logo
Breaking

सावधान! खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीना सेहत के लिए हो सकता है घातक

ज्यादातर लोग ऐसा करते हैं कि वह खाना खाने के तुरंत बाद ही पानी पी ले लेते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि खाना खाने के बाद पानी पीने के नुकसान भी होते हैं। खाना खाने के बाद पानी पीना आपको बीमार बना सकता है।

सावधान! खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीना सेहत के लिए हो सकता है घातक

ज्यादातर लोग ऐसा करते हैं कि वह खाना खाने के तुरंत बाद ही पानी पी ले लेते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि खाना खाने के बाद पानी पीने के नुकसान भी होते हैं। खाना खाने के बाद पानी पीना आपको बीमार बना सकता है। रोज खाना खाने के बाद पानी पीने से आप दिन बदिन बीमार हो रहे हैं।

वैसे भी व्यक्ति की छोटी-मोटी गलतियों का खामियाजा उसकी सेहत को भुगतना पड़ता है। छोटी सी गलती भी हमारे शरीर पर बुरा असर डालती है। ऐसे में यह सवाल उठता है कि खाना खाने से पहले या बाद कितनी देर बाद पानी पीना चाहिए।

एक्सपर्ट्स की राय

ज्यादातर डॉक्टर्स का यही कहना है कि खाना खाने से आधे घंटे पहले और खाना खाने के 1 से 2 घंटे बाद ही पानी का सेवन करना चाहिए। अगर कोई व्यक्ति ऐसा करता है तो उसकी पाचन-क्रिया सही रहती है।

यह भी पढ़ें: ठंड में ही नहीं गर्मी में भी ठंडा पानी पीने से हो सकते हैं ये नुकसान

इस वजह से नहीं पीना चाहिए पानी

पानी पीना सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन गलत समय पर पीने से यह नुकसान भी पहुंचाता है। आयुर्वेद के अनुसार खाना खाने से तुरंत पहले और खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने का सीधा संबंध सेहत से है।

खाना खाने से पहले पानी पीने के नुकसान

आयुर्वेद के मुताबिक खाना खाने से पहले पानी पीने से पेट में गैस्ट्रिक जूस पर असर पड़ता है और पाचन क्रिया खराब हो जाती है। बता दें कि गैस्ट्रिक जूस पाचन के लिए आवश्यक रस है।

खाना खाने के बाद पानी पीने के नुकसान

आयुर्वेद में कहा गया है कि खाना खाने के बाद पानी पीने एक तरह से जहर के समान है। खाना खाने के बाद पानी पीने से अमाशय की ऊर्जा खत्म हो जाती है, जिसके कारण पाचन-क्रिया सही ढ़ंग से नहीं हो पाती। इस कारण पेट में गैस, एसिडिटी जैसी तमाम बीमारियां घर कर जाती हैं।

डॉक्टरों की मानें तो खाना खाने के बाद खाने के पोषक तत्वों के अवशोषण के लिए थोड़ा वक्त समय देना चाहिए। अगर तुरंत पानी पी लिया जाए तो शरीर को भरपूर पोषक तत्व नहीं मिलता।

Share it
Top