logo
Breaking

बदलते मौसम में बालों को रखना है हेल्दी एंड सिल्की, तो अपनाएं ये खास टिप्स

बढ़ते प्रदूषण,मिलावटी आहार, बदलते मौसम के साथ ही हेयर कलरिंग की वजह से बालों की समस्या होना अब एक आम बात हो गई है। बालों का झड़ना, बालों का समय से पहले सफेद होना और बालों में डैंड्रफ या रूखापन होने की एक वजह हमारा अनहेल्दी लाइफस्टाइल भी है।

बदलते मौसम में बालों को रखना है हेल्दी एंड सिल्की, तो अपनाएं ये खास टिप्स

बढ़ते प्रदूषण,मिलावटी आहार, बदलते मौसम के साथ ही हेयर कलरिंग की वजह से बालों की समस्या होना अब एक आम बात हो गई है। बालों का झड़ना, बालों का समय से पहले सफेद होना और बालों में डैंड्रफ या रूखापन होने की एक वजह हमारा अनहेल्दी लाइफस्टाइल भी है।

अगर हम अपनी लाइफस्टाइल को हेल्दी बनाएं तो, आसानी से अपने बालों से जुड़ी हर समस्या से छुटकारा पा सकते हैं, इसलिए आज हम आपको एक ऐसी डाइट बता रहे हैं जिससे बदलते मौसम में भी आपके बाल हमेशा हेल्दी एंड सिल्की नजर आएगें।

यह भी पढ़ें : इन तरीकों के सुपर फूड्स से आंखों को बनाएं हेल्दी

हेल्दी बालों के लिए डाइट टिप्स :

1. प्रोटीन

प्रोटीन एक ऐसा तत्व है, जो बालों के साथ ही हमारे शरीर की सभी कोशिकाओं के विकास के लिए बेहद जरूरी होता है। शरीर में इसकी कमी होने से बाल धीरे-धीरे कमजोर होने लगते हैं और झड़ने लगते हैं। इसके साथ ही प्रोटीन कमी हमारे बालों के बढ़ने की गति को भी कम कर देती है, क्योंकि प्रोटीन बालों के रोमों की मरम्मत करता है। हम सोया प्रोडक्ट, सेम, अंडे, मछली जैसे आहार का सेवन करके शरीर में मौजूद प्रोटीन की कमी को आसानी से दूर कर सकते हैं।

2. आवश्यक फैटी एसिड

आमतौर पर फैट को हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक माना जाता है, लेकिन कुछ फैटी एसिड हमारे बालों को हेल्दी बनाने के लिए जरूरी होते हैं। फैट यानि वसा में तीन ऐसे सक्रिय तत्व अल्फा लिनोलेइक एसिड, ईकोसापेन्टैनेनोइक और डोकोसाहेक्साएनोइक एसिड एपिडर्मिस होते हैं। ये हमारे बालों में केराटिन और पानी को स्टोर रखता है। हमें अखरोट,बादाम,एवाकाडो फ्रूट,ऑलिव ऑयल, अंडें और टूना मछली से मिलते हैं।

3. लौह

आयरन की कमी हमारे बालों के साथ ही हमारे शरीर की कमजोरी के लिए भी एक अहम वजह मानी जाती है, क्योंकि आयरन ही हमारे शरीर की कोशिकाओं में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है।

इसकी कमी से शरीर में एनीमिया जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती हैं, ये एक ऐसी स्थिति होती है , जिसमें कोशिकाओं को ठीक से काम करने के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है। बालों के झड़ने के प्रमुख कारणों में से एक एनीमिया है।

सेम, दाल, हरी पत्तेदार सब्जियां और सोया पनीर जैसे आहार का सेवन करने से शरीर में मौजूद आयरन या लौह तत्व की कमी को आसानी से पूरा किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें :
बदलते मौसम में इन खास घरेलू टिप्स से रखें अपने पेट का ख्याल

4. जिंक :

हमारे शरीर में जिंक का काम क्षतिग्रस्त ऊतकों की मरम्मत करना होता है। जिंक बालों के लिए follicles बनाता है, जो बालों के चारों ओर तेल ग्रंथियों को उचित तरीके से काम करने में मदद करते हैं।

यह शरीर में सैकड़ों एंजाइमों का एक घटक है, जो शरीर को नई प्रोटीन बनाने की क्षमता को नियंत्रित करता है।जिंक की कमी से हमें डैंड्रफ,बालों का झड़ना जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिंक की कमी को दूर करने के लिए आप चॉकलेट, कद्दू का सेवन करें।

5. विटामिन सी

विटामिन सी की कमी कमजोर और चमकदार बाल की ओर जाता है। हमारे शरीर को कोलेजन बनाने के लिए विटामिन सी की आवश्यकता होती है, एक संरचनात्मक फाइबर जो शरीर को सब कुछ एक साथ रखने में मदद करता है।

आपको बता दें कि हमारे शरीर में विटामिन सी तत्व का उत्पादन नहीं होता। विटामिन सी हमारी त्वचा के साथ साथ हमारे बालों के लिए भी बहुत जरूरी होता है,क्योंकि ये त्वचा और बालों में चमक लाने में सहायक सिद्ध होता है। नींबू, संतरे,क्लेमेंटिन,ब्रोकोली,पालक जैसे आहार पदार्थो का सेवन करना चाहिए।

Share it
Top