Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Health Tips: सर्दियों में अपनाएं ये टिप्स, नहीं होगा जोड़ों में दर्द

सर्दियों में अक्सर लोग जोड़ों में दर्द (Joint Pain) की शिकायत करते रहते हैं, वैसे तो इसके कई कारण हो सकते हैं, लेकिन अगर आप चाहें तो आप कुछ टिप्स फॉलो कर सकते हैं।

Health Tips: सर्दियों में अपनाएं ये टिप्स, नहीं होगा जोड़ों में दर्द
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

Winter Health Tips: सर्दियों में अक्सर लोग जोड़ों में दर्द (Joint Pain) की शिकायत करते रहते हैं, वैसे तो इसके कई कारण हो सकते हैं, लेकिन अगर आप चाहें तो आप कुछ टिप्स फॉलो कर सकते हैं, जो आपको काफी राहत दे सकते है।

1- खुद को गर्म रखें: आप सर्दियों में खुद को ठंड लगने से बचाएं। इसके लिए आप गर्म कपड़े पहनकर रखें। इससे शरीर में गर्मी बरकरार रहेगी और जोड़ों को गर्म रखेंगी।

2. रोजाना व्यायाम करें : एक्सपर्ट्स बताते हैं कि रोजाना एक्सरसाइज करने से जोड़ों को लचीला बनाए रखने में मदद मिलती है। इससे ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार होता है। इसलिए अपनी दिनचर्या में व्यायाम को जरूर शामिल करें।

3. वजन को कंट्रोल में रखें: सर्दियों में अक्सर देखा जाता है कि शारीरिक गतिविधि कम होने की वजह से आपका वजन बढ़ जाता है। इससे घुटनों पर ज्यादा दबाव पड़ता है, जो आपके जोड़ों के दर्द का कारण बन सकता है। इसलिए आप अपने वजन को कंट्रोल में रखें।

4. हाइड्रेशन और हेल्दी डाइट: डिहाइड्रेशन की वजह से थकान और मांसपेशियों में दर्द हो सकता है। पर्याप्त तरल पदार्थ का सेवन करें। कैल्शियम और विटामिन डी समेत आवश्यक पोषक तत्वों की पर्याप्त मात्रा में लें। हेल्दी डाइट हड्डियों और जोड़ों के लिए अच्छी होती है। ज्यादा नमक, चीनी और डिब्बा बंद फूड्स आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

5. हीटींग पैड: आप अपने जोड़ों को गर्म रखने के लिए गर्म पानी की थैली या इलेक्ट्रिक हीटिंग पैड का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिल सकता है।

Next Story