिन सी बालों को शाइनी और सॉफ्ट बनाने के साथ स्कैल्प को मॉश्चाराइज रखने में मदद करता है। आंवला हेयर मास्क (Amala Hair Mask) बनाने के लिए एक बॉउल में आंवला का रस या आंवला पाउडर में एक नींबू का रस डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।

अब इस मिश्रण को बालों की जड़ों के साथ-साथ किनारों तक लगाएं। 10 मिनट तक बालों को सूखने के बाद गुनगुने पानी से बालों को धोकर साफ कर लें। सप्ताह में 2-3 बार करने से रूखे बालों से जल्द राहत मिलेगी।

Share it
Top