Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

दुनिया में सांवला रंग माना जाता है बेहद अच्छा, इन 5 टिप्स को आजमाकर लड़कियों को बनाएं अपना दिवाना

आमतौर पर हमारे देश में खूबसूरती का पैमाना गोरे रंग को माना जाता है। चाहें वो महिला हो या पुरूष ये नियम सभी पर एक समान रूप से लागू होता है। जहां अक्सर घरों में महिलाओं को उनके सांवलें रंग के लिए ताने दिए जाते हैं, तो वहीं सांवले पुरूष भी खुद को कहीं न कहीं अपने रंग और लुक्स को लेकर दूसरों से हमेशा कम आंकते हैं। यही नहीं, सांवले पुरुष भी महिलाओं की ही तरह खुद को खूबसूरत दिखाने के लिए कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन शायद आप एक बात से अनजान हैं कि पूरी दुनिया में त्वचा का सांवला रंग होना बेहद ही अच्छा माना जाता है।

दुनिया में सांवला रंग माना जाता है बेहद अच्छा, इन 5 टिप्स को आजमाकर लड़कियों को बनाएं अपना दिवाना

आमतौर पर हमारे देश में खूबसूरती का पैमाना गोरे रंग को माना जाता है। चाहें वो महिला हो या पुरुष ये नियम सभी पर एक समान रूप से लागू होता है। जहां अक्सर घरों में महिलाओं को उनके सांवलें रंग के लिए ताने दिए जाते हैं, तो वहीं सांवले पुरुष भी खुद को कहीं न कहीं अपने रंग और लुक्स को लेकर दूसरों से हमेशा कम आंकते हैं।

यही नहीं, सांवले पुरुष भी महिलाओं की ही तरह खुद को खूबसूरत दिखाने के लिए कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन शायद आप एक बात से अनजान हैं कि पूरी दुनिया में त्वचा का सांवला रंग होना बेहद ही अच्छा माना जाता है।

क्योंकि इस रंग के लोगों (महिला-पुरुष) को उनका सांवला रंग त्वचा के कैंसर से बचाता है। इस बात का पुष्टि हम नहीं कर रहे, बल्कि कई ऐसे लेख करते हैं जिनके अनुसार सांवले रंग में मेलेनिन की मात्रा काफी ज़्यादा होती है और यही मेलेनिन आपको हानिकारक UV किरणों से बचाता है।

इसलिए अगर आप सांवले रंग के शख्स हैं तो अपने त्वचा के रंग को लेकर कभी भी बुरा फील न करें और खुद को खुशकिस्मत समझें। चलिए आज हम आपको 5 ऐसे टिप्स बताते हैं जिन्हें अपनाकर आप कूल और अट्रैक्टिव नज़र आयेगें।

सांवलें पुरूषों के लिए 5 फैशन टिप्स :

1. कपड़ों का सही चयन - सांवलें पुरुषों को हमेशा कपड़े खरीदते वक्त बेहद सावधानी बरतनी चाहिए। ऐसे पुरुषों को अक्सर हल्का रंगों के कपड़े पहनने चाहिए। जिनमें हल्का हरा, हल्का पीला और नेवी ब्लू,गाढ़ा भूरा रंग । इसके अलावा कभी-कभी काला,नीले और मटमैले रंग की हल्की शेड्स को जरूर ट्राई करें।

2.एक्सेसरीज -एक्सेसरीज की पुरुषों के लिए वही भूमिका है जो कि आभूषणों की महिलाओं के लिए होती है। ज़्यादातर मर्द नए नए फैशन की कलाई घड़ी का शौक रखते हैं। इन्हें त्योहार और अपने कपड़ों के अनुसार चुनें। ऑफिस के लिए गोल्ड या सिल्वर प्लेटेड घड़ी का चयन करें। लेकिन अगर आप स्पोर्ट्स वॉच चुनना चाहते हैं तो सफ़ेद रंग की घड़ियाँ सबसे अच्छी रहेंगी।

3.चश्में/सनग्लासेस - गर्मियों के मौसम में हर किसी को तेज धूप से अपनी आंखों को बचाने के लिए सनग्लासेस जरूर पहने हैं। लेकिन कोशिश करें कि ऐसे चश्मे न पहनें जिनके फ्रेम चमकदार या सिल्वर कलर के हों। इससे आप और ज़्यादा काले लगेंगे और यह आपकी त्वचा के रंग से मेल भी नहीं खाएंगें। इसलिए आप भूरे और काले रंग के चश्मे चुनें। इससे आप अच्छे लगेंगे। इसके अलावा परावर्तक (reflective) चश्मे भी सांवले लोगों के लिए सही नहीं होते।

4. कभी-कभी बालों का रंग में करें बदलाव - बालों के सही रंग के चुनाव से आप काफी स्टाइलिश लग सकते हैं। ऐसे कई रंग हैं जो कि सांवले लोगों पर काफी अच्छे लगते हैं। लाल हाईलाइट के साथ सुनहरा भूरा रंग सांवले लोगों पर काफी अच्छा लगता है। चेस्टनट कॉपर तथा महोगनी के रंग भी काफी फबते हैं। फ्लेम रेड भी एक ऐसा रंग है जो कि आपके व्यक्तित्व को काफी निखारता है।

5. मॉइस्चराइज़र का करें इस्तेमाल- पुरुषों को महिलाओं की ही तरह अपनी त्वचा हमेशा अच्छे से मॉइस्चराइज़ करना चाहिए है। क्योंकि अक्सर सांवले रंग की त्वचा रूखेपन की काफी शिकार होती है। इसलिए रोज़ाना नहाने के बाद अपनी त्वचा पर मॉइस्चराइसिंग क्रीम (moisturizing cream) लगाना ना भूलें। इससे आपको त्वचा से जुड़ी हुई किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Share it
Top