Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

महिलाएं घर बैठे इंटरनेट से कमा सकती हैं पैसे, बस करना होगा ये आसान काम

ज्यादातर महिलाओं को बच्चों और घर की जिम्मेदारियों के कारण जॉब छोड़नी पड़ती है। ज्वॉइंट फैमिली में रहने वाली महिलाएं तो फिर भी जॉब कर लेती हैं लेकिन बच्चे हो जाने के बाद न्यूक्लियर फैमिली में रहने वाली महिलाओं के लिए जॉब करना मुश्किल हो जाता है।

महिलाएं घर बैठे इंटरनेट से कमा सकती हैं पैसे, बस करना होगा ये आसान काम
X

ज्यादातर महिलाओं को बच्चों और घर की जिम्मेदारियों के कारण जॉब छोड़नी पड़ती है। ज्वॉइंट फैमिली में रहने वाली महिलाएं तो फिर भी जॉब कर लेती हैं लेकिन बच्चे हो जाने के बाद न्यूक्लियर फैमिली में रहने वाली महिलाओं के लिए जॉब करना मुश्किल हो जाता है। लेकिन कुछ साइट्स की मदद से आप घर बैठे भी पैसे कमा सकती हैं।

जी हां, कुछ ऐसी वेबसाइट्स हैं, जिन पर ओरिजिनल वीडियो अपलोड करके पैसे कमाए जा सकते हैं। इसके लिए आपको इन साइट्स के बारे में जानना चाहिए और एक बार कोशिश जरूर करनी चाहिए। जाने इन साइट्स के बारे में-

डेलीमोशन

इस प्लेटफॉर्म पर वीडियो अपलोड करके अर्निंग की जा सकती है। इसके लिए आपको यहां पर अपना अकाउंट बनाना होगा। यहां पर भी वीडियो मोनेटाइजेशन प्रोग्राम है।

ओरिजिनल वीडियो अपलोड करने के बाद जब उस पर एड आने शुरू हो जाते हैं, तो यह आपके लिए इनकम का जरिया बन सकता है। इसके लिए आपको यहां पर ओरिजिनल और अच्छी क्वालिटी वाले वीडियोज अपलोड करने होंगे और कोशिश करनी होगी कि ज्यादा से ज्यादा लोग उस वीडियो को देखें।

जितने ज्यादा लोग उसे देखेंगे, आपको उतना ही ज्यादा फायदा होगा। इसके लिए इस साइट पर जाकर मोनेटाइजेशन प्रोगाम को इनेबल करना होगा।

यह एक तरह से यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम की तरह ही है। अपने वीडियो को नए लोगो के साथ ब्रांडिंग भी कर सकते हैं। साथ ही यहां अकाउंट पर रेवेन्यू एनालिटिक्स भी देख सकते हैं। www.dailymotion.com

विमो ऑन डिमांड

यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां आप सीधे अपने वीडियो बेच सकते हैं। इसमें रेंट, बाय, सब्सक्राइब का विकल्प भी है। अपने वीडियो को लोकल टारगेट ऑडियंस के साथ दुनिया में कहीं भी बेच सकते हैं।

यह प्लेटफॉर्म डेस्कटॉप के साथ मोबाइल के लिए भी उपलब्ध है। यहां अपलोड किए जाने वाले वीडियो को सोशल मीडिया, ईमेल और न्यूजलेटर के जरिए भी प्रमोट कर सकते हैं।

यहां वीडियो को कस्टमाइज्ड करने का विकल्प भी है। वीडियो के साथ कैप्शन और सबटाइटल भी जोड़ सकते हैं। यहां पर अपने वीडियो के प्राइस आप खुद ही तय कर सकते हैं और बायर्स को स्पेशल ऑफर्स भी दे सकते हैं।

इसके लिए आपको विमो प्रो ज्वाइन करना होगा और हर वीडियो के लिए कॉपीराइट भी होना जरूरी है। https://vimeo.com

द वॉल्ट

वीडियो क्रिएटर के लिए यह भी एक अच्छा प्लेटफॉर्म है। यह ब्रेक डॉट कॉम का वीडियो मोनेटाइजेशन प्लेटफॉर्म है। यहां पर वीडियो अपलोड कर पैसे कमाए जा सकते हैं।

यह अलग-अलग नेटवर्क के जरिए आपके वीडियो को वायरल करने में भी मदद करता है, ताकि आप ज्यादा से ज्यादा अर्न कर सकें। यहां पर वीडियो बेचने की सुविधा भी है।

यहां आपके द्वारा अपलोड किए गए वीडियो को वॉल्ट की टीम द्वारा रिव्यू किया जाता है, उसके बाद आपको ऑफर किया जाएगा। अगर आप एग्रीमेंट या ऑफर को एक्सेप्ट कर लेते हैं, तो फिर आगे की प्रक्रिया शुरू होती है।

यहां पर आपको रॉयल्टी ऑफर्स भी मिल सकते हैं। इन सबके लिए यहां अपना अकाउंट बनाना होगा और यह भी बहुत जरूरी है कि वीडियो ओरिजिनल होना चाहिए। http://thevault.break.com

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story