Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

क्या आपको पता हैं कॉमन पॉर्लर टर्म्स

कुछ महिलाएं पॉर्लर जाने पर कैसा हेयरकट करवाना है, किस तरह का मेकअप कराना है, इस बात को लेकर कंफ्यूज रहती हैं। इसकी वजह है कि पॉर्लर से जुड़ी जरूरी टर्म, टेक्नीक की नॉलेज नहीं होना। कॉमन पार्लर टर्म्स के बारे में आपको पता होना चाहिए।

आम और दही से घरर पर ऐसे करें फेशियल, आएगा ब्यूटी पार्लर जैसै निखार
X

नीता एक पढ़ी-लिखी वर्किंग यंग गर्ल है। लेकिन वह कम ही ब्यूटी पॉर्लर जाती है। अपनी इंगेजमेंट के दिन तैयार होने के लिए वह पॉर्लर गई। वहां उससे पूछा गया कि कैसा हेयर कट, मेकअप करवाना है तो वह कुछ नहीं बता पाई। दरअसल, वह पॉर्लर के कॉमन टर्म्स और ब्यूटी रिलेटेड वर्ड्स से अंजान थी। ऐसी सिचुएशन अकेली नीता की नहीं है। कई लड़कियों को पॉर्लर, मेकअप, हेयरकट से रिलेटेड वर्ड्स, राइट टर्म के बारे में जानकारी नहीं होती है। अगर आप भी इनमें शामिल हैं तो आपको इनके बारे में जानना चाहिए।

हेयरकट-स्टाइल टर्म्स

लेयर कट : लेयर कट में बाल एक लाइन में होते हैं। एक-दूसरे के ऊपर गिरते हैं।

रेजर कट : इसका नाम रेजर कट है, लेकिन इसकी कटिंग सीजर से की जाती है।

रिबॉन्डिंग : जब बाल बहुत ज्यादा कर्ली हों, उनका वॉल्यूम कम कराना हो तो रिबॉन्डिंग की जाती है।

स्ट्रेटनिंग : कर्ली बालों को सीधा करने के ट्रीटमेंट को स्ट्रेटनिंग कहते हैं। इसमें बालों का वॉल्यूम कम नहीं किया जाता है।

ग्लोबल कलरिंग : सारे बालों को ही कलर करवाना हो तो इसे ग्लोबल कलरिंग कहते हैं।

हाईलाइटिंग : बालों को अलग-अलग तरह से रंग करवाना है तो आपको हाईलाइटिंग करानी होगी।

स्टीक्स : जब बालों की थोड़ी-थोड़ी लटें लेकर कलर कराना हो तो इसे स्टीक्स कहते हैं।

मेकअप टर्म्स

कंसीलर : चेहरे पर दाग-धब्बे हों तो मेकअप करते समय फाउंडेशन लगाने के पहले दाग-धब्बे छिपाने के लिए कंसीलर का इस्तेमाल किया जाता है।

मैटफिनिश मेकअप : इस मेकअप को ऑफिस जाने वाली महिलाएं करती हैं। इसमें चमक नहीं नजर आती है। इस मेकअप को शादी, पार्टी में अवॉयड किया जाता है।

Next Story