Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सफेद बालों को काला करने के लिए अपनाएं ये Home Remedies, बिना पैसे खर्च किए मिलेगा बेस्ट रिजल्ट

अक्सर लोग बालों को काला करने के लिए डाई, कलरिंग के अलावा कई अन्य हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन बार-बार के यूज से बाल अंदरूनी तौर पर बेहद कमजोर हो जाते हैं। जिससे वो पतले होकर टूटने लगते है। लेकिन ऐसे में अगर सफेद बालों को काला करने के लिए घरेलू उपायों को उपयोग किया जाए, तो बालों को काला बनाने के साथ मजबूत भी बनाया जा सकता है। इसलिए आज हम आपको सफेद बालों को काला करने के उपाय (white Hair Home Remedies)बता रहे हैं।

सफेद बालों को काला करने के लिए अपनाएं ये Home Remedies, बिना पैसे खर्च किए मिलेगा बेस्ट रिजल्ट
X
सफेद बालों को काला करने के लिए अपनाएं ये Home Remedies, बिना पैसे खर्च किए मिलेगा बेस्ट रिजल्ट (फाइल फोटो)

आज के समय में बढ़ते प्रदूषण, धूल, धुएं और बढ़ती बीमारियों के अलावा गलत खानपान की आदतों की वजह से बच्चे हो या बड़े सभी को सफेद बालों की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अक्सर लोग बालों को काला करने के लिए डाई, कलरिंग के अलावा कई अन्य हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन बार-बार के यूज से बाल अंदरूनी तौर पर बेहद कमजोर हो जाते हैं। जिससे वो पतले होकर टूटने लगते है। लेकिन ऐसे में अगर सफेद बालों को काला करने के लिए घरेलू उपायों को उपयोग किया जाए, तो बालों को काला बनाने के साथ मजबूत भी बनाया जा सकता है। इसलिए आज हम आपको सफेद बालों को काला करने के उपाय (white Hair Home Remedies)बता रहे हैं।

सफेद बालों को काला करने के घरेलू उपाय

- सफेद बालों को काला करने में प्याज बेहद असरदार है। प्याज के रस को बालों की जड़ों में लगाएं, फिर सूखने पर बालों को शैंपू कर लें। सप्ताह में 2-3 बार उपाय जरूर करें।

- सफेद बालों को काला करने में मैथी का उपयोग करना बेहद फायदेमंद रहता है। मैथी को पीसकर पेस्ट बनाकर बालों में लगाकर सूखने पर, शैंपू कर लें या मैथी का तेल यानि मैथी को नारियल या जैतून के तेल में अच्छे से पका लें, फिर उससे बालों की जड़ों में रोजाना मसाज करें। इससे कुछ ही दिनों में सफेद बालों से छुटकारा मिल जाएगा।

- सफेद बालों को नैचुरल काला बनाने के लिए आंवला और रीठा का मिश्रण भी रामबाण है। एक लोहे के बर्तन में आंवला और रीठा के पाउडर को भिगोकर रख दें, फिर सुबह सफेद बालों पर लगाएं और सूखने पर धो लें। सप्ताह में 2-3 बार करने से लाभ जल्दी मिलेगा।

- एलोवेरा त्वचा को चमकदार ही नहीं बनाता, बल्कि सफेद बालों को काला करने में अहम भुमिका निभाता है। सप्ताह में 2-3 बार एलोवेरा जैल या पल्प का बालों की जड़ों में लगाएं, सूखने पर बालों को साफ पानी से धो लें। बालों को शैंपू करने से बचें। एलोवेरा बालों को काला बनाने के साथ मजबूत और शाइनी भी बनाता है।

- सफेद बालों से छुटकारा दिलाने में नारियल तेल और करी पत्ता का इस्तेमाल करना भी एक अच्छा ऑप्शन है। नारियल तेल में 20-25 करी पत्तों को काला होने तक पकाएं, तेल के गुनगुने होने पर बालों की जड़ों में लगाएं। जल्द राहत के लिए सप्ताह में 3-4 बार उपाय करें।


Next Story