Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

महिलाएं स्वास्थ्य रहने के लिए अपनाएं ये टिप्स

जब इम्यून सिस्टम यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है तो हम बार-बार बीमार पड़ते हैं। लेकिन खान-पान में पोषण प्रदान करने वाले खाद्य पदार्थों को शामिल किया जाए, तो इम्यूनिटी को बढ़ाया जा सकता है।

महिलाएं स्वास्थ्य रहने के लिए अपनाएं ये टिप्स
X

जब इम्यून सिस्टम यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है तो हम बार-बार बीमार पड़ते हैं। लेकिन खान-पान में पोषण प्रदान करने वाले खाद्य पदार्थों को शामिल किया जाए, तो इम्यूनिटी को बढ़ाया जा सकता है। जानिए, इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए किस तरह की हो आपकी डाइट।

महिलाएं अकसर घर-परिवार की देख-भाल में अपनी अनदेखी करने लगती हैं। इस वजह से बार-बार बीमार पड़ती हैं। मौसम बदलते ही इंफेक्शन की चपेट में भी जल्दी आती हैं। कम उम्र में ही उनकी आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल नजर आने लगते हैं।

हर वक़्त थकान भी महसूस करती हैं। ये सारी समस्याएं पर्याप्त पोषण न मिलने के कारण होती हैं, खान-पान की अनदेखी के कारण होती हैं। ऐसा होने पर रोग प्रतिरोधक क्षमता भी प्रभावित होती है। यह स्थिति न आए, इसके लिए डाइट का ख्याल रखना जरूरी है।

इसे भी पढ़ें: डॉक्टर्स एडवाइस: आईज इंफेक्शन के कारण-लक्षण और उपचार

क्या खाएं

इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए कई महिलाएं दवाइयों का सेवन करती हैं। लेकिन अपनी डाइट में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करके भी इम्यूनिटी को बढ़ाया जा सकता है और बार-बार बीमार होने से बचा जा सकता है।

बादाम: हर रोज 8-10 बादाम भिगोकर खाने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है। साथ ही इससे दिमाग को तनाव से लड़ने में भी मदद मिलती है। बादाम विटामिन-ई का बेहतरीन स्रोत होता है। यह एंटीऑसीडेंट्स को बढ़ाने में मदद करता है, जो विषाणुओं और कैंसर युक्त कोशिकाओं को नष्ट करने में सहायक होते हैं। शरीर में बी-टाइप की कोशिकाओं को बढ़ने में भी बादाम सहायक है।

इतना ही नहीं बादाम का नियमित सेवन करने से त्वचा संबंधी समस्याएं भी कम होती हैं। इससे झुर्रियां पड़ने की प्रक्रिया में भी कमी आती है। यह शरीर में कार्डियो-वैस्कुलर (हृदय और उसकी मांस-पेशियों से संबंधित) बीमारियों से भी बचाता है।

साइट्रस फ्रूट्स: संतरा, नीबू, अनानास और चकोतरा (पमोला) जैसे खट्टे फलों में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। यह हर तरह के संक्रमण से लड़ने में सहायक है। इन फ्रूट्स के सेवन से बनने वाली एंटीबॉडीज, कोशिकाओं की सतह पर एक आवरण बना देती है, जिसके कारण शरीर में वायरस नहीं घुस पाते।

साइट्रस फ्रूट्स में मौजूद विटामिन सी शरीर में एडीएल (अच्छे कोलेस्ट्रॉल) को बढ़ाता है। विटमिन सी से कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों से बचाव होता है। साथ ही ब्लडप्रेशर भी नियंत्रित रहता है। यह हृदय की धमनियों में वसा जमने की प्रक्रिया को धीमी कर देता है। इसलिए अपने रोजाना के भोजन में किसी न किसी खट्टे फल को जरूर शामिल करें।

इसे भी पढ़ें: डॉक्टर्स एडवाइस: मानसून में बढ़ती है आंखों के इंफेक्शन की प्रॉब्लम, जानें- कारण-लक्षण और उपचार

पालक: सुपर फूड पालक फाइबर, आयरन, एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन-सी का खजाना कहा जाता है। इसमें पाया जाने वाला फोलेट नाम का तत्व शरीर में कोशिकाएं बनाने के साथ उन कोशिकाओं में मौजूद डीएनए को रिपेयर करने का भी काम करता है। उबले पालक के सेवन से पाचन तंत्र सुचारू रूप से काम करता है, जिससे कब्ज की समस्या दूर होती है।

लहसुन: लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट्स की अधिक मात्रा पाई जाती है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए फायदेमंद है। खासतौर पर अस्थमा के रोगियों को अपने आहार में लहसुन को जरूर शामिल करना चाहिए। भोजन के बाद लहसुन का सेवन करने से छाती साफ रहती है, जिससे कफ नहीं बनता। लहसुन में पाया जाने वाला एलिसिन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।

मशरूम: शरीर में प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए मशरूम का सेवन भी करना चाहिए। इसमें मौजूद सेलेनियम, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन-बी, रिबोफ्लैविन और नियासिन जैसे तत्व शरीर के इम्यून सिस्टम को सुचारू रूप से काम करने में मदद करते हैं। रोजाना मशरूम का सेवन सलाद, सूप के रूप में करने से फायदा मिलता है।

इन्हें भी शामिल करें

अपने डेली डाइट में हरी सब्जियां, फल और साबुत अनाज के साथ फलों का रस जरूर शामिल करें। इसके अलावा इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डेली रूटीन में नेचुरल एंटीआक्सीडेंट्स शामिल करें। यह शरीर को संक्रमण, वायरल, बैक्टीरिया और विभिन्न रोगों से बचाए रखने में सहायक होते हैं। भोजन के समय टमाटर और अनार का सलाद बनाकर खाना चाहिए, यह एक नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट है।

इसके अलावा रोग प्रतिरोध क्षमता को बढ़ाने के लिए संतुलित जीवनशैली भी आवश्यक है। इसके लिए नियमित व्यायाम करें और तला-भुना खाना खाने से बचें, खासकर रात के समय हल्का भोजन लें।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story